Move to Jagran APP

Odisha News: भगवान जगन्नाथ मंदिर के पास 60,822 एकड़ से अधिक जमीन, ओडिशा के अलावा इन 6 राज्यों में फैली जमीन

Odisha News ओडिशा के कानून मंत्री जगन्नाथ सारका ने शनिवार को विधानसभा में बीजद के सदस्य प्रशांत बेहरा के एक सवाल का जवाब देते हुए बताया कि पुरी में जगन्नाथ मंदिर के पास ओडिशा और छह अन्य राज्यों में 60822 एकड़ से अधिक भूमि है। राज्य के कई तहसीलों में 974 अतिक्रमण के मामले सामने आए हैं। श्री जगन्नाथ मंदिर अधिनियम 1955 के प्रावधान के मुताबिक यह मामले दर्ज किए गए थे।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaPublished: Sun, 01 Oct 2023 04:06 PM (IST)Updated: Sun, 01 Oct 2023 04:06 PM (IST)
भगवान जगन्नाथ मंदिर के पास 60,822 एकड़ से अधिक जमीन। फोटो जागरण

 संतोष कुमार पांडेय, अनुगुल। Jagannath Temple News: ओडिशा के कानून मंत्री जगन्नाथ सारका (Law Minister Jagannath Sarka) ने शनिवार को विधानसभा को सूचित किया कि पुरी में जगन्नाथ मंदिर के पास ओडिशा और छह अन्य राज्यों में 60,822 एकड़ से अधिक भूमि है।

loksabha election banner

बीजू जनता दल(BJD) सदस्य प्रशांत बेहरा के एक प्रश्न के लिखित उत्तर में, मंत्री (Jagannath Sarka) ने कहा कि ओडिशा के 30 जिलों में से 24 में महाप्रभु जगन्नाथ बिजे, श्रीक्षेत्र पुरी के नाम पर कुल 60,426.943 एकड़ भूमि की पहचान की गई है।

उन्होंने कहा कि इनमें से श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (Shri Jagannath Temple Administration) को 38,061.892 एकड़ भूमि पर अधिकार का अंतिम रिकॉर्ड प्राप्त हो गया है। इसी तरह, छह अन्य राज्यों में 395.252 एकड़ जमीन भगवान जगन्नाथ के नाम पर चिन्हित की गई है।

यह भी पढ़ें - Odisha news: विजिलेंस के जाल में फंसे ओएसएपी बटालियन के कमांडेंट, एक साथ पड़ा पांच जगहों पर छापा

जगन्नाथ मंदिर अधिनियम के तहत मामला दर्ज

मंत्री ने कहा कि मंदिर (Jagannath Temple) ने अवैध अतिक्रमण हटाने के लिए पहले ही राज्य के विभिन्न तहसीलों में 974 अतिक्रमण मामले दर्ज कराए हैं। श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (Jagannath Temple) के अधिकारियों द्वारा उचित जांच के बाद, श्री जगन्नाथ मंदिर अधिनियम, 1955 के प्रावधान के अनुसार यह मामले दर्ज किए गए थे।

जगन्नाथ मंदिर प्रशासन को मिल चुका है अंतिम अधिकार रिकॉर्ड

श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (Jagannath Temple Administration) यानि एसजेटीए को 38,061.892 एकड़ जमीन का अंतिम अधिकार रिकॉर्ड (आरओआर) मिल चुका है।

कानून मंत्री ने अपने बयान में विधानसभा को बताया कि ओडिशा(odisha News) के अलावा 6 राज्यों में भगवान जगन्नाथ (Bhagwan   के नाम 395.252 एकड़ जमीन की पहचान की गई है। इसमें गुजरात के अलावा और भी कई शहर शामिल हैं।

यह भी पढ़ें - Odisha News: करंजिया इलाके में 47 हाथियों के झुंड ने मचाया तांडव , 100 से अधिक गांवों में दहशत का माहौल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.