नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। अगर आप भी किसी जूलॉजिकल पार्क में घूमने टहलने के लिए जाते हैं तो ये खबर आपके काम की है। आपको इससे कुछ सीख लेनी चाहिए। यदि आप वहां घूमने के लिए गए हैं तो जंगली जानवरों के बहुत पास न जाएं ना ही गाइड या गाड़ी चलाने वाले से जानवर के पास जाने के लिए किसी तरह का दबाव बनाए। ना ही उसके पास पहुंचकर रुकें और उसकी फोटो आदि लें, ये सारे काम कई बार आपके जीवन के लिए खतरा बन सकते हैं।

वीडियो आया सामने 

ऐसा ही एक वीडियो सामने आया है जिसमें कर्नाटक राज्य के बेल्लारी जिले में अटल बिहारी वाजपेयी प्राणी उद्यान में एक सफारी जीप पर पर्यटकों की टीम घूमने के लिए गई थी। ये टीम वहां एक 6 साल के शेर के बच्चे के पास जाकर कुछ देर के लिए रुक गई और उसको देखने लगी। इसी दौरान इस 6 साल के केशरी नाम के शेर के बच्चे को गुस्सा आ गया, उसके बाद वो उस जीप के पीछे लगभग दो किलोमीटर पर दौड़ता रहा।

तेज जीप भगाने के बाद जीप चालक करता रहा इंतजार 

सफारी जीप चालक पहले अपनी जीप को खूब तेज भगाकर वहां से दूर चला आता है, उसके बाद वो फिर रुक जाता है। उसको लगता है कि अब शेर उनके पीछे नहीं आ रहा होगा मगर जब रूकने के बाद वो फिर से पीछे देखते हैं तो शेर उनको उसी रफ्तार से आता हुआ दिखाई देता है। 

जीप चालक केशरी के पास ले गया जीप, तब आया गुस्सा 

वन अधिकारियों ने बताया कि जब जीप चालक जीप को शेर के पास लेकर गया तब उसे गुस्सा आया, उसके बाद वो उठा और जीप का पीछा करना शुरु किया। शेर के पीछा करने से घबराए जीप चालक ने जीप को तेजी से दौड़ा दिया। 

जीप में सवार लोगों ने ही बनाई वीडियो 

जीप में जो लोग सवार थे उन्होंने ही वीडियो बनाना शुरू किया, वीडियो में जो आडियो रिकार्ड हुआ है उसको सुने से ये साफ जाहिर होता है कि जीप में सवार लोगों को भी अचानक से शेर के पीछे किए जाने से अचंभा हुआ। वो वीडियो बनाते रहे। इस वीडियो में शेर तेज गति से उनकी ओर आता हुआ दिखाई देता है।

शेर की स्पीड में नहीं आती कमी 

जीप चालक जब तेज गति से जीप को आगे ले जाकर रोक देता है तो उनको उम्मीद नहीं होती कि शेर उनके पीछे आ रहा होगा मगर जब वो पीछे की ओर देखते हैं तो शेर उसी गति से उनके पीछे दौड़ता हुए आता हुआ दिखाई देता है। ये देखकर जीप में सवार लोग भी हैरान रह जाते हैं, उसके बाद जीप चालक वहां से तेज गति से जीप को लेकर निकल जाता है।

एक मिनट का वीडियो 

ये पूरा वीडियो एक मिनट कुछ सेकंड का है। जीप में बैठे पर्यटक ही अपने मोबाइल से शेर का पीछा करते हुए ये वीडियो बनाते रहते हैं। पीछे बैठे हुए दो पर्यटक अपनी भाषा में बात करते हुए ये वीडियो रिकार्ड करते हैं।

इस घटना के बाद जारी की गई गाइड लाइन 

इस घटना के बाद वन अधिकारियों ने सफारी गाइड और ड्राइवरों के लिए खास निर्देश दिए। उनसे कहा गया कि अब ड्राइवर सफारी गाइड गाड़ी को किसी भी जानवर के पास नहीं ले जाएंगे। वो जानवर से 50 मीटर की दूरी बनाए रखेंगे। यदि कोई पर्यटक और पास ले जाने के लिए कहता भी है तो ये उनकी जिम्मेदारी है कि वो इस दूरी को मेंटेन रखें। इसका हर हाल में पालन किया जाना चाहिए।  जिससे जंगली जानवर किसी तरह से आक्रामक न हों। 

ये भी पढ़ें:- VIDEO: देखें सैनिक ने खतरनाक किंग कोबरा को कैसे महज दो अंगुलियों से किया काबू 

24 घंटे तक हवा में रह सकता है रूस का Altius-U ड्रोन, जानें इसकी अन्‍य खूबियां 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस