Move to Jagran APP

Toddler Kills Snake: दो साल की बच्ची ने दांत से काटकर सांप को मार गिराया, आखिर क्या है ये अजीबोगरीब मामला

लड़की के पिता मेहमत एरकन ने कहा पड़ोसियों ने मुझे बताया है कि सांप मेरे बच्ची के हाथ में मौजूद था वह उसके साथ खेल रही थी और अचानक सांप ने उसे काट लिया फिर बच्ची ने भी प्रतिक्रिया दिखाते हुए वापस सांप को दांत से काट लिया।

By Piyush KumarEdited By: Published: Wed, 17 Aug 2022 03:01 PM (IST)Updated: Wed, 17 Aug 2022 03:01 PM (IST)
Toddler Kills Snake: दो साल की बच्ची ने दांत से काटकर सांप को मार गिराया, आखिर क्या है ये अजीबोगरीब मामला
दो साल की एक बच्ची ने सांप को दांत से काटकर मार दिया।(फाइल फोटो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। तुर्की में दो साल की एक बच्ची ने सांप को दांत से काटकर मार दिया। यह कोई काल्पनिक घटना नहीं बल्कि एक हकीकत है। news.com.au की एक रिपोर्ट के अनुसार कुछ दिनों पहले दो साल की एक बच्ची ने अपने दांत से सांप को काटकर मार दिया। दरअसल, मामला यह है कि तुर्की के बिंगोल से सटे कांतार गांव में एक किशोरी अपने घर के पीछे खेल रही थी तभी वो जोर-जोर से चिल्लाने लगी। चीख सुनकर पड़ोसी दौड़ते हुए बच्ची के पास पहुंचे। पड़ोसी ने देखा कि कि किशोरी की होंठ पर सांप के काटने के निशान थे। वहीं, बच्ची अपनी मुंह में 50 सेंटीमीटर सांप दबाए रो रही थी।

loksabha election banner

अस्पताल में बच्ची को 24 घंटे के लिए निगरानी में रखा गया

गौरतलब है कि बच्ची ने सांप को दांत से काटकर मारने में कामयाब हो गई थी। पड़ोसी द्वारा बच्ची को आनन-फानन में अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे 24 घंटे के लिए निगरानी में रखा गया। गनीमत है कि बच्ची ठीक है। दो साल की बच्ची का प्रारंभिक नाम एसई (SE) बताया गया। लड़की के पिता मेहमत एरकन ने कहा, 'हमारे पड़ोसियों ने मुझे बताया है कि सांप मेरे बच्ची के हाथ में मौजूद था, वह उसके साथ खेल रही थी और अचानक सांप ने उसे काट लिया फिर बच्ची ने भी प्रतिक्रिया दिखाते हुए वापस सांप को दांत से काट लिया। पिता ने कहा, 'घटना के वक्त वो काम पर गए थे।'

तुर्की में सांपों की 45 प्रजातियां पाई जाती हैं

न्यूजवीक ने एक रिपोर्ट में कहा कि तुर्की में सांपों की 45 प्रजातियां पाई जाती हैं और उनमें से 12 जहरीली होती हैं। आउटलेट ने कहा कि बच्ची को सांप की एक गैर-विषैले प्रजाति ने काटा था इसलिए बच्ची सही सलामत है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, छोटे शरीर द्रव्यमान के कारण वयस्कों की तुलना में बच्चे सांप के काटने के जहरीले प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। बता दें कि सांप का जहर दूसरे जानवरों के जहर की तुलना में ज्यादा खतरनाक होता है क्योंकि इसमें न्यूरोटॉक्सिन होते हैं जो तंत्रिका आवेगों में बाधा डालते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.