Move to Jagran APP

Most Dangerous Guns: ये हैं दुनिया की सबसे खतरनाक गन्स जो कुछ ही पल में मिटा देती हैं दुश्मनों का नामोनिशान

दुनिया की ये गन अपनी शक्ति सटीकता और विनाशकारी परिणामों के कारण ध्यान आकर्षित करती है। अपनी विश्वसनीयता और व्यापक उपयोग के लिए जानी जाने वाली AK-47 हमारी सूची में सबसे ऊपर है। M16 असॉल्ट राइफल हेकलर एंड कोच MP5 जैसी गन भी इस सूची में शामिल है।

By Shashank MishraEdited By: Shashank MishraPublished: Mon, 22 May 2023 10:11 PM (IST)Updated: Mon, 22 May 2023 10:26 PM (IST)
Most Dangerous Guns: ये हैं दुनिया की सबसे खतरनाक गन्स जो कुछ ही पल में मिटा देती हैं दुश्मनों का नामोनिशान
AK-47 अपनी विश्वसनीयता और व्यापक उपयोग के लिए जानी जाती है।

नई दिल्ली, शशांक शेखर मिश्रा। आज हम आपके लिए दुनिया भर की सेनाओं द्वारा उपयोग की जाने वाली शीर्ष सबसे खतरनाक गनों की एक विशेष रिपोर्ट लेकर आए हैं। इन बंदूको में असाधारण मारक क्षमता होती है और विभिन्न देशों में सैन्य बलों के लिए ये गन अभिन्न उपकरण बन गए हैं। इन गनों ने अपनी शक्ति, सटीकता और विनाशकारी परिणामों के कारण ध्यान आकर्षित किया है। आइए इस विशेष लेख में इन हथियारों पर प्रकाश डालें।

loksabha election banner

1. एके-47

अपनी विश्वसनीयता और व्यापक उपयोग के लिए जानी जाने वाली AK-47 हमारी सूची में सबसे ऊपर है। सोवियत संघ में विकसित इस असॉल्ट राइफल ने अपने घातक प्रभाव के लिए ख्याति अर्जित की है।

इसकी बीहड़ डिजाइन, उच्च क्षमता और उपयोग में आसानी ने इसे सैन्य बलों और आतंकवादी संगठनों दोनों के बीच पसंदीदा बना दिया है।

2. M16 असॉल्ट राइफल

M16, संयुक्त राज्य अमेरिका का एक उत्पाद, वियतनाम युद्ध के बाद से सैन्य शस्त्रागार में एक मुख्य आधार रहा है। इसका हल्का डिजाइन, सटीकता और बहुमुखी प्रतिभा इसे प्रशिक्षित सैनिकों के हाथों में अत्यधिक घातक बनाती है।

3. एफ एन निशान-एच

बेल्जियम की कंपनी FN Herstal द्वारा विकसित, SCAR-H (स्पेशल ऑपरेशंस फोर्सेस कॉम्बैट असॉल्ट राइफल) अपनी स्टॉपिंग पावर और मॉड्यूलर डिजाइन के लिए प्रसिद्ध है। यह दुनिया भर में विशेष बल इकाइयों द्वारा पसंद किया जाता है।

4. हेकलर एंड कोच MP5

जर्मनी से उत्पन्न एक सबमशीन गन, MP5 एक कॉम्पैक्ट हथियार है जो अपनी असाधारण सटीकता, विश्वसनीयता और नियंत्रणीयता के लिए जाना जाता है। यह आतंकवाद विरोधी इकाइयों के लिए एक प्रमुख गन है।

5. स्टेयर अगस्त

ऑस्ट्रियाई निर्मित, स्टेयर एयूजी (आर्मी-यूनिवर्सल-गेवेर) एक बुलपप हमला राइफल है जो बेहतर गतिशीलता और सटीकता प्रदान करता है। इसने दुनिया भर में सैन्य बलों के बीच लोकप्रियता हासिल की है।

6. ग्लॉक 17 पिस्टल

ऑस्ट्रियन ग्लॉक 17 एक अर्ध-स्वचालित पिस्तौल है जिसने अपनी विश्वसनीयता, उच्च मारक क्षमता और उपयोग में आसानी के लिए ख्याति प्राप्त की है। यह व्यापक रूप से सैन्य और कानून प्रवर्तन कर्मियों द्वारा उपयोग किया जाता है।

7. बैरेट M82 स्नाइपर राइफल

अमेरिकी निर्मित बैरेट M82, जिसे "लाइट फिफ्टी" के रूप में भी जाना जाता है, एक शक्तिशाली .50 कैलिबर स्नाइपर राइफल है जो अत्यधिक दूरी पर लक्ष्य भेदने में सक्षम है। इसका उपयोग लंबी दूरी की सटीक शूटिंग के लिए किया जाता है।

8. पीके मशीन गन

सोवियत संघ से उत्पन्न, पीके मशीन गन एक बेल्ट-फेड, सामान्य-उद्देश्य वाली गन है जो अपनी विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध है। यह कई सेनाओं में प्राथमिक समर्थन हथियार के रूप में कार्य करता है।

9. उजी

उजी, एक इजराइली सबमशीन गन, अपने कॉम्पैक्ट आकार के लिए प्रसिद्ध है। इसका डिजाइन इसे आसानी से छुपाने की अनुमति देता है, जिससे यह अपराधियों और गुरिल्ला लड़ाकों के बीच एक पसंदीदा हथियार बन जाता है। इसके 9 एमएम राउंड क्लोज-क्वार्टर मुकाबलों में विनाशकारी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

10. M1911

Colt M1911 एक प्रसिद्ध पिस्तौल है जो एक सदी से अधिक समय से सेवा में है। इसे इसकी मारक क्षमता और सटीकता के लिए जाना जाता है। इस अर्ध-स्वचालित हैंडगन का व्यापक रूप से सैन्य कर्मियों और कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा प्रयोग किया जाता है। इसके .45 एसीपी कैलिबर राउंड एक पंच पैक करते हैं, जो महत्वपूर्ण परिस्थितियों में प्रभावशीलता सुनिश्चित करते हैं।

11. एच एंड के एमपी5

H&K MP5, एक जर्मन सबमशीन गन, अपनी विश्वसनीयता और सटीकता के लिए व्यापक रूप से पहचानी जाती है। दुनिया भर में कुलीन सैन्य और कानून प्रवर्तन इकाइयों द्वारा उपयोग किया जाता है, इसका कॉम्पैक्ट आकार, कम पुनरावृत्ति और चयन-अग्नि क्षमता इसे क्लोज-क्वार्टर मुकाबला स्थितियों में एक दुर्जेय हथियार बनाती है।

12. स्वाद X95

Tavor X95, एक इजराइली बुलपप राइफल, गोलाबारी के साथ कॉम्पैक्टनेस को जोड़ती है। इसका एर्गोनोमिक डिजाइन और बहुमुखी क्षमताएं इसे विभिन्न परिदृश्यों के लिए उपयुक्त बनाती हैं। लोकप्रिय 5.56 मिमी और 9 मिमी सहित उपलब्ध कैलिबर्स की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ, यह विशेष बल इकाइयों के बीच एक पसंदीदा हथियार है।

13. ग्लॉक 17

Glock 17, एक लोकप्रिय अर्ध-स्वचालित पिस्तौल है, जिसने अपनी विश्वसनीयता और उपयोग में आसानी के लिए प्रतिष्ठा प्राप्त की है। दुनिया भर में सैन्य और कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा अपनाया गया, इसके 9 मिमी राउंड इसे क्लोज-क्वार्टर मुकाबले के लिए एक दुर्जेय विकल्प बनाती हैं।

14. ड्रैगुनोव स्नाइपर राइफल

सोवियत संघ से उत्पन्न ड्रैगुनोव स्नाइपर राइफल अपनी सटीक और लंबी दूरी की क्षमताओं के लिए प्रसिद्ध है। दुनिया भर के स्निपर्स द्वारा उपयोग की जाने वाली, इस अर्ध-स्वचालित राइफल में उत्कृष्ट सटीकता और एक शक्तिशाली 7.62x54mmR कार्ट्रिज है, जो इसे युद्ध के मैदान में एक भयानक खतरा बनाता है।

ये सभी हथियार आधुनिक युद्ध का प्रतिनिधित्व करते हैं और दुनिया भर में सशस्त्र बलों द्वारा उपयोग किए जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.