नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। भारत में उभरते स्मार्टफोन ब्रांड रियलमी ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराकर होली से पहले बड़ा धमाका किया है। कंंपनी ने यह रिकॉर्ड दिल्ली में हुए एक इवेंट के दौरान कंपनी ने फोन पर सबसे बड़ा सेंटेंस बनाकर किया है। इसके लिए कंपनी ने 1024 रियलमी 3 रेडिएंट ब्लू डिवाइस की श्रृंखला बनाकर कंपनी के स्लोगन 'प्राउड टु बी यंग' को प्रदर्शित किया। इस दौरान कंपनी ने अपनी पहली 'रियलमी होली पार्टी' ऑर्गनाइज भी की। इस मौके पर रियलमी इंडिया के CEO माधव सेठ ने कहा 'रियलमी के कस्टमर्स और फैन्स ही हमारे असली ब्रैंड ऐंबैसडर हैं। उन्‍होंने इस दौरान सभी रियलमी के फैंस को शुक्रिया कहा है। कंपनी का कहना है कि क्‍योंकि 1024 टेक्नॉलजी की दुनिया में एक पॉप्युलर नंबर है। इसीलिए कंपनी ने इसको चुना है। उनके मुताबिक वह व प्रॉडक्ट ड्रिवेन कंपनी के तौर पर खुद को पेश करना चाहते हैं।

क्‍यों खास है 1024 नंबर
दरअसल, यहां पर कंपनी की तरफ से लिए गए 1024 की वजह बेहद खास है। जहां तक कंपनी के सीईओ का बयान है तो वह अपनी जगह बिल्‍कुल सही है, लेकिन इस शब्‍दावली या कहें टर्मोलॉजी के बारे में यदि आईटी सेक्‍टर से अलग होकर बात की जाए तो हम काफी कम ही जानते हैं। आपको बता दें कि बाइट का जिक्र कंप्‍यूटर की भाषा में उसकी मैमोरी के लिए किया जाता है। 1 बाइट का अर्थ जहां 0.001 किलोबाइट होता है। वहीं 1.024 किलोबाइट का अर्थ जहां 1.024 मेगाबाइट होता है।

1024 मैगाबाइट का अर्थ 1.024 गीगाबाइट होता है। कंप्‍यूटर की भाषा दरअसल बाइनरी नंबर पर चलती है। यही वजह है कि 1024 का महत्‍व काफी अहम हो जाता है। कंप्‍यूटर की भाषा की बात करें तो इसमें जहां सबसे छोटी इकाई बिट होती है तो वहीं सबसे बड़ी इकाई को योबीबाइट कहा जाता है, जिसको तकनीकी भाषा में Yi से प्रदर्शित किया जाता है। गीगाबाइट से Yi के बीच में टेराबाइट (Ti या tebi), पीबाइट (Pi या pebi), ईबाइट (Ei या exbi), जीबाइट (Zi या zebi) होती है।

रियलमी
आपको बता दें कि कंपनी रियलमी 3 के इस वर्ष अब तक दो लाख से अधिक फोन बेचने में कामयाब रही है। कंपनी के सीईओ की मानें तो वह एक दूसरा रिकॉर्ड बनाने की तरफ कदम बढ़ा चुके हैं1 उनके मुताबिक मई 2018 से अब तक कंपनी ने करीब पांच लाख फोन बेचे हैं। अब तक कंपनी रियलमी 1, रियलमी 2, रियलमी 3, प्रो रियलमी सी 1 और रियलमी यू1 को लेकर बाजार में उतर चुकी है।

एक नजर फोन पर
रियलमी 3 में मीडियाटेक का हीलियो पी70 एआई प्रोसेसर दिया गया है। इस प्रोसेसर की खास बात है कि यह फोन के परफॉर्मेंस और इसकी स्‍पीड को काफी तेज कर देता है। इसकी वजह से फोन पर मल्टीटास्किंग और गेमिंग का एक्सपीरियंस बढ़ जाता है। एआई पावर्ड होने के कारण यह प्रोसेसर बैटरी को भी फोन की जरूरत के हिसाब से एडजस्ट कर लेता है और बैटरी की परफॉर्मेंस बढ़ जाती है। इसमें ऐंड्रॉयड 9 पाई पर बेस्ड ColorOS 6 ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है।

ये भी फीचर है खास
रियलमी 3 के रियर में अपर्चर f/1.8 के साथ 13 मेगापिक्सल + 2 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। फोन के फ्रंट में 13 मेगापिक्सल का एआई सेल्फी कैमरा दिया गया है। यह सेल्फी कैमरा एआई ब्यूटी और फेस अनलॉक फीचर के साथ आता है। रियलमी 3 को 3जीबी रैम+32जीबी इंटरनल स्टोरेज और 4जीबी रैम+64जीबी के इंटरनल स्टोरेज वेरियंट में पेश किया गया है। इसमें 4,230 mAh की हेवी ड्यूटी बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। हालांकि यह फोन क्विक चार्जिंग सपॉर्ट के साथ नहीं आता है।

कुछ ही पल में सारे सपने टूट कर बिखर गए, बेहद खौफनाक था वो मंजर

 

Posted By: Kamal Verma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप