Move to Jagran APP

ओएनडीसी पर स्थानीय भाषा और उत्पादों से ई-कामर्स को मिलेगा बड़ा प्रोत्साहन: केंद्रीय मंत्री गोयल

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कामर्स (ओएनडीसी) पर स्थानीय भाषा स्थानीय उत्पादों की बिक्री को प्रोत्साहन मिलेगा जिससे किसानों के साथ छोटे कारोबारियों को बड़े बाजार के साथ अच्छी कीमत भी मिलेगी। File Photo

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Tue, 25 Apr 2023 11:52 PM (IST)Updated: Tue, 25 Apr 2023 11:52 PM (IST)
केंद्रीय मंत्री गोयल ने कहा- ओएनडीसी से किसानों को मिलेगा बड़ा बाजार

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कामर्स (ओएनडीसी) पर स्थानीय भाषा, स्थानीय उत्पादों की बिक्री को प्रोत्साहन मिलेगा, जिससे किसानों के साथ छोटे कारोबारियों को बड़े बाजार के साथ अच्छी कीमत भी मिलेगी।

loksabha election banner

बता दें कि ओएनडीसी को सरकार ने विकसित किया है। मंगलवार को ओएनडीसी की तरफ से आयोजित इन्बेलिंग भारत 2.0 वर्कशॉप का आयोजन किया गया था। इस मौके पर गोयल ने छोटी-बड़ी सभी ई-कामर्स कंपनियों को ओएनडीसी प्लेटफार्म से जुड़ने के लिए आमंत्रित किया।

उन्होंने कहा कि इस प्लेटफार्म पर किसानों को अच्छी कीमत मिलने के साथ छात्र पुस्तकों की कीमतों की तुलना कर उसकी खरीदारी कर सकते हैं। लोगों को इस प्लेटफार्म पर कम दाम पर स्वास्थ्य सेवा भी उपलब्ध होगी। ओएनडीसी प्लेटफार्म पर ग्राहक राजा होगा और उसे सर्वश्रेष्ठ कीमत पर गुणवत्ता वाले उत्पाद व सेवा मिलेंगे।

गोयल ने कहा कि इंडिया को भारत के रूप में तभी वर्णित किया जा सकता है जब देशभर के गांवों और छोटे-छोटे इलाकों के निवासियों का विकास होगा। ओएनडीसी इसी भारत को अपना लक्ष्य मानकर देश के हर कोने तक ई-कॉमर्स का लाभ पहुंचाना चाहता है।

वर्ष 2030 तक 340 अरब डॉलर पहुंच सकता है डिजिटल उपभोग

मैकेंजी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ओएनडीसी में भारतीय डिजिटल उपभोग में वर्ष 2030 तक पांच गुना बढ़ोतरी कराने की क्षमता है और वर्ष 2030 तक डिजिटल उपभोग 340 अरब डालर तक पहुंच सकता है। वित्त वर्ष 2021-22 में डिजिटल उत्पाद व सेवा का कारोबार भारत में 60-70 अरब डालर का था। अभी 16.5-19 करोड़ लोग डिजिटल रूप से खरीदारी करते हैं, जिनकी संख्या वर्ष 2030 तक 45-50 करोड़ तक पहुंच जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.