Move to Jagran APP

Heat Wave in Delhi: इस सप्ताह तक कैसी रहेगी गर्मी, क्या पड़ेंगे लू के थपेड़े; मौसम विभाग ने दिया अपडेट

Delhi Weather Forecast मौसमी उतार चढ़ाव के बीच राजधानी में हाल- फिलहाल भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे। कई दिनों की आंशिक राहत के बाद सोमवार को फिर लू के थपेड़े लगे। चिलचिलाती धूप के बीच तापमान में भी वृद्धि देखने को मिली। मौसम विभाग की मानें तो अभी सप्ताह भर यही स्थिति बनी रहेगी।

By sanjeev Gupta Edited By: Geetarjun Tue, 11 Jun 2024 06:00 AM (IST)
Heat Wave in Delhi: इस सप्ताह तक कैसी रहेगी गर्मी, क्या पड़ेंगे लू के थपेड़े; मौसम विभाग ने दिया अपडेट
ऑरेंज अलर्ट के बीच दिल्ली में लग रहे लू के थपेड़े।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। मौसमी उतार चढ़ाव के बीच राजधानी में हाल- फिलहाल भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे। कई दिनों की आंशिक राहत के बाद सोमवार को फिर लू के थपेड़े लगे। चिलचिलाती धूप के बीच तापमान में भी वृद्धि देखने को मिली। मौसम विभाग की मानें तो अभी सप्ताह भर यही स्थिति बनी रहेगी।

सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। हवा में नमी का स्तर 49 से 16 प्रतिशत रहा। नरेला सर्वाधिक अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री के साथ राजधानी का सबसे गर्म इलाका रहा।

आज कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने बताया है कि राष्ट्रीय राजधानी वासियों को अगले सात दिनों तक झुलसाने वाली गर्मी और लू से राहत मिलने के कोई आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं। तीन दिनों के लिए ऑरेंज जबकि चार दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

इस दौरान आसमान साफ रहने, कई स्थानों पर झुलसाने वाली गर्मी और लू चलने और दिन के समय 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की उम्मीद है। इस दौरान दिल्ली में अधिकतम तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है।

कहां कितना तापमान

पालम- 44.1 डिग्री

रिज- 44.6

नजफगढ़- 46.3 डिग्री

नरेला- 46.6 डिग्री

अक्षरधाम- 46.3

पूसा- 45.5 डिग्री

पीतमपुरा- 45.7 डिग्री

जाफरपुर- 44.9 डिग्री

आया नगर- 44.7 डिग्री