Move to Jagran APP

Year Ender 2019: इन महिलाओं ने अलग-अलग क्षेत्र में देश को बुलंदियों पर पहुंचाया

भारतीय राजनीतिक परिदृश्य में महिलाओं की कुछ ऐतिहासिक उपलब्धियों की बानगी बना। आर्थिक मोर्चे और विज्ञान जगत में भी महिलाओं की कार्यकुशलता और बौद्धिकता को सराहा गया।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Mon, 30 Dec 2019 01:41 PM (IST)Updated: Mon, 30 Dec 2019 02:55 PM (IST)
Year Ender 2019: इन महिलाओं ने अलग-अलग क्षेत्र में देश को बुलंदियों पर पहुंचाया
Year Ender 2019: इन महिलाओं ने अलग-अलग क्षेत्र में देश को बुलंदियों पर पहुंचाया

नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। यह साल भारतीय राजनीतिक परिदृश्य में महिलाओं की कुछ ऐतिहासिक उपलब्धियों की बानगी बना तो खेल जगत में भी प्रतिभाओं ने कुछ ऐसी मिसालें पेश कीं कि सुविधाओं के अभाव में भी महज जोश का दामन थामे रखते हुए किस प्रकार रचे जा सकते हैं नए कीर्तिमान।

loksabha election banner

एक ओर जहां आर्थिक मोर्चे और विज्ञान जगत में भी महिलाओं की कार्यकुशलता और बौद्धिकता को सराहा गया तो वहीं दूसरी ओर सिनेमा से जुड़ी शख्सियतों ने भी उपेक्षित, शोषित और उत्पीड़न के शिकार वर्ग के अधिकारों को मुखर स्वर दिए...

राजनीतिक पटल

  • इस साल संपन्न हुए 17वीं लोकसभा के चुनावों में सर्वाधिक प्रभावशाली जीत भाजपा की स्मृति ईरानी ने अमेठी संसदीय क्षेत्र से दर्ज कराई। उन्हें कैबिनेट मंत्रिमंडल में शामिल किया गया और महिला एवं बाल विकास मंत्री का दायित्व सौंपा गया।
  • सुप्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्री व नृत्यांगना हेमामालिनी उत्तर प्रदेश की मथुरा संसदीय सीट से दोबारा सांसद चुनी गईं।
  • प्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्री किरण खेर ने चंडीगढ़ लोकसभा सीट से दोबारा जीत दर्ज की।
  • चर्चित साध्वी प्रज्ञा ने भोपाल से लोकसभा चुनाव जीतकर सुर्खियां बटोरीं।
  • उत्तर प्रदेश की पूर्व मंत्री रहीं रीता बहुगुणा जोशी ने उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से लोकसभा सीट जीती।
  • पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से लोकसभा चुनाव जीतकर आठवीं बार संसद में पहुंचीं।
  • उत्तर प्रदेश के रायबरेली संसदीय सीट से कांग्रेस पार्टी की सोनिया गांधी पांचवीं बार संसद पहुंचीं।
  • अपना दल पार्टी की अनुप्रिया पटेल ने उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर की संसदीय सीट पर जीत दर्ज की।
  • उत्तर प्रदेश की फतेहपुर संसदीय सीट पर साध्वी निरंजन ज्योति ने दोबारा जीत हासिल की। उन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया गया।
  • उत्तर प्रदेश के बदायूं से संघमित्रा मौर्य की जीत भी काफी चर्चित रही।
  • पंजाब की बठिंडा लोकसभा सीट से शिरोमणि अकाली दल की हरसिमरत कौर की हैट्रिक जीत भी काफी चर्चित रही। उन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल में स्थान दिया गया।
  • पंजाब के मुख्यमंत्री अर्मंरदर सिंह की पत्नी परनीत कौर पटियाला लोकसभा सीट जीतने में सफल रहीं। उत्तराखंड की टिहरी गढ़वाल सीट से समाजसेविका व भाजपा की माला राज्य लक्ष्मी शाह संसद पहुंचीं।
  • हरियाणा की सिरसा सीट से सुनीता दुग्गल निर्वाचित हुईं। वह हरियाणा से एकमात्र महिला सांसद हैं।
  • महाराष्ट्र की अमरावती सीट से नवनीत कौर राणा निर्दलीय निर्वाचित हुईं।
  • नई दिल्ली से भाजपा की मीनाक्षी लेखी संसद पहुंचीं।

महत्वपूर्ण जिम्मेदारी

निर्मला सीतारमण ने भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री का पदभार सुशोभित किया। पूर्व में वह रक्षा मंत्री रह चुकी हैं।

नई सोच की मिसाल

  • पुणे की यास्मीन जुबेर पीरजादा मुस्लिम महिलाओं में उभरी एक नई सोच का प्रतीक बनीं। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में यह याचिका दाखिल की कि मुस्लिम महिलाओं को भी मस्जिदों में प्रवेश और नमाज पढ़ने की आजादी मिलनी चाहिए। उनके पति जुबेद भी उनके साथ हैं साथ ही वह महिलाओं के लिए अलग से मस्जिद नहीं चाहती हैं।
  • उत्तर प्रदेश के एक छोटे से गांव हड़हा की गुड़िया उर्फ पुष्पलता राठौर ने जब विधवा होने पर सोलर मैकेनिक की ट्रेनिंग ली थी तब किसी ने यह सोचा नहीं था कि वह सोलर लाइट, पंखे और चूल्हे का पर्याय बनकर ‘सोलर दीदी’ के नाम से प्रसिद्ध हो जाएंगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘मन की बात’ में उनकी सराहना कर उन्हें अन्य महिलाओं के लिए प्रेरणास्रोत बताया। वह ‘उत्तर प्रदेश अवार्ड’, ‘लक्ष्मीवाई वीरता पुरस्कार’ और पूर्व की सपा सरकार द्वारा भी सम्मानित की जा चुकी हैं।
  • मध्य प्रदेश के इंदौर की एक दिव्यांग शिक्षिका चंद्रकांता जेठवानी ने बरसों तक न सिर्फ गरीब बच्चों को पढ़ाया, बल्कि अपने स्कूल के छह मेधावी बच्चों के नाम पर करीब डेढ़ करोड़ रु. की संपत्ति वसीयत में लिख दी। वह दोनों पैरों से लाचार हैं और हड्डियों की गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं।
  • छत्तीसगढ़ के रायगढ़ की ‘टॉयलेट मैडम’ कही जाने वाली मोनिका हजारदार को एक अमेरिकी विश्वविद्यालय ने अपनी रिसर्च बुक में जगह दी। स्वच्छ भारत मिशन में उल्लेखनीय काम करने वाली मोनिका को ‘ट्रेंड सेटर’ बताया गया।
  • पश्चिम बंगाल के एक चाय बागान में काम करने वालों की बेटियों ने रग्बी खेल (फुटबाल की तरह) सीखकर न केवल नेशनल टीम में जगह बनाई, बल्कि उन्हें आइकॉन ऑफ नार्थ बंगाल’ अवार्ड से भी नवाजा गया। इनके नाम हैं संध्या राव, रुश्मिता, आशा, सुमन, स्वप्ना, चंदा, रीमा, पूनम एवं लक्ष्मी आदि। इनमें से कुछेक को स्कॉलरशिप देकर कोलकाता में पढ़ाया भी जा रहा है।
  • बरेली की रितिका अग्रवाल ने अपने दिव्यांग (मूक बधिर) माता-पिता से मूक संवाद करते हुए न केवल उनसे संकेत लिपि सीखी, बल्कि वह ऐसे बच्चों को स्कूल में जाकर पढ़ाने भी लगीं, जबकि वह बेहद गरीबी में पली-बढ़ी थीं। मां द्वारा बनाए खिलौने बेचकर उन्होंने घर का खर्च चलाया और अपनी व भाई की पढ़ाई भी जारी रखी।
  • बिहार के सेमरी गांव की हेमंती देवी सिर्फ कक्षा पांच पास हैं, पर गांव की गलियों में ढोलक पर गीत गाकर लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करती रहीं। इसके बलबूते अब वह लोहिया स्वच्छ ग्राम मिशन की राष्ट्रीय आइकॉन बनकर स्वच्छता का संदेश देती दिख रही हैं। उनको दूरदर्शन के शो ‘सफर मंजिलों का’ में भी शामिल किया गया।
  • उत्तर प्रदेश की रहने वाली शिप्रा पाठक अकेले ही मध्य प्रदेश की नर्मदा नदी की परिक्रमा के लिए निकल पड़ीं। तीन हजार किमी. का सफर तय कर चुकीं वह लोगों को स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता, जल एवं पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दे रही हैं। उन्होंने इसे ‘वसुधैव कुटुंबकम’ की शिक्षा बताया। वह पेशे से बिजनेस वुमन हैं।
  • अजमेर में एक महिला भिखारी नंदिनी शर्मा के बैंक खाते से छह लाख से अधिक रुपए पुलवामा आतंकी हमले में शहीद जवानों के परिवारों को दिए गए। पिछले साल उनका निधन हो गया था। उन्होंने बैंक को लिखी एक वसीयत में बताया था कि उनकी बचत का इस्तेमाल देश व समाज के लिए हो।

प्रमुख कानूनी फैसले

  • मुस्लिम महिलाओं के लिए अभिशाप बने तत्काल तीन तलाक पर प्रतिबंध संबंधी विधेयक को लोकसभा के बाद राज्यसभा की भी मंजूरी मिली और इसने इतिहास रच दिया। उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान, बांग्लादेश, मिस्र, साइप्रस, जार्डन, मोरक्को, अल्जीरिया, श्रीलंका, कतर, सऊदी अरब और यूएई में तीन तलाक पहले से ही प्रतिबंधित है।
  • इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 20 फीसद क्षैतिज आरक्षण देने का फैसला किया। कोर्ट ने कहा कि सामान्य व आरक्षित वर्ग की सीटों पर यदि मेरिट में महिला सफल घोषित होती है तो उसे अपनी श्रेणी के 20 फीसद कोटे में गिना जाएगा। जिस श्रेणी में कोटा पूरा नहीं होगा, उसमें संबंधित कोटे की सफल महिला को ही स्थान मिलेगा।
  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सरोगेसी (किराये की कोख) विधेयक 2019 को मंजूरी प्रदान कर दी। इसमें बच्चे पैदा करने में अक्षम दंपत्ति को केवल करीबी रिश्तेदारों से ही कोख किराये पर लेने की अनुमति दी गई है। ऐसा करने से इसके व्यवसायीकरण पर रोक लगेगी और सरोगेसी से मां बनने वाली महिलाओं और सरोगेसी से पैदा होने वाले बच्चों का संभावित शोषण भी रुकेगा। विधेयक में कॉमर्शियल सरोगेसी को गैर कानूनी बताते हुए इसके उल्लंघन पर दस साल के कारावास और जुर्माने का भी प्रावधान किया गया है।
  • सुप्रीम कोर्ट ने माता-पिता के बीच अलगाव और मुकदमेबाजी में पिसते बच्चों का दर्द अनुभव करते हुए कहा कि इन मामलों में बच्चों की इच्छा को सर्वोपरि मानना चाहिए।
  • हैदराबाद की एक स्थानीय अदालत ने एक ऐतिहासिक फैसले में विधवा मां को घर छोड़ने के लिए मजबूर करने पर बेटे और बहू को दो साल की कैद की न केवल सजा सुनाई, बल्कि उन पर दस हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया। पिता की मौत के बाद बेटे ने घर अपने नाम कर मां को घर से बाहर निकाल दिया था।
  • सुप्रीम कोर्ट ने बाइस साल से एक-दूसरे से अलग रह रहे एक दंपत्ति के वैवाहिक संबंधों को खत्म कर दिया, क्योंकि उनके बीच सुलह के सभी प्रयास विफल हो गए थे। कोर्ट ने पति को निर्देश दिया कि वह अलग रह रही पत्नी को बीस लाख रु. का भुगतान करे।
  • पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने यह मानते हुए एक पति की तलाक की अर्जी खारिज कर दी कि पति-पत्नी में छोटे-मोटे विवाद और झगड़े तो होते ही रहते हैं। यह तलाक लेने का एकमात्र आधार नहीं हो सकता।
  • इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक महत्वपूर्ण फैसले में यह कहा कि शादी के एक साल के भीतर आपसी सहमति से भी तलाक का मुकदमा दाखिल नहीं किया जा सकता।

चर्चा में रहीं दीपिका पादुकोण

बॉलीवुड की लोकप्रिय अभिनेत्री दीपिका पादुकोण का मोम का पुतला लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में लगाया गया। अमेरिका के एक फैशन इवेंट मेट गाला 2019 के पिंक कारपेट पर भी दीपिका का जलवा दिखा। वह इस इवेंट में बार्बी डॉल के अवतार में काफी खूबसूरत नजर आईं। वह अमेरिकी मैग्जीन वोग के कवर पेज पर भी नजर आईं। उल्लेखनीय है कि मैग्जीन ने दुनिया में सफल चौदह अभिनेत्रियों की सूची बनाई थी, जिनमें से शीर्ष तीन में दीपिका का भी स्थान था। दीपिका प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘भारत की लक्ष्मी’ अभियान का भी प्रतिनिधित्व करेंगी। महिला सशक्तीकरण एवं भारत की नारी शक्ति की प्रतिभा, तप, दृढ़ संकल्प एवं समर्पण आदि के विषय में वह जाग्रत करेंगी। हाल ही में उनकी फिल्म छपाक का पोस्टर जारी किया गया। इस फिल्म के पोस्टर में दीपिका के लुक की काफी सराहना हो रही है।

चर्चा में ममता बनर्जी

इंटरनेट सेवा प्रदाता कंपनी याहू इंडिया के एक आकलन में मोस्ट सच्र्ड पर्सनैलिटी की सूची में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को दूसरे स्थान पर रखा गया है।

महत्वपूर्ण पद

  • गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल को उत्तर प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया। उन्हें गुजरात की पहली महिला मुख्यमंत्री बनने का भी गौरव प्राप्त है। वह पूर्व में मध्य प्रदेश की भी राज्यपाल रह चुकी हैं।
  • तमिलनाडु की भाजपा प्रमुख डॉ. तमिलिसई सुंदरराजन को तेलंगाना का राज्यपाल नियुक्त किया गया। वह पेशे से चिकित्सक थीं और स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ थीं।

मशन चंद्रयान

  • यूपी के अमरोहा की खुशबू मिर्जा चंद्रयान-2 मिशन की रिसर्च टीम में शामिल हुईं।
  • चंद्रयान-2 के प्रोजेक्ट डायरेक्टर की जिम्मेदारी महिला वैज्ञानिक मुथैया वनिता को सौंपी गई, जिसे उन्होंने बखूबी निभाया।
  • लखनऊ की रितु करिधल श्रीवास्तव चंद्रयान-2 की मिशन डायरेक्टर बनाई गईं। वह पहले भी मंगलयान मिशन में डिप्टी ऑपरेशनल डायरेक्टर का पद संभाल चुकी थीं।

लैमर से राजनीति में

  • बंगाली युवा फिल्म अभिनेत्री नुसरत जहां पश्चिम बंगाल के बसीरहाट सीट से संसदीय चुनाव जीतने के कारण चर्चित रहीं। दूसरी ओर निखिल जैन के साथ हिंदू रीति-रिवाजों के साथ शादी कर वह चर्चा में रहीं। उनके सिंदूर लगाने, मंगलसूत्र पहनने, दुर्गा पूजा आदि में भाग लेने पर उलेमाओं ने आपत्ति जताई।
  • बंगाली सिनेमा व टीवी की मशहूर अभिनेत्री मिमी चक्रवर्ती पश्चिम बंगाल के जाधवपुर सीट से लोकसभा सांसद निर्वाचित हुईं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.