Move to Jagran APP

Weather Update: कहीं पर लू तो कुछ राज्यों में भारी बारिश के आसार, क्या है आपके राज्य का हाल? पढ़ें IMD का ताजा अलर्ट

IMD द्वारा जारी अलर्ट के मुताबिक पंजाब हरियाणा-चंडीगढ़ दिल्ली राजस्थान के कई हिस्सों उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों मध्य प्रदेश के अलग-अलग जगहों में 28 मई से लेकर एक जून तक भीषण लू चलने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू संभाग हिमाचल प्रदेश विदर्भ छत्तीसगढ़ बिहार झारखंड और ओडिशा के अलग-अलग स्थानों में भीषण गर्मी की स्थिति होने की संभावना है।

By Sonu Gupta Edited By: Sonu Gupta Tue, 28 May 2024 04:33 PM (IST)
उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में जारी चिलचिलाती गर्मी से 30 मई के बाद राहत मिलने की उम्मीद है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी तो कुछ जगहों पर भारी बारिश की स्थिति जारी है। मौसम विभाग (IMD) ने अपने अलर्ट में बताया कि उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में जारी चिलचिलाती गर्मी से 30 मई के बाद राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक, देश के कई हिस्सों में जारी भीषण गर्मी और लू की स्थिति से जून में राहत मिलने की संभावना है।

देश में मानसून की कब होगी एंट्री

मौसम विभाग ने अपने अपडेट में बताया कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में कुछ दिनों के लिए भीषण गर्मी के साथ-साथ लू की स्थिति बनी रहेगी। वहीं, IMD का कहना है कि देश में अगले तीन से चार दिनों के दौरान केरल से दक्षिण-पश्चिम मानसून का आगमन हो सकता है।

इन राज्यों में नहीं मिलेगी भीषण गर्मी से राहत

IMD द्वारा जारी अलर्ट के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान के कई हिस्सों, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश के अलग-अलग जगहों में 28 मई से लेकर एक जून तक भीषण लू चलने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और ओडिशा के अलग-अलग स्थानों में भीषण गर्मी की स्थिति होने की संभावना है।

इन राज्यों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग ने अपने अपडेट में बताया कि मेघालय में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हुई है। वहीं, आईएमडी ने असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक, इन दोनों राज्यों में 28 मई से लेकर एक जून तक भारी बारिश होने की संभावना है। IMD ने बताया कि नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 29 मई को भारी बारिश होने की संभावना है।

चक्रवाती तूफान रेमल ने मचाई भारी तबाही

वहीं, चक्रवाती तूफान रेमल ने पश्चिम बंगाल के साथ उत्तर पूर्वी के भी कई राज्यों में भारी तबाही मचाई है। असम में तूफान के चलते तेज हवाओं और भारी बारिश से दो लोगों की की मौत हो गई एवं 17 अन्य लोग घायल हो गए। राज्य के अधिकारियों ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि लखीमपुर जिले के गेरूकामुख में निर्माणाधीन लोअर सुबनसिरी जलविद्युत परियोजना में लगातार बारिश के कारण हुए भूस्खलन में पुतुल गोगोई नाम के एक व्यक्ति की मौत हो गई।

यह भी पढ़ेंः Monsoon Update: किसानों के लिए आई गुड न्यूज, UP समेत इन राज्यों में होगी सबसे अधिक बारिश; मानसून पर आया IMD का नया अपडेट