Move to Jagran APP

Uzbekistan: 'भारतीय कफ सीरप से देश में हुई 18 बच्चों की मौत', गांबिया के बाद अब उज्बेकिस्तान का आरोप

गांबिया के बाद अब उज्बेकिस्तान का आरोप है कि भारतीय कफ सीरप से उनके देश में 18 बच्चों की मौत हुई है। इस पर सीडीएससीओ ने कहा कि वह उज्बेकिस्तान के दावे की जांच करेगा डब्ल्यूएचओ ने भी मदद का भरोसा दिलाया है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalPublished: Thu, 29 Dec 2022 01:26 AM (IST)Updated: Thu, 29 Dec 2022 04:53 AM (IST)
Uzbekistan: 'भारतीय कफ सीरप से देश में हुई 18 बच्चों की मौत', गांबिया के बाद अब उज्बेकिस्तान का आरोप
'भारतीय कफ सीरप से देश में हुई 18 बच्चों की मौत', उज्बेकिस्तान का आरोप

नई दिल्ली, एजेंसी। गांबिया में भारतीय फार्मास्यूटिकल कंपनी की कफ सीरप से कथित तौर पर 66 बच्चों की मौत के बाद अब उज्बेकिस्तान ने भी आरोप लगाया है कि एक भारतीय फार्मास्यूटिकल फर्म की कफ सीरप से उसके यहां 18 बच्चों की मौत हो गई है। उज्बेकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारतीय दवा फर्म मैरियन बायोटेक लिमिटेड द्वारा निर्मित डाक 1-मैक्स कफ सीरप के सेवन से इन बच्चों की मौत हुई है।

loksabha election banner

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दिया जांच का भरोसा

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने उज्बेकिस्तान को भरोसा दिलाया है कि वह उसकी मदद के लिए पूरी तरह से तैयार है और जांच में हर संभव सहयोग करेगा। उधर केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) के सूत्रों ने कहा कि वह उज्बेकिस्तान के दावे की जांच करेगा।

केंद्र सरकार ने आरोपों को किया था खारिज

यहां ये भी बता दें कि हाल ही में संसद में केंद्र सरकार ने साफ किया था कि गांबिया में भारतीय फार्मास्यूटिकल फर्म मेडेन की जिस कफ सीरप से कथित तौर पर 66 बच्चों की मौत की बात कही जा रही थी, जांच के दौरान पाया गया कि आरोपों में कोई सच्चाई नहीं थी। दवा के लिए गए सैंपल मानकों पर खरे पाए गए। इन आरोपों से भारतीय फार्मास्यूटिकल कंपनियों की छवि बेवजह धूमिल हुई।

फार्मास्यूटिकल्स का निर्यात पिछले एक दशक में दोगुना हुआ

भारत को दुनिया की फार्मेसी के रूप में जाना जाता है और फार्मास्यूटिकल्स का निर्यात पिछले एक दशक में दोगुने से अधिक हो गया है। ये बात अलग है कि गांबिया ने मेडेन फार्मास्यूटिकल्स की दवा को अपने देश में प्रतिबंधित कर दिया है।

Gambia Death Case: भारतीय सिरप में कोई कमी नहीं, WHO के बयान से दुनिया में खराब हुई भारत की छवि- ड्रग कंट्रोलर

Cough Syrups Controversy: भारतीय दवा उद्योग की प्रतिष्ठा पर आंच, खांसी की दवा बनी सिरदर्द; एक्सपर्ट व्यू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.