Photo of Father Gharial: सोशल मीडिया में इन दिनों एक घड़ियाल का फोटो वायरल हो रहा है, जो चर्चा का विषय बना हुआ है। इस घड़ियाल के चर्चा में आने की वजह आप जानेंगे, तो वह आपके मन को छू जाएगा। इस फोटो में एक घड़ियाल अपने बच्चों के साथ नजर जा रहा है, जो अपने बच्चों को पानी के अंदर से किनारे की ओर आता हुआ दिखाई दे रहा है। लोगों को घड़ियाल से मिल रहे जिम्मेदारी का पाठ काफी पसंद आ रहा है।

आईएफएस अधिकारी प्रवीण कासवान ने इस फोटो को 6 फरवरी को अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया था, जिसे काफी लोग पसंद कर रहे हैं। इस फोटो को अब तक 5200 से अधिक लोगों ने लाइक किया है। वहीं, 1100 से अधिक लोगों ने इसे रिट्वीट किया है।

आईएफएस अधिकारी कासवान ने इस ​फोटो को ट्वीट करते हुए लिखा है कि सबसे सतर्क पिता शहर में हैं। उन्होंने बताया है कि एक घड़ियाल को अपने बच्चों के साथ चंबल नदी को पार करने की तस्वीर धृतिमान मुखर्जी ने अपने कैमरे में कैद की है।

उन्होंने आगे लिखा है कि संरक्षण प्रयासों के कारण इन जीवों को अपनी प्रजाति को बढ़ाने में मदद मिल रही है। उन्होंने बताया कि जब हम नदी संरक्षण के बारे में बात करते हैं तो हम उनके भविष्य के बारे में भी बात करते हैं।

यह घड़ियाल अपने बच्चों को बचाने के लिए उन्हें अपने शरीर पर बैठाए हुए है। वह सुरक्षा के लिए उनको नदी के किनारे ले जा रहा है। इस तस्वीर में एक जिम्मेदार पिता की छवि यूजर्स को काफी प्रभावित कर रही है।

अधिकतर यूजर्स ने अपने बच्चों के प्रति घड़ियाल के जिम्मेदार रवैये की सराहना ​की है। कुछ यूजर्स का कहना है कि इंसानों को इन प्राणियों से ​सीखने की जरूरत है। वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा है कि वह शर्त लगा सकते हैं कि यह घड़ियाल मां है, क्योंकि सरीसृप प्रजातियों में पिता इतने जिम्मेदार नहीं होते हैं।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस