नई दिल्‍ली, ब्‍यूरो/एजेंसी। Weather Forecast News जम्मू कश्मीर और उसके आसपास बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण पिछले 24 घंटों में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। यही नहीं उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में भी हल्‍की से मध्‍यम बारिश दर्ज की जा सकती है। यही नहीं कहीं कहीं ओले भी पड़ सकते हैं।समाचार एजेंसी आइएएनएस ने नार्दर्न रेलवे के हवाले से बताया है कि घने कोहरे की वजह से दिल्‍ली से होकर आने जाने वाली 20 ट्रेनें लेट चल रही हैं। 

समाचार एजेंसी एएनआइ ने मौसम विभाग India Meteorological Department, IMD के हवाले से बताया है कि 20 से 21 जनवरी के दरम्‍यान एक नया पश्चिमी विक्षोभ फ‍िर सक्रिया होगा जिसकी वजह से पश्चिमी हरियाणा रिजन में इस दौरान बारिश या ओलावृष्टि हो सकती है। मौसम विभाग की मानें तो यह नया पश्चिमी विक्षोभ western disturbance ह‍िमालयी रिजन Western Himalayan region और उत्‍तर पश्चिम भारत के मौसम को प्रभावित करेगा। इसकी वजह से पश्चिमी हिमालयी रिजन में 20 से 21 जनवरी को बारिश या बर्फबारी हो सकती है। यही नहीं उत्‍तर भारत के कुछ इलाकों में कोहरा लोगों की मुश्किलें भी बढ़ा सकता है। 

कश्मीर घाटी और लद्दाख में शनिवार को शीतलहर का प्रकोप देखा गया। जम्‍मू-कश्‍मीर में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया। सूबे में गुलमर्ग सबसे ठंडा स्थान रहा जहां का न्यूनतम तापमान -11 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।  श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.4 डिग्री नीचे, काजीगुंड में शून्य से 1.4 डिग्री नीचे और पहलगाम में शून्य से 6.8 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। कुपवाड़ा में तापमान शून्य से 4.8 डिग्री सेल्सियस नीचे जबकि द्रास में न्यूनतम तापमान शून्य से 24.1 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। मौसम विभाग की मानें तो जम्‍मू-कश्‍मीर में 21 जनवरी से 24 जनवरी के बीच हल्की बर्फबारी हो सकती है।

Himachal Pradesh Weather News हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के कारण शीतलहर चल रही है और लोगों को कड़ाके की सर्दी का सामना करना पड़ रहा है। शिमला और कुल्लू में ताजा बर्फबारी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। सूबे में 265 सड़कें बंद हैं। रोहतांग, राहनीनाला, मढ़ी, ब्यासनाला, राहलाफाल व गुलाबा, कोठी व सोलंगनाला, केलंग, कोकसर, सिस्सू, गोंधला, मूलिंग, गोशाल, जिस्पा, दारचा, जाहलमा और उदयपुर में भी बर्फबारी दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने 18 जनवरी को सूबे के पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर बर्फबारी जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश की संभावना जताई है।

मौसम विभाग की मानें तो हिमाचल प्रदेश में 19 जनवरी को मौसम साफ रहेगा जबकि 20 जनवरी को कुछ क्षेत्रों में बर्फबारी और बारिश फ‍िर से दस्‍तक दे सकती है। Uttarakhand Weather News शुक्रवार को उत्‍तराखंड में केदारनाथ समेत ऊंचे इलाकों में जमकर बर्फबारी हुई जबकि निचले इलाकों में बारिश दर्ज की गई। चमोली में बदरीनाथ, हेमकुंड और औली में हिमपात हुआ। बर्फबारी के कारण यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग राड़ी टॉप के पास जबकि गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग सुक्की टॉप के पास बाधित है।

मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काइमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। अरुणाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में भी बारिश की संभावना है। वहीं चेन्नई और दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश समेत तटीय तमिलनाडु के एक दो जगहों पर हल्‍की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में जो बदलाव आया है उसका असर उत्‍तर भारत में 20 से 22 जनवरी तक दिखाई दे सकता है। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस