Move to Jagran APP

सोशल मीडिया में वायरल हो रही है इस घड़ियाल की फोटो, वजह दिल को छू जाएगा

Photo of Father Gharial सोशल मीडिया में इन दिनों एक घड़ियाल का फोटो वायरल हो रहा है जो चर्चा का विषय बना हुआ है।

By Kartikey TiwariEdited By: Published: Tue, 11 Feb 2020 12:47 PM (IST)Updated: Tue, 11 Feb 2020 01:04 PM (IST)
सोशल मीडिया में वायरल हो रही है इस घड़ियाल की फोटो, वजह दिल को छू जाएगा
सोशल मीडिया में वायरल हो रही है इस घड़ियाल की फोटो, वजह दिल को छू जाएगा

Photo of Father Gharial: सोशल मीडिया में इन दिनों एक घड़ियाल का फोटो वायरल हो रहा है, जो चर्चा का विषय बना हुआ है। इस घड़ियाल के चर्चा में आने की वजह आप जानेंगे, तो वह आपके मन को छू जाएगा। इस फोटो में एक घड़ियाल अपने बच्चों के साथ नजर जा रहा है, जो अपने बच्चों को पानी के अंदर से किनारे की ओर आता हुआ दिखाई दे रहा है। लोगों को घड़ियाल से मिल रहे जिम्मेदारी का पाठ काफी पसंद आ रहा है।

loksabha election banner

आईएफएस अधिकारी प्रवीण कासवान ने इस फोटो को 6 फरवरी को अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया था, जिसे काफी लोग पसंद कर रहे हैं। इस फोटो को अब तक 5200 से अधिक लोगों ने लाइक किया है। वहीं, 1100 से अधिक लोगों ने इसे रिट्वीट किया है।

आईएफएस अधिकारी कासवान ने इस ​फोटो को ट्वीट करते हुए लिखा है कि सबसे सतर्क पिता शहर में हैं। उन्होंने बताया है कि एक घड़ियाल को अपने बच्चों के साथ चंबल नदी को पार करने की तस्वीर धृतिमान मुखर्जी ने अपने कैमरे में कैद की है।

उन्होंने आगे लिखा है कि संरक्षण प्रयासों के कारण इन जीवों को अपनी प्रजाति को बढ़ाने में मदद मिल रही है। उन्होंने बताया कि जब हम नदी संरक्षण के बारे में बात करते हैं तो हम उनके भविष्य के बारे में भी बात करते हैं।

यह घड़ियाल अपने बच्चों को बचाने के लिए उन्हें अपने शरीर पर बैठाए हुए है। वह सुरक्षा के लिए उनको नदी के किनारे ले जा रहा है। इस तस्वीर में एक जिम्मेदार पिता की छवि यूजर्स को काफी प्रभावित कर रही है।

अधिकतर यूजर्स ने अपने बच्चों के प्रति घड़ियाल के जिम्मेदार रवैये की सराहना ​की है। कुछ यूजर्स का कहना है कि इंसानों को इन प्राणियों से ​सीखने की जरूरत है। वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा है कि वह शर्त लगा सकते हैं कि यह घड़ियाल मां है, क्योंकि सरीसृप प्रजातियों में पिता इतने जिम्मेदार नहीं होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.