नई दिल्ली, एजेंसी। जानवर में इंसानों से ज्यादा इंसानियत बाकी हैं और हम उनसे बहुत कुछ सीख सकते हैं। हाल ही में, एक बच्चे के हाथी की एक वीडियो सामने आई, जिसमें वह बच्चा एक आदमी को बचाने की कोशिश कर रहा है। छोटे हाथी को लगता है कि वह आदमी डूब रहा, इसलिए वह तुरंत आदमी की दिशा में दौड़ लगाता है।...और यह क्लिप एक गवाही भी है कि हाथी कितना समझदार है, जो जानवर होकर भी इतना प्रेम और किसी को मरने से बचा रहा है।

जिस वीडियो के बारे में हम बात कर रहे हैं, वह ट्विटर उपयोगकर्ता स्टान्स ग्राउंडेड द्वारा ट्विटर पर शेयर की गई। इसमें कैप्शन दिया गया, 'इस बच्चे हाथी ने सोचा कि वह (आदमी) डूब रहा है और उसे बचाने के लिए दौड़ा। हम वास्तव में उनके लायक नहीं हैं।' बता दें कि वायरल वीडियो में हाथियों के झुंड को एक नदी के किनारे टहलते हुए देखा जा सकता है। फिर जहां अचानक एक आदमी फ्रेम में दिखाई देता है जो पानी में तैरने का आनंद ले रहा होता है।

हाथियों में से एक छोटे हाथी को लगता है कि आदमी डूब रहा है और उसे बचाने के लिए वह भागता है। हालांकि, तैरने वाला व्यक्ति पहले छोटे हाथी से दूर जाने की कोशिश करता है, लेकिन बाद में हाथी द्वारा पकड़ा जाता है। बच्चा हाथी तब बहुत ही प्यार भरे तरीके से आता है और आदमी को किनारे लेजाता है। आदमी को हाथी को थैंक्यू कहते हुए सुना जा सकता है।

इंटरनेट पर इस वीडियो की बहुत तारीफ की जा रही है। एक यूजर ने ट्विटर पर कहा, 'यह दुख की बात है कि जब इंसानों के मुकाबले जानवर अक्सर मानवता के लिए अधिक प्यार और करुणा दिखाते हैं।' वहीं, लोगों ने हाथी की समझदारी की भी सराहना की। लोगों ने कहा- वे बहुत ही स्मार्ट और इमोशनल हैं।

Posted By: Nitin Arora

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप