Move to Jagran APP

West Champaran News: वीटीआर में दो बाघों की लड़ाई में एक की मौत, जख्मी बाघ की खोज में सर्च अभियान

वाल्मीकि टाइगर (वीटीआर) के मंगुराहां वन प्रक्षेत्र में रविवार की शाम वर्चस्व की लड़ाई में एक बाघ की मौत हो गई। शव वीटीआर में बलबल के पास एपीसी-एस 55 के पास मिला। मृत बाघ का अंतिम संस्कार कर दिया गया है। नर बाघ की उम्र करीब आठ वर्ष थी। वीटीआर चिकित्सकों के अनुसार मृत बाघ के पैर चेहरे और सिर पर गंभीर जख्म थे।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Published: Thu, 28 Mar 2024 11:05 AM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 11:05 AM (IST)
West Champaran News: वीटीआर में दो बाघों की लड़ाई में एक की मौत, जख्मी बाघ की खोज में सर्च अभियान
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सूत्र, गौनाहा (पश्चिम चंपारण)। Bihar Crime News वाल्मीकि टाइगर (वीटीआर) के मंगुराहां वन प्रक्षेत्र में रविवार की शाम वर्चस्व की लड़ाई में एक बाघ की मौत हो गई। शव वीटीआर में बलबल के पास एपीसी-एस 55 के पास मिला।

loksabha election banner

शव का पोस्टमार्टम कर जांच के लिए विसरा वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट आफ इंडिया, देहरादून एवं इंडियन वेटनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट, बरेली भेज दिया गया है। रिपोर्ट आने के बाद कारण स्पष्ट होगा। मृत बाघ का अंतिम संस्कार कर दिया गया है। नर बाघ की उम्र करीब आठ वर्ष थी।

वीटीआर चिकित्सकों के अनुसार मृत बाघ के पैर, चेहरे और सिर पर गंभीर जख्म थे। रक्तस्राव अधिक होने से उसकी जान जाने की आशंका जताई गई है। वन विभाग जंगल में लगे ट्रैप कैमरों की जांच कर रहा है। रेंजर सुनील कुमार पाठक के नेतृत्व में वनकर्मियों की टीम घायल बाघ के पगमार्क की ट्रैकिंग कर रही है।

तीन दिनों से दूसरे बाघ की तलाश जारी

तीन दिनों से दूसरे बाघ की तलाश जारी है। आशंका जताई जा रही है कि खुली सीमा होने के कारण नेपाल के चितवन से कोई बाघ वीटीआर में प्रवेश कर गया हो और अधिवास बनाने को लेकर दोनों में झड़प हुई हो। हालांकि, वीटीआर में नेपाली बाघ के घुसपैठ से अधिकारी इन्कार कर रहे हैं।

वीटीआर के क्षेत्र निदेशक डा. नेशामणि ने बताया कि बाघों की संख्या बढ़ने से आपसी वर्चस्व को लेकर संघर्ष की घटना हो रही है। स्वतंत्र क्षेत्र की चाहत में बाघ की गतिविधि एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में हो रही है। दूसरे बाघ की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए वनकर्मियों की टीम लगाई गई है।

पूर्व में संघर्ष की हुईं घटनाएं 31 जनवरी, 2021

गोबर्धना वन क्षेत्र के सिरिसिया के पास एक बाघ ने दूसरे को मार डाला था। वीटीआर प्रशासन की ओर से दूसरे बाघ की एक सप्ताह तक ट्रैकिंग की गई, लेकिन उसका सुराग नहीं मिला।

20 फरवरी, 2021

मंगुराहां वन प्रक्षेत्र से एक बाघिन का जख्मी हालत में रेस्क्यू किया गया। उपचार के दौरान पटना चिड़िया घर में उसकी मौत हो गई थी।

13 अक्टूबर 2021

मंगुराहा वन क्षेत्र में एक बाघ का शव मिला था। वीटीआर प्रशासन ने मौत का कारण दो बाघों का आपसी संघर्ष बताया था। इस घटना में भी दूसरे बाघ का पता नहीं चल सका।

12 दिसंबर 2021

मैनाटांड़ प्रखंड के चकरसन मानपुर में गन्ने के खेत में एक बाघिन की मौत हो गई थी। बाघिन की उम्र 10 साल के आसपास थी।

यह भी पढ़ें-

Bihar Politics: आज पहले चरण के नामांकन की आखिरी तारीख, कांग्रेस ने छेड़ दिया नया राग; JDU-BJP अब क्या देगी जवाब?

Bihar Politics: 'जो लोग ये सपना देख रहे हैं...', लालू के करीबी ने दिया चौंकाने वाला बयान; समझाया सीटों का गणित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.