Move to Jagran APP

भीषण सैन्य कार्रवाई के बीच मोसुल में फंसा आईएस सरगना बगदादी

आतंकी संगठन आईएस को इराक के दूसरे सबसे बड़े शहर मोसुल से खदेड़ने के लिए सैन्य बलों ने सक्रिय कार्रवाई शुरू कर दी है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 19 Oct 2016 10:08 PM (IST)Updated: Thu, 20 Oct 2016 05:39 AM (IST)
भीषण सैन्य कार्रवाई के बीच मोसुल में फंसा आईएस सरगना बगदादी

मोसुल(प्रेट्र)। आतंकी संगठन आईएस को इराक के दूसरे सबसे बड़े शहर मोसुल से खदेड़ने के लिए सैन्य बलों ने सक्रिय कार्रवाई शुरू कर दी है। जहां शहर व आसपास के गांवों में छिपे आतंकियों ने बचने के लिए आम लोगों को ढाल बनाना शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

वहीं, यह खबरें सामने आई कि आईएस सरगना अबू बकर अल-बगदादी मोसुल में फंस गया है और भीषण कार्रवाई देख उसे बाहर निकलने का रास्ता नहीं मिल रहा है। आईएस ने पहले ही यहां तेल के टैंक को आग के हवाले कर दिया है। खुफिया सूत्रों के मुताबिक, जिस समय सेना ने आईएस के खिलाफ कार्रवाई शुरू की, उस समय बगदादी व संगठन के अन्य बड़े नेता शहर में ही मौजूद थे।

हालांकि विशेषज्ञों को संदेह है कि बगदादी की मौजूदगी से आईएस सेना से लड़ाई करने में पीछे नहीं हटेगा और बचने के लिए गंभीर हमले करने से नहीं चूकेगा। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भरोसा जताया कि इराकी सैन्य बल व अमेरिकी सहयोगी आईएस को मोसुल से बाहर कर देंगे।

हालांकि ओबामा ने यह स्वीकार किया कि संगठन के खिलाफ यह मुश्किल लड़ाई होगी। इस बीच, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी मोसुल अभियान को लेकर तुर्की व इराक के नेताओं से बातचीत की। पैसे कमाने के नए विकल्प ढूंढ रहा आईएस स्वघोषित राजधानी मोसुल में ही सैन्य अभियान देख आईएस ने अब पैसे कमाने के नए विकल्प तलाशना शुरू कर दिए हैं। एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि संगठन अब फिरौती, अपहरण जैसी आपराधिक गतिविधियों में बढ़ावा कर देगा।

पांच हजार लोगों ने छोड़ा शहर सैन्य अभियान के तीसरे दिन ही पांच हजार आम लोग मोसुल छोड़कर भाग गए और अल-होल शरणार्थी कैंप पहुंच गए। यहां पहले से ही रहने के लिए बदहाल व्यवस्थाएं हैं। इराक में सक्रिय मानवाधिकार एजेंसियां दक्षिण व कई क्षेत्रों में अस्थायी कैंप के निर्माण में जुटी हैं।

वर्तमान में 15 लाख लोग शहर में रह रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र ने पहले ही चिंता जताई कि इस अभियान से विश्व को गंभीर मानवाधिकार स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। दो महीने में मुक्त हो जाएगा मुक्त इराकी ब्रिगेडियर जनरल सिरवान बारजानी का मानना है कि मोसुल को आईएस से दो महीने की कार्रवाई में मुक्त करवा लिया जाएगा। हालांकि बारजानी ने आशंका जताई कि खराब मौसम के चलते कार्रवाई आगे भी बढ़ सकती है।

पढ़ेंः सऊदी अरब के कातिल शहजादे को दी गई मौत की सजा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.