चुवाड़ी, अंशुमन शर्मा। अभिभावक यही चाहते हैं कि उनके बच्चों को गुणात्मक शिक्षा मिले और वे जिंदगी में सफलता हासिल करें। यही वजह है कि उनका झुकाव निजी स्कूलों की तरफ रहता है। चंबा जिले के राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चुवाड़ी के प्रधानाचार्य भगवान दास चौहान की कोशिशों ने अभिभावकों की इस धारणा को बदल दिया है। सुविधाओं से लैस इस स्कूल की डगर पर अब अभिभावक अपने बच्चों को भेज रहे हैं। उनके बच्चों को यहां निजी स्कूलों जैसी सुविधाएं मिल रही हैं। इस स्कूल ने इलाके के निजी स्कूलों को भी मात दे दी है। यही वजह है कि सत्र 2019-20 में करीब 120 बच्चों ने निजी स्कूलों को छोड़ इस स्कूल में दाखिला लिया है।

सत्र 2016-17 में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चुवाड़ी मॉडल स्कूल बना। इसके बाद इस स्कूल का कायाकल्प शुरू हुआ और स्वच्छता पर ध्यान दिया गया। छात्राओं के लिए आधुनिक शौचालय बनाए गए। इनके भीतर उनके लिए सेनेटरी पैड की व्यवस्था की गई व इस्तेमाल किए पैड के निष्पादन की व्यवस्था भी शौचालय के अंदर की गई। छात्राओं को इस बारे में जागरूक भी किया गया, सर्वे में प्रदेश के 32 स्कूलों में पहला स्थान हासिल किया स्कूल में वाटर हार्वेस्टिंग तकनीक का इस्तेमाल कर इससे स्कूल का हर्बल पार्क सींचा जाता है। साइंस प्रोजेक्ट सर्वे रिपोर्ट 2018 में स्कूल अव्वल रहा। अहमदाबाद में प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया। नेशनल साइंस कांग्रेस मॉडल स्पर्धा 2017 में प्रदेश में पहला व नेशनल में तीसरा स्थान पाया। 2018 में राज्य में दूसरा व नेशनल में भी दूसरा स्थान पाया।

स्कूल में जिम, टेबल टेनिस

स्कूल में जिम, टेबल टेनिस, कबड्डी के लिए मैट उपलब्ध है। इन सुविधाओं की बदौलत पिछले चार साल से अंडर-19 बॉक्सिंग में छात्र व छात्राएं जिले में प्रथम रहे हैं और इस वर्ष स्टेट में छात्रा ने कांस्य पदक झटका।   

स्कूल में है सुरक्षा के पूर्ण प्रबंध

स्कूल की हर कक्षा व चारों ओर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। भीतर कैंटीन की व्यवस्था है। प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए भी पूर्ण प्रबंध है। इसकी जानकारी व ट्र्रेनिंग बच्चों को दी जाती है। उपायुक्त ने फेसबुक पेज पर की स्कूल की सराहना राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चुवाड़ी के प्रधानाचार्य भगवान दास चौहान के स्कूल में किए गए कार्यों की उपायुक्त चंबा ने फेसबुक पर सराहना की। उन्होंने फेसबुक पेज पर लिखा है कि स्कूल में सबसे अच्छी बात यह दिखी है कि जापान की तर्ज पर सफाई में छात्राओं की सहभागिता सुनिश्चित की गई है। 

हिमाचल की अन्य खबरें पढऩे के लिए यहां क्लिक करें 

 नवरात्र के शुभ मुहूर्त में प्रियंका वाड्रा ने किया गृह प्रवेश, जानें नये घर की खासियत

 

Posted By: Babita kashyap

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस