Move to Jagran APP

Coronavirus: कोरोना वायरस के बढ़ रहे मामले, WHO ने की बुजुर्गों और कमजोर समूहों के लिए बूस्टर डोज की मांग

बता दें कि एसएजीई ने कोरोना वैक्सीनेशन के लिए तीन प्राथमिकता समूहों को रेखांकित किया गया। जिसमें उच्च जोखिम मध्यम जोखिम और निम्न जोखिम वाली प्राथमिकताएं शामिल हैं। जिसमें मुख्य रूप से गंभीर बीमारी और मृत्यु के जोखिम को देखते हुए बूस्टर डोज की सिफारिश की गई।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaPublished: Sat, 01 Apr 2023 04:36 PM (IST)Updated: Sat, 01 Apr 2023 06:56 PM (IST)
कोरोना वैक्सीन के बढ़ रहे मामलों के बीच WHO ने बुजुर्गों के लिए की बूस्टर डोज की मांग

नई दिल्ली, एजेंसी। कोरोना संक्रमण अभी पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है। कई देशों में एक बार फिर से कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसी के मद्देनजर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बुजुर्गों और अन्य कमजोर समूहों के लिए बूस्टर डोज की सिफारिश की है।

loksabha election banner

वैक्सीनेशन पर विशेषज्ञों के डब्ल्यूएचओ के रणनीतिक सलाहकार समूह की बैठक के बाद सिफारिश की गई।

संक्रमण और वैक्सीनेशन के कारण ओमिक्रोन और उच्च जनसंख्या-स्तर की प्रतिरक्षा के प्रभाव को दर्शाने के लिए कोविड वैक्सीन के उपयोग को प्राथमिकता देने के लिए रोडमैप को संशोधित किया।

एसएजीई अध्यक्ष डॉ हन्ना नोहिनेक ने एक बयान में बताया कि संशोधित रोडमैप उन लोगों के वैक्सीनेशन के महत्व पर फिर से जोर देता है जो अभी भी गंभीर बीमारी के जोखिम में हैं, ज्यादातर पुराने वयस्क और अतिरिक्त बूस्टर के साथ अंतर्निहित स्थिति वाले हैं।

संशोधित रोडमैप में कोविड वैक्सीनेशन के लिए तीन प्राथमिक उपयोग समूहों की रूपरेखा दी गई है: उच्च, मध्यम और निम्न। ये प्राथमिकता समूह मुख्य रूप से गंभीर बीमारी और मृत्यु के जोखिम पर आधारित होते हैं, और वैक्सीन के प्रदर्शन, लागत-प्रभावशीलता, कार्यक्रम संबंधी कारकों और सामुदायिक स्वीकृति पर विचार करते हैं।

उच्च प्राथमिकता वाले समूह में वृद्ध वयस्क, महत्वपूर्ण कॉमरेडिटी वाले युवा वयस्क, छह महीने की उम्र के बच्चों और वृद्ध गर्भवती व्यक्तियों और अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं सहित इम्यूनोकॉम्प्रोमाइजिंग स्थितियों वाले लोग शामिल हैं।

उच्च प्राथमिकता वाले समूह के लिए, एसएजीई अंतिम खुराक के बाद 6 या 12 महीने के अतिरिक्त बूस्टर की सिफारिश करता है, जिसकी समय सीमा उम्र और इम्यूनो कम्प्रोमाइजिंग स्थितियों जैसे कारकों पर निर्भर करती है।

डब्ल्यूएचओ ने यह भी कहा कि सभी कोविड वैक्सीन सिफारिशें समय-सीमित हैं और केवल वर्तमान महामारी परि²श्य के लिए ही लागू की जानी चाहिए। इस प्रकार वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने कहा कि अतिरिक्त बूस्टर के लिए सिफारिशों को निरंतर वार्षिक कोविड वैक्सीन बूस्टर के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए।

नोहेनेक ने कहा कि देशों को यह तय करने में अपने विशिष्ट संदर्भ पर विचार करना चाहिए कि स्वस्थ बच्चों और किशोरों जैसे कम जोखिम वाले समूहों को टीकाकरण जारी रखना है या नहीं, जबकि नियमित टीकों से समझौता नहीं करना चाहिए, जो इस आयु वर्ग के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

कोरोना के 2,994 नए मामले दर्ज

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में शनिवार को बीते 24 घंटे के दौरान 2,994 नए कोविड संक्रमण दर्ज किए और सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 16,354 हो गई, जबकि 9 मौतों के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,30,876 हो गई। दिल्ली, कर्नाटक और पंजाब में दो-दो, गुजरात से एक और केरल से दो लोगों की मौत हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.