नई दिल्ली, एजेंसी। दिल्ली-एनसीआर से लेकर उत्तर प्रदेश और बिहार तक सुबह-सुबह मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आया। उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में कहीं हल्की बारिश तो कहीं झमाझम बरसात हुई है। दिल्ली से लेकर नोएडा, गाजियाबाद समेत एनसीआर के अधिकतर इलाकों में आंधी और तूफान के साथ बारिश हो रही है। देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार तड़के ही मौसम ने करवट बदली। तेज हवाओं के साथ शुरू हुई बारिश के कारण कई इलाकों में पेड़ गिर गए और बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। वहीं, बारिश की वजह से कई फ्लाइट रोकनी पड़ीं। दिल्ली एयरपोर्ट ने यात्रियों से अनुरोध किया है कि अपनी फ्लाइट की जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें।

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश हो सकती है। वहीं, मौसम विभाग ने राजस्थान, बिहार, झारखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में ओलावृष्टि तथा यूपी, एमपी और छत्तीसगढ़ में बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते बदलते मौसम से लू से राहत और तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है। 

स्काईमेट वेदर के मुताबिक 23 मई को पश्चिमी हिमालय और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियां बढ़ जाएंगी। 23 मई को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की गतिविधियां हो सकती हैं। पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तर और पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली ध्वनि मीन 22 और 23 के कुछ हिस्सों में अलग-अलग ओलावृष्टि गतिविधियों के साथ धूल भरी आंधी, गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। कोंकण और गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, रायलसीमा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।

यूपी में 24 मई तक बारिश का अनुमान

उत्तर प्रदेश में चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाने के लिए मानसून ने दस्तक दी है. मौसम विभाग के अनुसार, 23 मई को नोएडा, गाजियाबाद समेत एनसीआर के कुछ इलाकों में आंधी और बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने अगले दिनों तक यानी रविवार 22 मई से मंगलवार 24 मई तक बारिश का अनुमान जताया है. आईएमडी ने गरज के साथ रिमझिम बारिश की संभावना जताई है.

राजस्थान: बादल और आंधी चलने से तापमान गिरा

धूल भरी आंधी चलने व बादल छाये रहने से रविवार को राजस्थान में लोगों को कई दिन की भीषण गर्मी के बाद थोड़ी राहत मिली। राज्य में अधिकतम तापमान में लगभग चार डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार 22-23 मई को एक नए पश्चिमी विक्षोभ से राज्य के उत्तरी भागों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ आंधी और हल्की बारिश की संभावना है।

पंजाब-हरियाणा में बारिश के आसार, ओरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने पंजाब-हरियाणा में सोमवार के लिए ओरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। यानि दोनों राज्यों के कई इलाकों में बारिश हो सकती है। इसके अलावा तेज हवाएं भी चल सकती हैं। मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वह तूफान के समय घरों से बाहर निकलने से परहेज करें। मौसम विभाग के इस पूर्वानुमान के अनुसार, लोगों को सोमवार-मंगलवार को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। मौसम विभाग की तरफ से जारी अलर्ट के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, यूपी और हिमाचल के कुछ हिस्सों में सोमवार को तेज बारिश हो सकती है। बारिश के अलावा 50 से 60 किलोमीटर की स्पीड से हवाएं भी चल सकती हैं। बारिश और तेज हवाओं के चलते गर्मी से तो राहत मिलेगी लेकिन तूफान से नुकसान की भी आशंका है। सड़कों पर पेड़ों आदि से संभलकर चलने की सलाह दी गई है।

मप्र में गरज-चमक के साथ बारिश

मध्य प्रदेश में सोमवार से प्री-मानसून गतिविधियां शुरू हो जाएंगी। कई जिलों में गरज-चमक, आंधी के साथ ही बूंदाबांदी होगी। पूर्वी मध्य प्रदेश में इसका असर पहले, तो पश्चिमी मध्य प्रदेश में एक-दो दिन बाद दिखाई देगा। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी डा. ममता यादव ने बताया कि 22 मई को पाकिस्तान की ओर से आया एक पश्चिमी विक्षोभ मध्य प्रदेश से होकर गुजरेगा। इसके साथ ही राजस्थान से उत्तरी छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कुछ हिस्सों के ऊपर एक द्रोणिका भी बनी हुई है। इन दोनों के परिणाम स्वरूप ही मध्य प्रदेश में प्री-मानसून गतिविधियां शुरू हो रही हैं। इसके प्रभाव से 23 मई से 26 मई तक तीन-चार दिन लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी, फिर दोबारा गर्मी बढ़ेगी। इस तरह गर्मी व बारिश का आना-जाना चलता रहेगा। 20 जून के करीब प्रदेश में मानसून आएगा, तभी पूरी तरह गर्मी से राहत मिलेगी।

Edited By: Sanjeev Tiwari