Move to Jagran APP

Weather Update: दिल्ली-NCR से लेकर बिहार-बंगाल तक आसमान से बरसेगी आग, मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट; जानिए IMD का ताजा अपडेट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली से लेकर पंजाब के लिए चेतावनी जारी की है जिसके अनुसार दिल्ली-एनसीआर से लेकर पंजाब तक झुलसाने वाली गर्मी से राहत मिलने के आसार दिखाई नहीं दे रहे हैं।मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में चिलचिलाती गर्मी का यह दौर इस पूरे हफ्ते जारी रहने की संभावना है। दिल्ली के अलावा मध्य प्रदेश झारखंड से लेकर बंगाल तक लू चलने की संभावना है।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Tue, 11 Jun 2024 07:55 AM (IST)
Weather Update: दिल्ली-NCR से लेकर बिहार-बंगाल तक आसमान से बरसेगी आग, मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट; जानिए IMD का ताजा अपडेट
Weather Update Today: जानिए अपने राज्यों के मौसम का ताजा अपडेट (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, डिजिटल डेस्क। Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लोगों को झुलसाने वाली गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी जारी की है, जिसके अनुसार, दिल्ली-एनसीआर से लेकर पंजाब तक झुलसाने वाली गर्मी से राहत मिलने के आसार दिखाई नहीं दे रहे हैं। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में चिलचिलाती गर्मी का यह दौर इस पूरे हफ्ते जारी रहने की संभावना है। 

IMD के मुताबिक, मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों, ओडिशा, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में लू से लेकर भीषण लू चलने की संभावना जताई गई है।

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम? 

दिल्ली में सोमवार को गर्म हवाओं का दौर जारी रहा। चिलचिलाती धूप के बीच तापमान में भी वृद्धि देखने को मिली। मौसम विभाग की मानें तो अभी सप्ताह भर यही स्थिति बनी रहेगी। मौसम विभाग का कहना है कि अभी अगले तीन-चार दिनों तक भीषण गर्मी से राहत के आसार नहीं हैं। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि अभी हीट वेव अगले कुछ दिन और परेशान कर सकता है। फिलहाल, इस सप्ताह बारिश की कोई संभावना नहीं है।

यह भी पढ़ें- Heat Wave in Delhi: इस सप्ताह तक कैसी रहेगी गर्मी, क्या पड़ेंगे लू के थपेड़े; मौसम विभाग ने दिया अपडेट

यूपी में हीटवेव का अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश में गर्मी जमकर कहर बरपा रही है। आज यानी मंगलवार को लखनऊ समेत कई जिले बेहद गर्म रहेंगे। लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होता हुआ नजर आ रहा है, जिस वजह से लखनऊ और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में बादलों की आवाजाही देखी जा सकती है, लेकिन यह अस्थाई रूप से रहेगा। अभी दो से तीन दिन गर्मी और बढ़ेगी। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी होने का पूर्वानुमान है।

यह भी पढ़ें- UP Weather News: भीषण गर्मी से अभी नहीं मिलेगी राहत, आज भी हीट वेव का अलर्ट; जानें आज कैसा रहेगा मौसम

महाराष्ट्र से लेकर कर्नाटक में भारी बारिश की चेतावनी

अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण कोंकण गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और विदर्भ और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश को लेकर अनुमान जताया है। वहीं, दक्षिण ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, दक्षिण गुजरात, मध्य प्रदेश, दक्षिण गुजरात और दक्षिण-पूर्व राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है।