Move to Jagran APP

Weather Update Today: दिल्ली में झमाझम बारिश, UP में सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी, देखें अपने राज्य का हाल

Weather Update Today मौसम विभाग ने बुधवार के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया है। पूर्वानुमान है कि बुधवार को दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवा के साथ हल्की वर्षा हो सकती है। इस दौरान हवा की गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक रहने के आसार हैं।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaPublished: Wed, 31 May 2023 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 31 May 2023 07:39 AM (IST)
Weather Update Today: दिल्ली में झमाझम बारिश, UP में सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी, देखें अपने राज्य का हाल
Weather Update Today: दिल्ली में झमाझम बारिश, UP में सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी, देखें अपने राज्य का हाल

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। नौतपा के दिनों में मंगलवार को एक बार फिर हैरान कर देने वाला मौसम देखने को मिला। दिन भर जहां धूप के साथ सूरज एवं बादलों के बीच आंखमिचौली चलती रही। वहीं शाम के समय तेज आंधी तूफान के साथ झमाझम वर्षा देखने को मिली। मौसम विभाग ने बुधवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम बना रहे की संभावना जताई है। मंगलवार को दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में सुबह से ही धूप खिल गई थी।

loksabha election banner

दिन चढ़ने के साथ धूप तीखी व तेज होती गई। खासतौर पर दोपहर के समय कड़ी धूप में लोगों को गर्मी और उमस का सामना करना पड़ा। अधिकतम तापमान 35.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री कम है। जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम 20.7 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 91 से 48 प्रतिशत तक रहा।

शाम होते होते मौसम में बदलाव देखने को मिला। दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में घने बादल छा गए। धूल भरी तेज आंधी चलने लगी। फिर तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने लगीं। इस दौरान घन गर्जन एवं बिजली भी कड़क रही थी। कुछ इलाकों में हल्की वर्षा हुई। इससे दिल्ली का मौसम सुहाना हो गया। मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान सफदरजंग में जहां 52 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चली वहीं पालम में इसकी रफ्तार 65 किमी प्रति घंटे तक रही। जहां तक वर्षा का सवाल है तो शाम साढ़े पांच से रात साढ़े आठ बजे के बीच में सफदरजंग में 19.2 मिमी और पालम में 15.1 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई।

बुधवार के लिए भी येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने बुधवार के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया है। पूर्वानुमान है कि बुधवार को दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवा के साथ हल्की वर्षा हो सकती है। इस दौरान हवा की गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक रहने के आसार हैं। अधिकतम तापमान 35 जबकि न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

जून के पहले सप्ताह में भी गर्मी से रहेगी राहत

दिल्ली में मई और जून माह सबसे ज्यादा गर्म रहता है। लेकिन इस बार बीच बीच में आने वाले पश्चिमी विक्षोभ के चलते मई के ज्यादातर दिनों में तापमान सामान्य से नीचे रहा है। जून के पहले सप्ताह में भी मौसम का यही रुख बने रहने के आसार हैं। मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक पांच जून तक दिन का तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक रहने के आसार हैं।

दिल्ली की हवा साफ-सुथरी

मौसम में लगातार बन रही नमी, बूंदाबांदी, वर्षा और तेज हवाओं के चलते दिल्ली की वायु गुणवत्ता भी साफ-सुथरी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक मंगलवार को राजधानी का एक्यूआइ 115 रहा। इस स्तर की हवा को ''मध्यम'' श्रेणी में रखा जाता है। अगले तीन-चार दिनों के दौरान भी वायु गुणवत्ता का यह स्तर बने रहने की संभावना है।

बिहार मौसम की जानकारी

प्रदेश में अगले 5 दिन शुष्क मौसम रहेगा, इस दौरान बारिश की कोई संभावना नहीं है। तापमान 40 डिग्री से ऊपर जाने वाला है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, इस बार भी मानसून में प्रदेश में सामान्य व सामान्य से कम वर्षा के आसार जताए जा रहे हैं। अल नीनो का प्रभाव होने से इसका असर वर्षा पर भी पड़ेगा।

उत्तर प्रदेश मौसम की जानकारी

मंगलवार सुबह तेज धूप होने से लोगों को उमस भरी गर्मी ने परेशान किया। हालांकि दोपहर बाद तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, जिससे मौसम सुहाना हो गया। आज का मौसम मौसम साफ रहेगा, पूरे दिन तेज धूप निकलेगी जिससे मौसम का पारा बढ़ेगा, सुबह से शाम तक गर्म हवाएं चलेंगी। आचार्य नरेंद्रदेव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार तापमान सामान्य स्तर पर रहेगा।

झारखंड मौसम की जानकारी

चाईबासा, जमशेदपुर और सरायकेला क्षेत्र में बुधवार को दिन में आसमान पूरी तरह साफ रहेगा। इस दौरान दिन में तेज धूप रहेगी। इस दौरान कहीं-कहीं हल्की वर्षा के साथ वज्रपात की भी संभावना है। कोडरमा में आसमान साफ रहेगा। अगले तीन दिनों में तापमान में दो-तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी हो सकती है। इसके बाद दो दिनों तक तापमान में बदलाव नहीं होगा। चतरा में बुधवार को अपराह्न के तीन बजे तक धूप कड़ी रहेगी। लू का असर भी होगा। चार बजे से बादल का प्रभाव रह सकता है। अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

जम्मू मौसम की जानकारी

पिछले एक हफ्ते से राहत दे रहे मौसम के मिजाज ने मंगलवार को हल्की सर्दी का अहसास कराया। दोपहर के समय हुई वर्षा और चली तेज हवा से घुली ठंडक ने तापमान को लुढका कर लोगों को हल्के गर्म कपड़े पहनने को मजबूर किया। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन-चार दिनों तक राहत मिलने के आसार हैं। पहाड़ी क्षेत्र के गांव सियालग, नगाली, भीकड़, बांजल आदि में बुधवार को मूसलधार वर्षा व ओलावृष्टि होने की संभावना है।

मध्य प्रदेश मौसम की जानकारी

प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में रुक-रुककर वर्षा होने का सिलसिला जारी है। इसके चलते नौतपा में गर्मी के तेवर ठंडे बने हुए हैं। नौतपा के छठवें दिन मंगलवार को सबसे अधिक 43.4 डिग्री सेल्सियस तापमान नरसिंहपुर में दर्ज किया गया। बुधवार को भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, उज्जैन, इंदौर, सागर, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है। इस दौरान तेज हवाएं भी चलने के आसार हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.