वाशिंगटन (एएफपी)। अमेरिका की एक संसदीय समिति राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बड़े बेटे से रूस मामले में पूछताछ करेगी। यह समिति पिछले साल हुए राष्ट्रपति चुनाव के दौरान ट्रंप के प्रचार अभियान दल और रूस के बीच कथित साठगांठ मामले की जांच कर रही है।

सीनेट की न्यायिक समिति ने बताया है कि 39 वर्षीय डोनाल्ड ट्रंप जूनियर जांचकर्ताओं के समक्ष पेश होने के लिए तैयार हो गए हैं। हालांकि अभी इसके लिए कोई तारीख तय नहीं की गई है। समिति के अध्यक्ष रिपब्लिकन चक ग्रेसले और डेमोक्रेट डियान फेनस्टीन ने संयुक्त बयान में कहा कि ट्रंप जूनियर दस्तावेज देने पर भी सहमत हुए हैं।

इसी मामले में राष्ट्रपति के दामाद जेरेड कुश्नर भी जुलाई में प्रतिनिधि सभा और सीनेट की खुफिया मामलों की समितियों के समक्ष पेश हुए थे। उन्होंने नवंबर, 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव से पहले और बाद में रूस से अपने संबंधों को लेकर जानकारी दी थी।

ट्रंप जूनियर और कुश्नर की राष्ट्रपति चुनाव के दौरान प्रचार अभियान में अहम भूमिका रही। इस दौरान वे कई रूसी नागरिकों के संपर्क में भी रहे। हालांकि उन्होंने किसी साठगांठ से इन्कार किया है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने गत जुलाई में यह उजागर किया था कि ट्रंप जूनियर और कुश्नर ने पिछले साल एक रूसी वकील से मुलाकात की थी। संदेह है कि इस बैठक में राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप की प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन से जुड़ी संवेदनशील जानकारियों का आदान-प्रदान हुआ था।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति ट्रंप से नाराज पाकिस्तान ने बंद की अमेरिका से बात

यह भी पढ़ें: 2021 तक परमाणु मिसाइल क्षमता हासिल कर लेगा उत्तर कोरिया!

Posted By: Kishor Joshi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप