Move to Jagran APP

सीरियाई सेना ने विद्रोहियों के कब्जे वाले अलेप्पो में की जमकर गोलाबारी

सीरियन ऑब्जर्वेटरी ने बताया कि गुरुवार शाम से ही लगातार हवाई हमले किए जा रहे हैं। रिपोर्टिंग कर रहे एएफपी के पत्रकार ने बताया कि भारी गोलाबारी लगातार जारी है

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Fri, 09 Dec 2016 02:11 PM (IST)Updated: Fri, 09 Dec 2016 03:08 PM (IST)
सीरियाई सेना ने विद्रोहियों के कब्जे वाले अलेप्पो में की जमकर गोलाबारी

बेरूत, एएफपी। रूस के सीरिया में शांति की अपील करने के बावजूद सीरियाई सेना ने विद्रोहियों के कब्जे वाले अलेप्पो में ताजा हमला किया है। सीरियन ऑब्जर्वेटरी ने बताया कि गुरुवार शाम से ही लगातार हवाई हमले किए जा रहे हैं। रिपोर्टिंग कर रहे एएफपी के पत्रकार ने बताया कि भारी गोलाबारी लगातार जारी है, विशेष रूप से बुस्तान अल कस्र में।

loksabha election banner

अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी और रूस के विदेश मंत्री सर्जेई लावरोज ने इस संकट के समाधान के लिए न्यूयार्क में आयोजित वार्ता में दो दर्जन अंतरराष्ट्रीय दूतों को एकत्र किया।

अमेरिका ने रूस से कहा कि वह सीरियाई सत्ता की वायुसेना को हमला करने से तत्काल रोकने का वादा करे, लेकिन रूस से ऐसा करने से इंकार कर दिया। इसके बाद अंतरराष्ट्रीय सीरिया समर्थन समूह की बैठक समाप्त हो गई।

केरी ने कहा कि वह इस सप्ताह असफल हुए संघर्षविराम को फिर से लागू करने के तरीकों को खोजने के लिए रूसी अधिकारियों से फिर से मिलने के लिए तैयार हैं, लेकिन राजनयिक इसे लेकर निराशावादी थे। केरी ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा कि इसे हासिल करने का एकमात्र मार्ग यह है कि संघर्ष के उस क्षेत्र में जिनके पास वायु शक्ति है, वे इसका इस्तेमाल करना बंद कर दें।

विद्रोहियों ने 2012 के बाद से पूर्वी अलेप्पो को अपने कब्जे में कर रखा है और वहां के करीब 2,50,000 निवासी सितंबर की शुरुआत से घेराबंदी में रह रहे हैं। सीरिया में जारी संघर्ष में साल 2011 से तीन लाख से अधिक लोग मारे गए हैं और आधी से अधिक जनसंख्या को अपने घर छोड़कर जाना पड़ा है।

केरी और लावरोव ने नौ सितंबर को जिनेवा में बैठक की थी और संघर्षविराम लागू करने पर सहमति जताई थी। रूस की जिम्मेदारी असद के बलों को रोकने और संयुक्त राष्ट्र से सहायता मुहैया कराने वाले काफिलों को अंदर जाने देने की अनुमति देने की थी।
पढ़ें- सऊदी अरब और ईरान लड़ रहे छद्म युद्ध : बोरिस जॉनसन

पढ़ें- आतंकियों को आश्रय देना बंद करे पाकिस्तान : अमेरिका

सऊदी अरब और ईरान लड़ रहे छद्म युद्ध : बोरिस जॉनसन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.