Move to Jagran APP

Human Trafficking: मानव तस्करी के खिलाफ पंजाब सरकार ने किया SIT का गठन, लोग दर्ज करवा सकेंगे सीधे FIR

मानव तस्करी और एजेंटों के खिलाफ कार्रवाई के लिए पंजाब सरकार ने एसआईटी का गठन किया है। अब लोग सीधे एफआईआर दर्ज करवा सकेंगे। राज्यसभा सदस्य विक्रमजीत सिंह साहनी ने इसके लिए मुख्यमंत्री और डीजीपी का आभार जताया है।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaPublished: Sat, 27 May 2023 08:07 PM (IST)Updated: Sat, 27 May 2023 08:07 PM (IST)
मानव तस्करी के खिलाफ पंजाब सरकार ने किया SIT का गठन

अमृतसर, जागरण संवाददाता। पंजाब सरकार ने मानव तस्करी और जाली एजेंटों के खिलाफ कार्रवाई के लिए एसआईटी का गठन किया है। राज्यसभा सदस्य विक्रमजीत साहनी ने तीन देशों में फंसी महिलाओं की सहायता के लिए चार हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। विक्रमजती साहनी ने एसआईटी गठन के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री और डीजीपी पंजाब का भी आभार जताया है।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि पंजाब से मध्य पूर्व के देशों में टूरिस्ट और रोजगार वीजे के तहत महिलाओं को भेजा जा रहा है, जहां उनका शोषण होता है। इस कार्रवाई के साथ ऐसे अपराधों को रोकने में मदद मिलेगी। इस एसआईटी का गठन साहनी की ओर से हाल ही में शुरू किए गए मिशन होप के तहत ही किया गया है, जिसकी शुरुआत ओमान में फंसी लड़कियों को छुड़ाने के लिए की गई थी।

इसके तहत साहनी के प्रयासों से ओमान से कई लड़कियों को भारत वापस लाया गया है। एसआईटी में डीआईजी लुधियाना कौस्तुभ शर्मा के पास पंजाब में मानव तस्करी के केसों की बिना किसी परेशानियों के एफआईआर दर्ज करवाई जा सकेगी, जोकि इसके नोडल अधिकारी हैं। जबकि आईपीएस रणधीर सिंह की अध्यक्षता में एक विशेष दल इन सभी मामलों की जांच करेगा।

विक्रमजीत सिंह साहनी ने बताया कि उनका पार्लियामेंट दफ्तर और डब्लूपीओ पंजाब के अलग-अलग जिलों में थानों में एनआईआर दर्ज करने और मध्य पूर्व के देशों में फसी लड़कियों को बचाने के लिए सभी पीड़ित परिवारों की मदद कर रहे हैं। उन्होंने आबूधाबी, ओमान और भारत में चार हॉट लाइन भी शुरू की हैं।

उन्होंने कहा कि इस तरह की जानकारी देने के लिए लोग डब्लूपीओ आबूधाबी के प्रधान सुरजीत सिंह के 971556129811, डब्लूपीओ ओमान के प्रधान कमलजीत सिंह मठारू के 96894055561, पार्लियामेंट दफ्तर मनीत कौर भसीन के दफ्तर में 919910061111 और डब्लूपीओ चंडीगढ़ के नंबर 97110008371 पर संपर्क कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.