Move to Jagran APP

अब डेंगू से मिल रही राहत: अक्टूबर में आए थे 650 मामले; इस माह अब तक 157, जानें हाल

Dengue Cases डेंगू के नए मामलों पहचान होना जारी है लेकिन पिछले माह की तुलना में काफी कम। इस बीच गाजियाबाद के एसीएमओ राकेश गुप्ता ने शनिवार को अक्टूबर माह में आए डेंगू के आंकड़ों को जारी किया।

By Monika MinalEdited By: Published: Sun, 14 Nov 2021 06:03 AM (IST)Updated: Sun, 14 Nov 2021 09:10 AM (IST)
अब कंट्रोल में आया डेंगू: अक्टूबर में 650 आए थे मामले; इस माह अब तक 157, जानें हाल

नई दिल्ली, एएनआइ। डेंगू के नए मामलों पहचान होना जारी है लेकिन पिछले माह की तुलना में काफी कम। इस बीच गाजियाबाद के एसीएमओ राकेश गुप्ता ने शनिवार को अक्टूबर माह में आए डेंगू के आंकड़ों को जारी किया। उन्होंने बताया कि अक्टूबर में जहां 600-650 तक मामले सामने आए वहीं नवंबर में अब तक केवल 157 मरीजों की पहचान हुई है।अस्पताल में बेड भी खाली हैं। उन्होंने कहा, 'हम कह सकते हैं कि डेंगू पर काबू पाने में हमें सफलता मिली है।'

loksabha election banner
— ANI UP (@ANINewsUP) November 14, 2021

डेंगू के कम होते मामले जहां राहत दे रहे हैं वहीं उत्तर प्रदेश के कानपुर में अब तक कुल 123 जीका पाजिटिव मरीजों की पहचान हुई है जिसमें से 86 सक्रिय मामले हैं। सर्विलांस टीम ने घर-घर जाकर 1,49,408 घरों में सर्विलांस एक्टिविटी पूरी की है। सैंपलिंग की टीम ने अब तक 4,675 सैंपल लिए हैं। यह जानकारी कानपुर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा नेपाल सिंह ने दी।

लखनऊ में भी पिछले कुछ दिनों में डेंगू के मामलों में काफी कमी दर्ज की गई है। लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल के प्रधान अधीक्षक व निदेशक आलोक कुमार ने शुक्रवार को बताया था बताया, ' हमारे यहां आज सुबह डेंगू के सिर्फ 3 मरीज भर्ती थे। लखनऊ में 2 जीका वायरस के मामले अभी तक पाए गए हैं। हमने जीका वायरस के मरीजों के लिए 10 बेड की व्यवस्था की है। '

प्रयागराज में 872 डेंगू मरीजों को हो रहा इलाज

शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार प्रयागराज के सरकारी अस्पताल में कुल 872 डेंगू के सक्रिय मामले हैं जिनका इलाज जारी है।

मेरठ में 10 नए मामले

मेरठ में शुक्रवार को 10 नए डेंगू मरीजों की पहचान हुई इसके साथ ही अभी यहां कुल 246 सक्रिय मामले हैं जिनका इलाज जारी है। वहीं मुरादाबाद में 22 नए मामले मिले हैं और सक्रिय मामलों का आंकड़ा 350 हो गया है।

डेंगू से ठीक होने के बाद म्यूकरमायकोसिस का अटैक

डेंगू से ठीक होने के बाद एक व्यक्ति के म्यूकरमायकोसिस (फंगस का संक्रमण) से पीड़ित होने का पता चला है। ग्रेटर नोएडा निवासी 49 वर्षीय मुहम्मद तालिब को डेंगू हुआ था। इससे ठीक होने के 15 दिन बाद आंख की रोशनी चली जाने की शिकायत लेकर वह दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल पहुंचे। दरअसल डेंगू के कारण उनकी इम्युनिटी कम होने की वजह से उन्हें म्यूकरमायकोसिस हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.