Move to Jagran APP

गोड्डा-पोड़ैयाहाट रेल परियोजना को लेकर फिर गहराया विवाद

जागरण संवाददाता गोड्डा गोड्डा-पोड़ैयाहाट रेल परियोजना में जगह जगह रेल ब्रिज का निमा

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 08:02 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 08:02 PM (IST)
गोड्डा-पोड़ैयाहाट रेल परियोजना को लेकर फिर गहराया विवाद

जागरण संवाददाता, गोड्डा : गोड्डा-पोड़ैयाहाट रेल परियोजना में जगह जगह रेल ब्रिज का निर्माण कर ट्रैक बिछाने का काम चल रहा है। इस दौरान कई जगह रेल ब्रिज के कारण ग्रामीणों का आवागमन प्रभावित हो गया है। ग्रामीणों की शिकायत पर पोड़ैयाहाट विधायक प्रदीप यादव ने वैकल्पिक मार्ग का प्रावधान करने तक काम रोकने का निर्देश दिया था। यह मामला अब फिर से गरमा गया है। रेल प्रशासन ने परियोजना का काम बंद होने पर राज्य सरकार को पत्र लिख कर हस्तक्षेप की मांग की थी। इसी के तहत अब 24 नवंबर को सदर प्रखंड के कुरमन गांव में जिला प्रशासन, रेलवे और ग्रामीणों के बीच त्रिपक्षीय वार्ता होगी, जिसमें ग्रामीणों की शिकायत पर वैकल्पिक मार्ग पर विचार किया जाएगा।

loksabha election banner

बीते 22 नवंबर को ईस्टर्न रेलवे के चीफ इंजीनियर राजीव गुप्ता ने सूबे के परिवहन सचिव रवि कुमार को पत्र लिख कर परियोजना कार्य को अति शीघ्र चालू करने के लिए सरकार की ओर से हस्तक्षेप की मांग की थी। इसी आलोक में राज्य सरकार के निर्देश पर त्रिपक्षीय वार्ता की कवायद शुरू की गई है।

बता दें कि सदर प्रखंड के कुरमन गांव स्थित रेल परियोजना के तहत बन रहे रेल ब्रिज के कारण कुरमन, वरण, देवबंधा, बोहरा, बिरनियां, बदनपुर, सर्वा, दाहीना सहित दो दर्जन गांवों का आवागमन प्रभावित हो गया है। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत पोड़ैयाहाट विधायक प्रदीप यादव से की तो विधायक ने बीते 9 नवंबर को योजना स्थल का निरीक्षण कर रेल परियोजना के अधिकारियों से ग्रामीणों की समस्या का समाधान होने तक काम रोकने का निर्देश दिया था। इस दौरान कार्य एजेंसी के सुपरवाइजर मुकुलचंद गोखरे को विधायक ने रेल प्रबंधन से इसकी शिकायत कर ग्रामीणों की समस्या का निराकरण कराने का भी निर्देश दिया था। इस मसले पर विधायक ने डीसी भोर सिंह यादव को भी वस्तुस्थिति से अवगत कराया था। बता दें कि गोड्डा -पोड़ैयाहाट रेल परियोजना की कुल लंबाई 17.125 किमी है। इसमें 10 किमी से अधिक दूरी तक रेल पटरी बिछ गई है। 600 करोड़ रुपये से अधिक की उक्त परियोजना में दर्जनों रेल पुल बनाए जा रहे हैं।

-----------------

फेसबुक-ट्विटर पर सांसद-विधायक आमने सामने

गोड्डा-पोड़ैयाहाट रेल परियोजना को लेकर जारी विवाद के बाद गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे और पोड़ैयाहाट विधायक प्रदीप यादव आमने सामने हैं। सांसद ने रेल परियोजना का काम रोके जाने पर विधायक पर तंज कसते हुए कहा है कि विधायक प्रदीप यादव प्रशासन के साथ मिलकर रेल लाइन नहीं बनने दे रहे हैं। लोगों को अडानी के नाम पर गुमराह किया जा रहा है। सांसद ने अपने फेसबुक वॉल में लिखा है कि अडानी पावर प्लांट 2022 में चालू होगा। गोड्डा के लोगों को आगामी दिसंबर माह में ही आजादी के 73 वर्षों बाद रेल सेवा मिलेगी। कुरमन गांव में 4 मीटर रोड़ है और रेल पुल में 6 मीटर का प्रावधान किया गया है। गोड्डा के लोगों को आंदोलन करना चाहिए।

सांसद के इस पोस्ट के जवाब में पोड़ैयाहाट विधायक का कहना है कि ईस्टर्न रेलवे के चीफ इंजीनियर के पत्र में साफ कहा गया है कि उक्त रेल परियोजना अडानी पावर प्रोजेक्ट को शीघ्र कोयला की आपूर्ति के लिए बनाना जरूरी है। लिहाजा अडानी पावर प्लांट के लिए गोड्डा के लोगों को आंदोलन के लिए सांसद क्यों उकसा रहे हैं। विधायक ने कहा कि वे रेल परियोजना के खिलाफ नहीं है लेकिन जनता की मांग को दरकिनार कर रेलवे अपना काम कैसे सकता है। गोड्डा और पोड़ैयाहाट के बीच सैकड़ों गांव के आवागमन का मामला है। अगर इसमें चार दिन विलंब भी हो जाए तो क्या फर्क पड़ता है। स्थायी समाधान जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.