नई दिल्‍ली, एजेंसियां। देश में लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौमस में भारी बदलाव होने जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ 03 से 05 जनवरी के बीच जबकि दूसरा 06 से 09 जनवरी के बीच सक्रिय हो रहे हैं। इनके अगले सात दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत को प्रभावित करने की संभावना है। मौसम विभाग ने इस दौरान उत्‍तर भारत के पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी जबकि मैदानों में बारिश का अनुमान जताया है।

मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मध्यम से भारी बर्फबारी की संभावना जताई है। इसके साथ ही तीन से नौ जनवरी तक सड़क और हवाई परिवहन बाधित होने का अलर्ट जारी किया है। विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि देश में लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेस) के सक्रिय होने से तीन जनवरी देर रात से नौ जनवरी पूर्वाह्न तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और आसपास के पहाड़ी इलाकों में मौसम में भारी उथल-पुथल देखने को मिलेगी।

इन मौसमी बदलाव के चलते जम्मू-कश्मीर, लद्दाख के कई क्षेत्रों में व्यापक रूप से हिमपात और बारिश की संभावना है। कश्मीर के कुछ स्थानों पर तीन जनवरी की शाम से हल्की बारिश के साथ बर्फबारी शुरू होगी। यही नहीं पांच से आठ जनवरी के दौरान भारी बर्फबारी और बारिश की प्रबल संभावनाएं हैं। जम्मू संभाग के पीरपंजाल रेंज (भद्रवाह से बनिहाल तक) में भारी हिमपात और बारिश की संभावना है। कश्मीर के गुलमर्ग, सोनमर्ग, बारामूला, कुपवाड़ा और लद्दाख का द्रास उपखंड में भी ऐसा ही मौमस रहेगा...

मौसम विभाग ने यह भी चेतावनी दी है कि श्रीनगर-लेह राजमार्ग, जम्मू-श्रीनगर, लेह-मनाली, मुगल रोड और साधना दर्रा समेत कई मार्गों पर परिवहन थम सकता है। विभाग की ओर से जारी अलर्ट में कहा गया है कि पहाड़ी इलाकों में बिजली आपूर्ति बाधित होने की आशंकाएं हैं। साथ ही संवेदनशील इलाकों में हिमस्खलन और भूस्खलन की घटनाएं भी हो सकती हैं। 04 से 06 जनवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश में छिटपुट से व्यापक बारिश की संभावना है। 

मौसम विभाग ने दिल्‍ली-एनसीआर में पांच से आठ जनवरी के बीच तेज हवा चलने और बीच-बीच में बारिश का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्‍ली-एनसीआर में मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। इससे अधिकतम तापमान के 22 जबकि न्यूनतम तापमान के सात डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। पांच जनवरी को पंजाब में कुछ जगहों पर भारी वर्षा की संभावना है। यही नहीं पांच जनवरी को पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में ओलावृष्टि के साथ बारिश भी संभव है।

Edited By: Krishna Bihari Singh