Move to Jagran APP

Weather Update Today: दिल्ली से लेकर यूपी तक झमाझम बारिश, बिहार में सुस्त पड़ा मानसून; जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

देश के कई राज्यों में जमकर वर्षा हो रही है। लेकिन दिल्लीवासियों को अभी भी उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली के लोगों को अभी भी तेज बारिश होने का इतंजार है। वहीं दूसरी महाराष्ट्र असम और कर्नाटक में जमकर बारिश हो रही है जिसके कारण लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Tue, 09 Jul 2024 08:37 AM (IST)
दिल्ली में भी होगी बारिश, जानिए आपके राज्य में कैसा रहेगा आज का मौसम (प्रतीकात्मक फोटो)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों में जमकर बारिश हो रही है और कहीं-कहीं अभी भी बारिश का इतंजार हो रहा है। दिल्ली में अभी भी लोगों को उमस भरी गर्मी का एहसास हो रहा है। दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद से लेकर गुरुग्राम तक बादल तो छाए रहते हैं, लेकिन बारिश नहीं हो रही।

दिल्ली-एनसीआर में मौसम विभाग ने बारिश का अनुमान जताया है। आईएमडी यानी मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआर में आज बादल छाए रहेंगे और बारिश हो सकती है। दिल्ली में अगले तीन दिनों तक बारिश का पूर्वानुमान है। दिल्ली-एनसीआर के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। बारिश होने की वजह से गर्मी से राहत मिलेगी।

वहीं, यूपी-बिहार में भी मानसून की बारिश होगी। पश्चिम बंगाल और झारखंड में भी आज बारिश की संभावना है। इधर, मायानगरी मुंबई में बारिश ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। दो दिन से मुंबई में लगातार बारिश हो रही है।

जलमग्न हुई मुंबई

मुंबई में भारी बारिश ने पूरे शहर में हाहाकार मचा दिया है। सड़क, गलियां नदी और नालों में बदल चुके हैं। मुंबई में लगातार हो रही बारिश की वजह से उपनगरीय ट्रेन सेवाएं और हवाई यातायात बाधित हुआ है। यहां बारिश और जलजमाव से स्थिति यह हो गई है कि लोगों की जान बचाने के लिए एनडीआरएफ के साथ सेना तक उतर आई है।

(फोटो -ANI)

फिलहाल मुंबई में बारिश में किसी तरह की कोई कमी देखने को नहीं मिल नहीं रही है। इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को मुंबई के लिए 'रेड' अलर्ट जारी किया है, जिसमें भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

निचले इलाकों में उच्च क्षमता वाले पंप लगाने के बावजूद बारिश के बाद हुए जलभराव के कारण मध्य रेलवे की सेवाओं में काफी व्यवधान आया। इससे हजारों यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा, क्योंकि लोकल ट्रेनें घंटों तक पटरियों पर रुकी रहीं। मुंबई जाने वाली कई बाहरी ट्रेनें भी फंसी रहीं। दिन में सेवाएं बहाल करने के बाद, पटरियों पर जलभराव के कारण सोमवार रात को मध्य रेलवे की हार्बर लाइन सेवाएं फिर से स्थगित कर दी गईं।

बिहार में कमजोर पड़ा मानसून

दक्षिण-पश्चिम मानसून एक सप्ताह बाद फिलहाल बिहार में कमजोर पड़ गया है। मानसून कमजोर पड़ने पर अगले दो से तीन दिनों तक राज्य के तापमान में वृद्धि होने के आसार है। वहीं, उत्तरी बिहार के कुछ जिलों में इस दौरान हल्की वर्षा हो सकती है।

(फोटो -X)

वहीं, बीते सोमवार को राज्य में सबसे अधिक तापमान औरंगाबाद में 38.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। प्रदेश में न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस रहा। राजधानी में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में पिछले एक सप्ताह से जमकर बारिश हो रही है। इसकी वजह से अधिकतम तापमान 33-35 डिग्री और न्यूनतम पारा 22 डिग्री से 25 डिग्री सेल्सियस बना है। हालांकि, रविवार से लखनऊ और आसपास के जिलों में मानसून की रफ्तार धीमी हुई है।

अगले दो दिनों तक धूप के बीच बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। बूंदाबांदी के अलावा वर्षा के आसार नहीं हैं, लेकिन गुरुवार से मौसम फिर बदलेगा और लखनऊ में 14 जुलाई तक अच्छी बारिश होगी।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि मंगलवार को देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच और आसपास के इलाकों में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। इन जिलों में गरज-चमक के साथ वज्रपात भी हो सकता है।

कर्नाटक में जारी रेड अलर्ट

कर्नाटक में भारी बारिश देखने को मिल रही है। जिसे लेकर प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है। दक्षिण कन्नड़ जिले में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर जारी ‘रेड अलर्ट’ को देखते हुए जिला प्रशासन ने मंगलवार को 12वीं तक के सभी विद्यालयों और कॉलेज को बंद रखने की घोषणा की है। जिला प्रशासन ने मंगलवार के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी के 'रेड अलर्ट' को देखते हुए जिला प्रशासन ने कहा कि मंगलवार (9 जुलाई) को सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।

असम में भारी बारिश के बाद बंद हुए स्कूल

असम में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति और खराब होती जा रही है। बाढ़ के कारण लोगों को शिविरों में भी रहना पड़ रहा है। दूसरी ओर कई शिविरों अभी भी पानी में डूबे हुए हैं।

असम में हो रही भारी बारिश के बाद आई बाढ़ के कारण लोगों को भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। असम में प्रशासन ने स्कूलों को भी बंद कर दिया है। इसके साथ ही कई ट्रेनें और फ्लाइट्स भी रद्द हुई हैं।

आज कहां-कहां होगी बारिश

मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट के मुताबिक, आज उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, बिहार, मुंबई, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, सिक्किम, गोवा, केरल, ओडिशा, राजस्थान, झारखंड, गुजरात और केरल में बारिश हो सकती है। देश के कुछ इलाकों में जहां काफी तेज बारिश होगी तो कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली-एनसीआर, लद्दाख, कर्नाटक और तमिलनाडु में भी जोरदार बारिश हो सकती है। उत्तराखंड में बारिश की वजह से खतरे की आहट सुनाई दे रही है।

यह भी पढ़ें- Assam Flood 2024: असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर, 28 जिलों में करीब 23 लाख लोग प्रभावित; 131 जानवरों की भी हुई मौत

यह भी पढ़ें- मुंबई में भारी बारिश से हाहाकार, कई इलाके जलमग्न...कुछ जगह रेलवे ट्रैक भी डूबे; मुंबईकरों को घर से बाहर न निकलने की सलाह