Move to Jagran APP

पाकिस्‍तान समेत कई देशों ने बढ़ाया संभावित परमाणु युद्ध का खतरा: बिडेन

अमेरिका के उप राष्‍ट्रपति जो बिडेन ने दुनिया को परमाणु युद्ध के संभावित खतरे से आगाह किया है। उन्‍होंने कहा है कि पाकिस्‍तान समेत दुुनिया के कई देशों ने इसमें बड़ी भूमिका निभाई है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 14 Jan 2017 08:49 AM (IST)Updated: Sat, 14 Jan 2017 09:32 AM (IST)
पाकिस्‍तान समेत कई देशों ने बढ़ाया संभावित परमाणु युद्ध का खतरा: बिडेन
पाकिस्‍तान समेत कई देशों ने बढ़ाया संभावित परमाणु युद्ध का खतरा: बिडेन

वाशिंगटन (पीटीआई)। अमेरिका के उप राष्ट्रपति जो जो बिडेन ने कहा है कि उत्तर कोरिया ही नहीं बल्कि रूस, पाकिस्तान और अन्य देशों ने ऐसे कदम उठाए हैं जिससे दुनिया में परमाणु युद्ध का खतरा बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में इस बात का खतरा बढ़ा कि परमाणु हथियार का इस्तेमाल किसी क्षेत्रीय संघर्ष में किया जा सकता है।

prime article banner

बिडेन ने परमाणु सुरक्षा पर अपनी टिप्पणी में कहा कि न केवल उत्तर कोरिया ही नहीं बल्कि रूस, पाकिस्तान और अन्य देशों ने भी इस तरह का खतरा दुनिया के सामने लाने में योगदान दिया है। उन्होंने साफतौर पर दुनिया के सामने परमाणु युद्ध की चिंता जाहिर करते हुए कहा कि परमाणु हथियारों का इस्तेमाल यूरोप, दक्षिण एशिया या पूर्वी एशिया में किसी क्षेत्रीय संघर्ष में किया जा सकता है।

ओबामा ने उप राष्ट्रपति जो बिडन को दिया देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

गौरतलब है कि राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शुक्रवार को ही उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा है। वहीं अब ओबामा के बतौर राष्ट्रपति भी कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। 20 जनवरी को डोनाल्ड ट्रंप देश के नए राष्ट्रपति के तौर पर पदभार ग्रहण कर लेंगे। इससे एक सप्ताह पहले ही उन्होंने दुनिया का ध्यान परमाणु युद्ध की ओर खींचा है।

बिडन ने कहा कि कांग्रेस के साथ काम करते हुए अगले प्रशासन को इन खतरों को संभालना होगा तथा हमारे विश्व में परमाणु हथियारों को कम करने के लिए वैश्विक आमसहमति बनाने का नेतृत्व करना होगा। उन्होंने कहा कि एक परमाणु बम भी भयंकर नुकसान कर सकता है। इसी कारण से आठ वर्ष पहले राष्ट्रपति ओबामा और मेरे पद संभालने के दिन से ही परमाणु हमले के खतरे को कम करना मुख्य राष्ट्रीय सुरक्षा प्राथमिकता रही है।

रूस और चीन कभी नहीं कर सकते अमेरिका का मुकाबला : बराक ओबामा

यूएस के उपराष्ट्रपति कहा कि अमेरिका के नेतृत्व के कारण अंतरराष्ट्रीय समुदाय अब परमाणु आतंकवाद रोकने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। उन्होंने ओबामा प्रशासन द्वारा गत आठ वषरें में उठाए गए कदमों का उल्लेख करते हुए कहा कि इन प्रयासों से परमाणु हथियार में इस्तेमाल होने वाली सामग्री की आपूर्ति में कमी आई है।

राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद वाशिंगटन में किराए के मकान में रहेंगे ओबामा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.