Move to Jagran APP

Vibrant Gujarat Global Summit: बेंगलुरु में वाइब्रेंट गुजरात के लिए रोड शो, गांधीनगर में 10 से 12 जनवरी तक है कार्यक्रम

गुजरात के मंत्री बलवंत सिंह राजपूत के नेतृत्व में बेंगलुरु में वाइब्रेंट गुजरात के दसवें आयोजन के प्रमोशन के लिए रोड शो का आयोजन किया गया। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का आयोजन अगले साल 10 से 12 जनवरी तक गुजरात के गांधीनगर में किया जाएगा। इस दौरान गुजरात के आद्योगिक मंत्री बलवंत सिंह ने कहा कि गुजरात लगातार प्रगति के पथ पर अग्रसर है।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaPublished: Tue, 21 Nov 2023 04:13 PM (IST)Updated: Tue, 21 Nov 2023 04:13 PM (IST)
वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल सम्मिट का आयोजन अगले साल 10 से 12 जनवरी तक गुजरात के गांधीनगर में किया जाएगा।

जागरण न्यूज नेटवर्क, बेंगलुरु। गुजरात के मंत्री बलवंत सिंह राजपूत के नेतृत्व में बेंगलुरु में वाइब्रेंट गुजरात के दसवें आयोजन के प्रमोशन के लिए रोड शो का आयोजन किया गया। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का आयोजन अगले साल 10 से 12 जनवरी तक गुजरात के गांधीनगर में किया जाएगा।

loksabha election banner

इस दौरान गुजरात के आद्योगिक मंत्री बलवंत सिंह ने कहा कि गुजरात लगातार प्रगति के पथ पर अग्रसर है।गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी, धोलेरा स्मार्ट सिटी, ड्रीम सिटी, ग्रीनफील्ड पोर्ट्स एलएनजी टर्मिनल्स और हाई-स्पीड रेल नेटवर्क जैसे प्रोजेक्ट राज्य के विकास में सहायक हैं।

गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी (GIFT City) वित्तीय सेवाओं और इंटरनेशनल सराफा बाजार की सुविधाएं उपलब्ध कराएगी। मंत्री ने कहा कि देश में मैन्युफेक्चरिंग के मामले में गुजरात का हिस्सा 18 फीसदी है। इसके साथ ही गुजरात स्टार्ट अप के मामलों में अग्रणी है।

यह भी पढ़ें: 2+2 Ministerial Dialogue: विदेश मंत्री जयशंकर ने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष पेनी वोंग से की मुलाकात, ट्वीट कर जताई खुशी

मंत्री ने कहा कि देश की 11 फीसदी फैक्ट्री गुजरात में हैं। गुजरात लॉजिस्टिक्स रैंकिंग में पहले स्थान पर रहा, इसने निर्यात में 33 फीसदी हिस्सेदारी का योगदान दिया और रोजगार के अवसर प्रदान करने में सबसे आगे रहा। राज्य राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद में 8.4 फीसदी का योगदान देता है। गुजरात में पिछले दो दशकों में सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) में 15 फीसदी की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, जो कि राष्ट्रीय औसत से अधिक है।

उन्होंने आगामी वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के लिए सभी प्रतिभागियों को निमंत्रण देकर गुजरात में निवेश का आग्रह किया और देश की विकास यात्रा में सक्रिय भागीदारी को प्रोत्साहित करते हुए इसका समापन किया।

गुजरात सरकार ने मुंबई, चंडीगढ़, कोलकाता, चेन्नई और लखनऊ में रोड शो भी आयोजित किए। इसके साथ ही जापान, जर्मनी, इटली, डेनमार्क, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात, वियतनाम, दक्षिण कोरिया और अमेरिका में विश्व स्तर पर वाइब्रेंट गुजरात को प्रदर्शित किया गया।

बेंगलुरु रोड शो का आयोजन राज्य की शानदार नीतियों और गवर्नेंस की बेहतरीन क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए किया गया। इसी के कारण राज्य भविष्य का गेटवे बनकर उभर रहा है। गुजरात प्रतिनिधिमंडल की 19 उद्योग जगत के नेताओं से मुलाकात करने की योजना है।

यह भी पढ़ें: 'Deepfake खतरे से लड़ने के लिए रूपरेखा की जाएगी तैयार...', आईटी मंत्री चंद्रशेखर ने कहा- जरूरत पड़ी तो बनाया जाएगा कानून


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.