Move to Jagran APP

पाकिस्तान ने लगाई हाफिज सईद के विदेश जाने पर रोक, दर्ज होगी FIR

जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद पर पाकिस्तान सरकार ने देश से बाहर जाने पर रोक लगा दी है।

By Manish NegiEdited By: Published: Wed, 01 Feb 2017 05:16 PM (IST)Updated: Thu, 02 Feb 2017 10:33 AM (IST)
पाकिस्तान ने लगाई हाफिज सईद के विदेश जाने पर रोक, दर्ज होगी FIR

इस्लामाबाद, प्रेट्र। मुंबई हमले के मुख्य साजिशकर्ता व जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद पर पाकिस्तान सरकार ने देश से बाहर जाने पर रोक लगा दी है। हाफिज का नाम देश से बाहर जाने की नियंत्रण सूची में डाला गया है। हाफिज सईद के खिलाफ जल्द ही मुकदमा दर्ज किया जाएगा। यह जानकारी पाकिस्तान सरकार के वाणिज्य मंत्री खुर्रम दस्तगीर ने दी है।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी प्रशासन के जबरदस्त दबाव के चलते हाफिज सईद को 90 दिनों के लिए नजरबंद किया जा चुका है। साथ ही उसके चार साथियों को नजरबंद किया जा चुका है। पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने अपने देश की प्रांतीय सरकारों और संघीय जांच एजेंसी को इस बाबत पत्र लिखा है। इस सूची में जमात-उद-दावा और लश्कर ए तैयबा के सरगना हाफिज सईद समेत 38 लोगों के नाम हैं। बताया जाता है कि यह सभी लोग जमात और लश्कर से जुड़े हुए हैं।

हाफिज पर भारत की पाक को दो-टूक, दिखावा नहीं ठोस कार्रवाई की जरूरत

मंत्रालय ने फलाह ए इंसानियत और जमात उद दावा को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 1267 प्रतिबंध के तहत निगरानी सूची में डाला है। इस सूची में शामिल अब्दुल्लाह उबैद, जफर इकबाल, अब्दुर्र रहमान अबिद और काजी कैशिफ नियाज आतंकी गतिविधियों में बेहद सक्रिय रहे हैं। इसलिए उन्हें एहतियातन बंदी बनाया गया है।

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के कानून मंत्री राणा सनाउल्ला ने कहा है कि आने वाले दिनों में जमात-उ-दावा और फलाह-ए-इंसानियत नाम के संगठनों के और भी कार्यकर्ता गिरफ्तार किये जा सकते हैं। इन पर आतंकवाद निरोधी अधिनियम के तहत कार्रवाई होगी। सनाउल्ला ने साफ किया कि हाफिज सईद की कश्मीर नीति, प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की नीति से बिल्कुल अलग है। उन्होंने कहा कि हम राष्ट्रीय हित से समझौता नहीं करेंगे। इस बीच इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के वरिष्ठ नेता महमूद उर राशिद ने कहा है कि हाफिज को भारत और अमेरिका के दबाव में गिरफ्तार किया गया है, जो गलत है।

पाक सेना ने 'सर्जिकल स्ट्राइक' को बताया भारतीय नाटक का हिस्सा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.