Move to Jagran APP

आस्ट्रेलिया के तीन दिवसीय यात्रा पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, मेलबर्न विश्वविद्यालय का किया दौरा, व्यापार समझौते को लेकर होगी व्यापक चर्चा

गोयल की यह आस्ट्रेलिया यात्रा पिछले शनिवार को भारत-आस्ट्रेलिया के बीच आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर होने के तुरंत बाद हो रही है। यात्रा के दौरान केंद्रीय मंत्री यहां व्यापार जगत के नेताओं भारतीय छात्रों और प्रवासी भारतीयों के साथ भी मुलाकात करेंगे।

By Amit SinghEdited By: Published: Wed, 06 Apr 2022 07:27 AM (IST)Updated: Wed, 06 Apr 2022 07:33 AM (IST)
आस्ट्रेलिया के तीन दिवसीय यात्रा पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, मेलबर्न विश्वविद्यालय का किया दौरा, व्यापार समझौते को लेकर होगी व्यापक चर्चा
पीयूष गोयल ने मेलबर्न विश्वविद्यालय का दौरा किया (एएनआई)

मेलबर्न, एएनआई: केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल तीन दिवसीय दौरे के तहत मंगलवार को आस्ट्रेलिया के मेलबर्न पहुंचे। जिसके बाद उन्होंने आज पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत मेलबर्न विश्वविद्यालय का दौरा किया। इस दौरान उनके साथ आस्ट्रेलिया के व्यापार मंत्री डैन तेहान और मेलबर्न विश्वविद्यालय के चांसलर एलन मायर्स मौजूद रहे।

loksabha election banner

पीयूष गोयल की यह आस्ट्रेलिया यात्रा पिछले शनिवार को भारत-आस्ट्रेलिया के बीच आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर होने के तुरंत बाद हो रही है। यात्रा के दौरान, केंद्रीय मंत्री यहां व्यापार जगत के नेताओं, भारतीय छात्रों और प्रवासी भारतीयों के साथ भी मुलाकात करेंगे। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच दो अप्रैल को आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर हुए थे।

दोनों देशों के बीच शिक्षा मजबूत स्तंब

यूनिवर्सिटी आफ मेलबर्न प्रोवोस्ट की प्रोफेसर निकोला फिलिप्स ने अपने एक बयान में कहा कि यूनिवर्सिटी आफ आस्ट्रेलिया विशेष रूप से उन समझौतों की शर्तों का स्वागत करता है जो छात्रों, शिक्षा और अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित करते हैं। उन्होंने कहा कि भारत और आस्ट्रेलिया के बीच संबंधों का शिक्षा एक प्रमुख आधार है। दोनों देशों के बीच हुए अंतरिम मुक्त व्यापार समझौते की मदद से आस्ट्रेलिया और मेलबर्न में पढ़ाई के साथ करने वाले छात्रों के नए मौके मिलेंगे।

समझौते को आगे बढ़ाने पर होगा व्यापक चर्चा

भारतीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक यात्रा के दौरान, गोयल अपने आस्ट्रेलियाई समकक्ष डैन तेहान के साथ आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते को आगे बढ़ाने पर व्यापक चर्चा करेंगे। यह समझौता भारत द्वारा किसी विकसित देश के साथ एक दशक से अधिक समय के बाद पहला व्यापार समझौता है। इसकी मदद से दोनों देशों के बीच व्यापार में सुधार के लिए एक संस्थागत तंत्र की सुविधा हासिल होगी। यात्रा के दौरान गोयल आस्ट्रेलियाई पीएम के विशेष व्यापार दूत टोनी एबाट से भी मुलाकात करेंगे।

भारतीय प्रवासियों से मिलेगा गोयल

गोयल ऐतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड का दौरा करने के साथ-साथ आस्ट्रेलिया-इंडिया चैंबर आफ कामर्स एंड आस्ट्रेड को भी संबोधित करेंगे। जिसके बाद वो मेलबर्न में शिव विष्णु मंदिर जाएंगे और भारतीय प्रवासियों के साथ एक सामुदायिक कार्यक्रम में भाग लेंगे। गौरतलब है कि आस्ट्रेलिया भारत का 17वां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है और भारत आस्ट्रेलिया का 9वां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.