Move to Jagran APP

Weather Update Today: दिल्ली-यूपी समेत देश के कई राज्यों में आज होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। उत्तर पश्चिम भारत के कई राज्य बारिश की चपेट में रहेंगे। बता दें दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। कई राज्यों में बारिश के साथ ओले पड़े हैं।

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarPublished: Sun, 19 Mar 2023 07:52 AM (IST)Updated: Sun, 19 Mar 2023 07:52 AM (IST)
Weather Update Today: दिल्ली-यूपी समेत देश के कई राज्यों में आज होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट
Weather Update Today: आज का मौसम कैसा रहेगा

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Weather Update Today: उत्तर भारत में मौसम में बदलाव आया है। कई राज्यों में बारिश के साथ-साथ ओले भी पड़े हैं, जिससे खड़ी फसलों और आम-लीची की बौर को नुकसान पहुंचने की आशंका है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे तक कई राज्यों में बादल छाने और भारी बारिश की आशंका व्यक्त की है।

loksabha election banner

इन राज्यों में आज हो सकती है बारिश

जिन राज्यों में आज यानी रविवार को बारिश होने की संभावना है, उसमें जम्मू-कश्मीर लद्दाख, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु शामिल हैं। इसके अलावा, पंजाब, महाराष्ट्र, हरियाणा, गुजरात, राजस्थान, केरल और कर्नाटक में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, पूर्वोत्तर राज्यों नगालैंड, सिक्किम, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश के साथ- साथ बिहार,पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में भी गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना हैं।

20 मार्च को भी बारिश की आशंका

मौसम विभाग की मानें तो 20 मार्च को भी पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़ और राजस्थान में तेज हवाओं के सात कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में ओले पड़ सकते हैं।

उत्तराखंड में येलो अलर्ट जारी

उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदल गया है। यहां एक दिन के भीतर रिकार्ड बारिश दर्ज की गई। बद्रीनाथ-केदारनाथ समेत ऊंची चोटियों पर बर्फबारी तो निचले इलाकों में ओलावृष्टि हुई। आज भी पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। कई शहरों के तापमान में 8 से 10 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। पौड़ी जिले में येलो अलर्ट जारी किया है। 

हिमाचल में बागवानों को मिली संजीवनी

हिमाचल प्रदेश में लंबे अंतराल के बाद हुई बारिश से कृषि और बागवानी को संजीवनी मिली है। कई क्षेत्रों में शुक्रवार को जारी बारिश का सिलसिला शनिवार को भी जारी रहा। हालांकि, कुछ इलाकों में ओले पड़ने से फसल को नुकसान होने की भी सूचना है, लेकिन मगर तापमान गिरने से साढ़े चार हजार करोड़ रुपये की सेब आर्थिकी को मजबूती देगी। यही नहीं, भूमि में नमी होने से गेहूं के दाने का आकार भी बेहतर होगा।

बारिश-बिजली से 12 लोगों की मौत

सोनभद्र के बैतरा नाले में पानी बढ़ने से पांच लोग बह गए, जिससे उनकी मौत हो गई। चार शव बरामद कर लिए गए हैं, जबकि एक महिला की तलाश जारी है। इसके अलावा, रामपुर बरकोनिया में ओले की चपेट में आने से बुजुर्ग महिला की मौत हो गई। आकाशीय बिजली गिरने से सहारनपुर में एक, जबकि छत्तीसगढ़ में पांच लोगों की मौत हो गई।

बारिश-ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान

उत्तर भारत में बारिश और ओलावृष्टि से खेतों में खड़ी फसल बिछ गई है। कटी रखी फसल के साथ चना, गेहूं, केला, मक्का सहित अन्य फसलों को भी नुकसान हुआ है। बारिश से आम, गेहूं, सरसों एवं सब्जियों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। मध्य प्रदेश में भी शुक्रवार रात और शनिवार को आंधी, वर्षा और ओलावृष्टि से खेत में खड़ी फसलों और खलिहान में कटी रखी फसल को भी खासा नुकसान पहुंचा है। वहीं, छत्तीसगढ़ में भी फसलों को नुकसान हुआ है। किसानों का कहना है कि धान को छोड़कर अन्य फसलों के लिए बारिश नुकसानदायक है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.