बरडोली/दांडी, प्रेट्र। run backward for 13 hours महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर गुजरात के बारडोली की दो महिलाओं ने 13 घंटे में 53 किमी. की दौड़ पूरी की, खास बात ये थी की दोनों ने ये दूरी उल्टा दौड़ कर पूरी की। टिवंकल ठाकर और स्वाति ठाकर की इस युगल जोड़ी का कहना है कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महिला सशक्तिकरण के संदेश से प्रेरित हैं और अन्य महिलाओं को अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहती हैं। 

इन महिलाओं ने मंगलवार शाम 5 बजे बारडोली से इस दौड़ की शुरुआत की जो अगले दिन रात नौ बजे दांडी में समाप्त हुई। ये युगल जोड़ी अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्डज में नाम दर्ज करवाना चाहती है। जिसके लिए इन्होंने इस दौड़ का वीडियो संबंधित विभाग को भी भेज दिया है। 

टिवंकल ठाकर ने कहा कि पहले तो हम इस कार्य के लिए पूरी तरह आश्वस्त नहीं थे लेकिन परिवार के सदस्यों ने हमें इसके लिए प्रेरित किया। अब हमारा उद्देश्य हर महिला को उसके कौशल के प्रदर्शन के लिए प्रेरित करना है क्योंकि हर किसी में कुछ खास गुण होते हैं लेकिन उस कौशल के प्रदर्शन के लिए हमें किसी के समर्थन की बहुत आवश्यकता होती है।

स्वाति ठाकर ने भी अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा महिला सशक्तिकरण से प्रेरित होकर हमें इस कार्य को करने की प्रेरणा मिली। हमारे प्रधानमंत्री महिला सशक्तीकरण जैसे कार्यक्रम चला रहे हैं। यह कार्य इन कार्यक्रमों के अनुरूप था। प्रत्येक महिला में कुछ गुण होते हैं बस उन्हें आगे आने और लोगों को अपना कौशल दिखाने की आवश्यकता होती है। 

ज्ञात हो कि अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को सार्वजनिक समारोहों के माध्यम से और सोशल मीडिया पर 'भारत की लक्ष्मी अभियान' के माध्यम से देश की बेटियों को पहचानने, जश्न मनाने, सम्मान देने और सम्मानित करने का आग्रह भी किया है। उन्होंने बड़े पैमाने पर बेटियों और बेटियों की उपलब्धियों को सोशल मीडिया पर मेगा वैश्विक अभियान #BharatkiLaxmi के समान #SelfieWithDaughterके साथ साझा करने का आग्रह भी किया है। 

निजी स्कूलों को मात दे रहा है ये सरकारी स्कूल, हर क्षेत्र में है अव्वल

नवरात्र के शुभ मुहूर्त में प्रियंका वाड्रा ने किया गृह प्रवेश, जानें नये घर की खासियत

 

Posted By: Babita kashyap

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस