Move to Jagran APP

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सीएए के महत्व को फिर किया रेखांकित, विपक्ष पर साधा निशाना

इससे पहले दिन में शिरोमणि अकाली दल के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर अनुरोध किया कि 2020 और 2021 में शरण लेने वाले अफगानिस्तान के सिखों और हिंदुओं को शामिल करने के लिए सीएए में जरूरी संशोधन किए जाएं।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Wed, 25 Aug 2021 12:49 AM (IST)Updated: Wed, 25 Aug 2021 12:49 AM (IST)
केंद्रीय मंत्री ने कहा, कानून का विरोध करने वाले कर रहे इसकी कटआफ तिथि बढ़ाने की मांग

नई दिल्ली, प्रेट्र। अफगानिस्तान से कई अफगान सिखों और हिंदुओं को भारत लाए जाने के बाद केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक बार फिर नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) की अहमियत को रेखांकित किया है। साथ ही उन लोगों पर निशाना भी साधा जिन्होंने इस कानून का विरोध किया था। हाल में पुरी ने ट्वीट करके भी अफगानिस्तान के हालात के परिप्रेक्ष्य में इस कानून की अहमियत का जिक्र किया था।

loksabha election banner

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए हरदीप पुरी ने कहा कि अभी तक अफगानिस्तान से 626 लोगों को निकाला गया है, इनमें 228 भारतीय नागरिक और 77 अफगान सिख शामिल हैं। किसी का नाम लिए बगैर उन्होंने कहा, 'जो लोग सीएए का विरोध कर रहे थे वे आज मांग कर रहे हैं कि इसकी कटआफ तिथि 2014 से बढ़ाकर 2021 कर देनी चाहिए।'

इससे पहले दिन में शिरोमणि अकाली दल के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर अनुरोध किया कि 2020 और 2021 में शरण लेने वाले अफगानिस्तान के सिखों और हिंदुओं को शामिल करने के लिए सीएए में जरूरी संशोधन किए जाएं। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान के अल्पसंख्यकों की मदद करके भारत ने मानवीय कदम उठाया है और भारतीय नागरिकता देकर उनकी मदद करना बहुत अच्छा होगा।

बता दें कि सीएए में 2014 तक भारत आ चुके पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के धार्मिक प्रताड़ना के शिकार गैर-मुस्लिम शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता देने का प्रविधान है।

केंद्रीय मंत्री ने कुछ दिन पहले एक लेख को ट्वीट कर सीएए को बताया था जरूरी

वहीं, कुछ दिन पहले अफगानिस्तान संकट का जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को जरूरी बताया था। एक समाचार लेख को साझा करते हुए सिंह ने ट्वीट कर लिखा था कि हमारे पड़ोस की ताजा घटना और जिस तरह सिख और हिंदुओं के साथ वहां बर्ताव बताता है कि नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) लागू करना क्‍यों जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.