Move to Jagran APP

लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए आज से लगाना होगा 0, जानिए-क्‍या है वजह

अगर हम कहें कि आपको मोबाइल नंबर अब 10 की बजाय 11 अंकों का हो गया है तो गलत नहीं होगा। दरअसल लैंडलाइन से तो किसी मोबाइल नंबर पर कॉल करने के लिए 11 नंबर ही डायल करने पड़ेंगे।

By TilakrajEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 08:45 AM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 10:46 AM (IST)
लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए आज से लगाना होगा 0, जानिए-क्‍या है वजह
अब से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए '0' लगाना होगा

नई दिल्‍ली, जेएनएन। आज से कॉलिंग को लेकर एक बदलाव होने जा रहा है। अब से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए '0' लगाना होगा। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण ने इसके लिए सिफारिश की थी, जिसके बाद अब जाकर दूरसंचार विभाग ने इसे स्वीकार किया है। इससे टेलिकॉम कंपनियों को अधिक नंबर बनाने की सुविधा मिल पाएगी।

loksabha election banner

दूरसंचार कंपनियों ने कराया याद

ग्राहक परेशान न हों, इसलिए कंपनियों ने एक दिन पहले ही सूचित कर दिया। दूरसंचार कंपनियों ने ग्राहकों को गुरुवार को याद दिलाया कि उन्हें शुक्रवार 15 जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल लगाते समय पहले शून्य डायल करना पड़ेगा। दूरसंचार विभाग ने हाल ही में इसका निर्देश जारी किया है। एयरटेल ने अपने फिक्स्ड लाइन उपयोक्ताओं को बताया, '15 जनवरी 2021 से अमल में आ रहे दूरसंचार विभाग के एक निर्देश के तहत आपको अपने लैंडलाइन से किसी मोबाइल पर फोन मिलाते समय नंबर से पहले शून्य डायल करना होगा।' रिलायंस जिओ ने भी अपने फिक्स्ड लाइन उपयोक्ताओं को यह याद दिलाया।

बनाये जा सकेंगे 253.9 करोड़ नये नंबर

दूरसंचार विभाग ने नवंबर में कहा था कि उपभोक्ताओं को 15 जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करते समय पहले शून्य डायल करना होगा। संचार मंत्रालय का कहना है कि इस कदम से भविष्य के लिये कई नये नंबर की संभावनाएं बनेंगी। इससे करीब 253.9 करोड़ नये नंबर बनाये जा सकेंगे। सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक पीके पुरवर ने इस बारे में संपर्क किये जाने पर कहा कि ग्राहकों को इससे अवगत कराने की शुरुआत की जा चुकी है।

अब 11 अंकों का हो गया आपका मोबाइल नंबर!

अगर हम कहें कि आपको मोबाइल नंबर अब 10 की बजाय 11 अंकों का हो गया है, तो गलत नहीं होगा। दरअसल, लैंडलाइन से तो किसी मोबाइल नंबर पर कॉल करने के लिए 11 नंबर ही डायल करने पड़ेंगे। वैसे बता दें कि पहले भी अपने क्षेत्र से अलग किसी यूजर के मोबाइल नंबर पर कॉल करने के लिए जीरो लगाना आवश्यक होता था। अब एक बार फिर से यह हमारे जीवन का हिस्सा बन जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.