Move to Jagran APP

अफगानिस्तान का आइएस प्रमुख हाफिज सईद खान ड्रोन हमले में ढेर

पेंटागन के डिप्टी प्रेस सेक्रेटरी गॉर्डन ट्रोब्रिज ने बताया कि अफगानिस्तान का आइएस प्रमुख हाफिज सईद खान अफगानिस्तान में मारा गया।

By anand rajEdited By: Published: Sat, 13 Aug 2016 04:55 PM (IST)Updated: Sat, 13 Aug 2016 06:04 PM (IST)

वाशिंगटन (आइएएनएस)। आतंकी संगठन आइएस का अफगानिस्तान प्रमुख हाफिज सईद खान 26 जुलाई को अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया। यह जानकारी अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने दी है।

loksabha election banner

पेंटागन के डिप्टी प्रेस सेक्रेटरी गॉर्डन ट्रोब्रिज के अनुसार हाफिज सईद खान अफगानिस्तान के नंगारहार प्रांत के अचिन जिले में मारा गया। मारा गया आतंकी नेता पहले पाकिस्तान में सक्रिय तहरीक ए तालिबान का नेता था। उसे जनवरी 2015 में आइएस का अफगानिस्तान प्रमुख बनाया गया था। इसके लिए उसने आइएस के सरगना अबू बकर अल बगदादी से अनुरोध किया था।

आइएस प्रमुख के तौर पर हाफिज ने अफगानिस्तान के पश्चिमी इलाके में आतंकी ट्रेनिंग कैंप स्थापित किए और आत्मघाती हमले करवाकर जलालाबाद में करीब 30 लोगों को मरवाया। पेंटागन के अनुसार हाफिज अमेरिका और गठबंधन की सेनाओं पर हमले का भी आरोपी था।

अफगानिस्तान में आइएस की सक्रियता बढ़ने पर अमेरिकी खुफिया एजेंसियां सक्रिय हुईं। इसी के बाद हाफिज सईद खान की तलाश हुई और अंतत : उसे मार गिराया गया। उसकेे मारे जाने की पुष्टि करके पेंटागन ने यह घोषणा की।

ये भी पढ़ेंः देश की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ेंः दुुनिय की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.