Move to Jagran APP

पेरिस जलवायु समझौते का श्रेय देते हुए ह्वाइट हाउस ने की मोदी की तारीफ

एक सप्ताह पहले लाओस में प्रधानमंत्री की अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ हुई मुलाकात के बाद वाइट हाउस ने अपना बयान जारी किया है। दोनों नेताओं के बीच पिछले दो वर्षो में यह आठवीं मुलाकात थी।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Thu, 15 Sep 2016 07:36 PM (IST)Updated: Thu, 15 Sep 2016 08:35 PM (IST)
पेरिस जलवायु समझौते का श्रेय देते हुए ह्वाइट हाउस ने की मोदी की तारीफ

वाशिंगटन, प्रेट्र। ह्वाइट हाउस ने पेरिस जलवायु समझौते का श्रेय प्रधानमंत्री को दिया है। ह्वाइट हाउस ने कहा है कि भारत ने जिस तत्परता से समाधान की दिशा में प्रयास किया उसके लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योगदान को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

loksabha election banner

उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा एवं दुनिया के अन्य नेताओं के साथ संपर्क किया था। एक सप्ताह पहले लाओस में प्रधानमंत्री की अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ हुई मुलाकात के बाद वाइट हाउस ने अपना बयान जारी किया है। दोनों नेताओं के बीच पिछले दो वर्षो में यह आठवीं मुलाकात थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति निवास ने कहा है कि जब भारत और अमेरिका सहयोग करेंगे तो दोनों देश महत्वपूर्ण समाधान लाएंगे। यह न केवल उनके लिए, बल्कि पूरी दुनिया के लिए होगा।

वाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने कहा, 'भारत और अमेरिका कई साझी प्राथमिकताओं पर मिलकर काम करने में सक्षम हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह संदेह व्यक्त किया जा रहा है कि यदि भारत समाधान तैयार करने में पूरी तत्परता से नहीं जुटता तो क्या पेरिस जलवायु समझौता हो पाता? लेकिन इसके श्रेय के वास्तविक हकदार प्रधानमंत्री मोदी हैं।'

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति भारत-अमेरिका संबंध की विरासत पर गर्व करते हैं। यह रिश्ता प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति ओबामा के नेतृत्व में कायम हुआ है। अर्नेस्ट ने कहा, 'कई साझी प्राथमिकताओं पर प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति ओबामा ने भरपूर सहयोग किया है।

इन प्राथमिकताओं में ही जलवायु समझौता भी था। राष्ट्रपति दुनिया के अन्य देशों को इस वर्ष के अंत तक इस समझौते में शामिल कराने के प्रयास में जुटे हैं। निश्चित रूप से प्रधानमंत्री मोदी इस अंतरराष्ट्रीय समझौते के महत्व से वाकिफ हैं। मैं जानता हूं कि वे समझौते के विषय-वस्तु के समर्थक हैं क्योंकि भविष्य में उनके देश पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।'

कलराज मिश्र ने भी कहा, मनमोहन सिंह ने दिया था 'अच्छे दिन' का नारा

नेपाल को अपना बनाकर अब चीन को आइना दिखाने की कोशिश में है भारत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.