नई दिल्ली, एजेंसी। देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून एक्टिव है। मौसम विभाग ने आज भी यूपी, बिहार, पंजाब समेत ज्यादातर राज्यों में मध्यम से भारी बारिश का अनुमान जारी किया है। उत्तर से दक्षिण तक के राज्यों में आज बरसात होने की उम्मीद है। उत्तराखंड की बात करें तो यहां हल्की बारिश होगी, जबकि आसमान में बादल छाए रहेंगे।

गुजरात, दक्षिण राजस्थान, अंडमान और निकोबार में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। राजस्थान के बचे हुए हिस्सों, पश्चिमी मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा में मध्यम बारिश के आसार हैं।कर्नाटक, झारखंड में भी बारिश होने की उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। बारिश की संभावना नहीं है, लेकिन उमस भरी गर्मी से राहत रहेगी। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 26 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार है।

यूपी में कैसा रहेगा मौसम, IMD ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में अलग-अलग स्थानों पर आज हल्की बारिश के आसार हैं। वहीं 20-21 अगस्त को कानपुर, लखनऊ, मेरठ, वाराणसी और प्रयागराज समेत कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम सुहावना रहेगा। बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। कानपुर के आसपास के जिलो में मौसम विभाग 19-20 अगस्त को भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज समेत कई जिलों में भी 20 -21 अगस्त में ही भारी बारिश के आसार जताए गए हैं।

राजस्थान गुजरात सहित इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज दक्षिण राजस्थान गुजरात और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में होगी हल्की से मध्यम बारिश

स्काईमेट वेदर के मुताबिक राजस्थान के कुछ हिस्से, पश्चिम मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा, विदर्भ, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिमी हिमालय, पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम के छत्तीसगढ़ के शेष हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, तटीय कर्नाटक और तेलंगाना में हल्की बारिश संभव है।

पंजाब में कुछ स्थानों पर होगी हल्की बूंदाबांदी

पंजाब के ज्यादातर इलाकों में अगले एक सप्ताह तक हल्के बादल छाए रहने का अनुमान है। कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। कुछ स्थानों पर धूप निकलने पर उमस में इजाफा होगा।

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी

हिमाचल प्रदेश में बुधवार को अधिकतर जिलों में आंधी के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। जनजातीय लाहुल-स्पीति व किन्नौर, बिलासपुर व ऊना जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। छह जिलों में तेज हवाओं के साथ पानी बरसेगा। सोलन व सिरमौर जिलों में वर्षा की संभावना नहीं है।

जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश के आसार

जम्मू कश्मीर में बुधवार को भी हल्की वर्षा के आसार। इस वर्ष जुलाई में सामान्य से 150 एमएम से अधिक जबकि अगस्त में भी अब तक सामान्य से अधिक वर्षा हो चुकी है। अधिक वर्षा के चलते निचले क्षेत्रों के किसान परेशान हैं।

Edited By: Sanjeev Tiwari