Move to Jagran APP

UP Nikay Chunav 2023: सीएम योगी आदित्यनाथ ने पहले किया मतदान फिर जलपान, तस्वीरों में देखें- एक झलक

UP Nikay Chunav 2023 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार की सुबह सबसे पहले मतदान किया। इसके बाद जलपान किया। सीएम ने लोगों से अपील की कि अपने मतों का प्रयोग जरूर करें। सभी लोग घरों से निकलें और वोटिंग जरूर करें।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Thu, 04 May 2023 10:33 AM (IST)Updated: Thu, 04 May 2023 10:33 AM (IST)
UP Nikay Chunav 2023: सीएम योगी आदित्यनाथ ने पहले किया मतदान फिर जलपान, तस्वीरों में देखें- एक झलक
गोरखपुर में मतदान कर बूथ से बाहर निकलते सीएम योगी आदित्यनाथ। -जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। UP Nikay Chunav Voting In Gorakhpur: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को नगर निगम के चुनाव में अपने आह्वान 'पहले मतदान फिर जलपान' का खुद भी अनुसरण किया। मतदान शुरू होते ही वह ठीक सात बजे अपने मतदान केंद्र प्राथमिक विद्यालय कन्या गोरखनाथ पहुंचे और बूथ संख्या 729 पर वोट डाला। मतदान के बाद गोरखनाथ मंदिर परिसर स्थित अपने मठ में जाकर जलपान ग्रहण किया। वह अपने बूथ के सबसे पहले मतदान करने वाले वोटर भी बने।

loksabha election banner

मतदान लोकतांत्रिक अधिकार ही नहीं कर्तव्य भी है

मतदान के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मतदान हमारे महान संविधान के निर्माताओं द्वारा दिया गया लोकतांत्रिक अधिकार ही नहीं बल्कि कर्तव्य भी है। नगर निकाय के चुनाव में इस अधिकार और कर्तव्य का बेहतर उपयोग करते हुए हमें नगरीय व्यवस्था को सुदृढ़ करने, स्मार्ट व सेफ सिटी बनाने की दिशा में योगदान सुनिश्चित करना होगा।

योगी ने लोगों से अपील की कि नगरीय क्षेत्रों में सुव्यवस्थित विकास को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को धरातल पर उतारने के लिए मतदान के अधिकार को कर्तव्य मानकर इसका उपयोग करें।

लोकतंत्र का उत्सव है मतदान

मतदान को लोकतंत्र का उत्सव बताते हुए तथा इस उत्सव में सबका अभिनंदन करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूरे नगर निकाय चुनाव में प्रदेश में चार करोड़ 32 लाख से अधिक मतदाता दो चरणों में भाग लेकर नगरीय व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

गुरुवार को 37 जिलों में 10 नगर निगमों, 104 नगर पालिकाओं व 276 नगर पंचायतों में कुल 7288 बूथों पर मतदान हो रहा है। इसमें 2 करोड़ 40 लाख से अधिक मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि मतदान को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने अच्छी व्यवस्था की है। साथ ही ईश्वर की विशेष कृपा है कि मौसम इतना सुहावना हो गया है।

लोस, विस चुनाव में भी बूथ के पहले वोटर बने थे सीएम योगी

नगर निगम चुनाव में अपने बूथ के पहले मतदाता बनने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लोकसभा चुनाव 2019 और विधानसभा चुनाव 2022 में भी मतदान करने वाले पहले वोटर बने थे। लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान को लेकर वह न केवल सतत लोगों को जागरूक करते हैं बल्कि स्वयं भी इसके लिए प्रतिबद्ध रहते हैं। लगातार तीन चुनाव में बूथ का वोटर नम्बर वन बनना इसका प्रमाण है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.