Move to Jagran APP

उप-राष्‍ट्रपति के तौर पर 10 अगस्‍त को वैंकेया नायडू का होगा आखिरी दिन, जानें रिटायर होने के बाद क्‍या मिलेंगी सुविधाएं

वैंकेया नायडू के उप-राष्‍ट्रपति के तौर पर अब केवल कुछ दिन ही शेष हैं। इसके बाद वो पूर्व उप-राष्‍ट्रपति की सूची में शामिल हो जाएंगे। हालांकि इस दौरान उन्‍हें और उनकी पत्‍नी को कई तरह की सुख-सुविधाएं मिलती रहेंगी

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 08 Aug 2022 12:15 PM (IST)Updated: Mon, 08 Aug 2022 12:15 PM (IST)
उप-राष्‍ट्रपति के तौर पर 10 अगस्‍त को वैंकेया नायडू का होगा आखिरी दिन, जानें रिटायर होने के बाद क्‍या मिलेंगी सुविधाएं
Venkaiah Naidu की जगह लेंगे जगदीप धनकड़

नई दिल्‍ली (आनलाइन डेस्‍क)। नए उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनकड़ के चुने जाने के बाद अब वैंकेया नायडू की इस पद से विदाई का वक्‍त आ गया है। धनकड़ उप राष्‍ट्रपति के चुनाव में कुल 725 मतों में से 528 हासिल हुए थे जबकि उनकी प्रतिद्वंदी मार्गरेट को केवल 128 वोट ही हासिल हुए थे। इस तरह से उन्‍होंने अल्‍वा को 346 मतों से इस चुनाव में पराजित किया था। धनकड़ का इस चुनाव में करीब 74.36 फीसद मत हासिल हुए। 

loksabha election banner

धनकड़ के उप-राष्‍ट्रपति चुने जाने के बाद अब बारी वैंकेया की विदाई की है। बता दें कि वैंकेया ने उप-राष्‍ट्रपति का पद 11 अगस्‍त 2017 को हासिल किया था। उनका कार्यकाल 10 अगस्‍त को समाप्‍त हो जाएगा। इसके बाद वो पूर्व उप-राष्‍ट्रपति की सूची में शामिल हों जाएंगे। आपको बता दें कि रिटायर्ड होने के बाद पूर्व उपराष्‍ट्रपति के तौर पर भी उन्‍हें कई सारी सुविधाएं मिलती रहेंगी।

  • उप राष्‍ट्रपति के पद से मुक्‍त होने के बाद उन्‍हें मिलने वाली सुविधाएं उपराष्‍ट्रपति पेंशन, हाउसिंग एंउ अदर फेसेलिटीज रूल्‍स 1997 के तहत दी जाती हैं।
  • केंद्र की तरफ से राष्‍ट्रपति पेंशल रूल्‍स 1962 में भी संशोधन किया जा चुका है।
  • इसके तहत राष्‍ट्रपति को रिटायर होने पर एक लाख रुपये प्रति माह और उप राष्‍ट्रपति को 90 हजार रुपये प्रतिमाह मिलती है। इसमें उनका आफिस मैंटेनेंस खर्च भी शामिल होता है।
  • इसके तहत पूर्व उप राष्‍ट्रपति को केंद्र की तरफ से एक बंगला दिया जाता है।
  • उप-राष्‍ट्रपति को मिले घर की समय समय पर मैंटेनेंस का खर्च भी केंद्र सरकार वहन करती है।
  • पूर्व उपराष्‍ट्रपति केा निजी सचिव, अतिरिक्‍त निजी सचिव, निजी सहायक, दो चौकीदार और एक आफिस रखने की इजाजत होती है। इन सभी के खर्च के लिए अलाउंस के तौर पर पूर्व उप-राष्‍ट्रपति को 60 हजार रुपये प्रतिमाह का भुगतान किया जाता है।
  • उप राष्‍ट्रपति के रिटायर होने के बाद उन्‍हें पहले की तरह की स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं का लाभ मिलता रहता है। इसके अलावा ये सुविधा उनकी पत्‍नी और नाबालिग पुत्र या पुत्री को भी हासिल होती है।
  • पूर्व उपराष्‍ट्रपति को भारत में कहीं भी आने जाने के लिए पत्‍नी और नाबालिग बच्‍चों समेत उच्‍च श्रेणी का रेल, एयर और स्‍टीमर की सुविधा दी जाती है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.