नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। Union Cabinet Decision: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को तीन प्रमुख रेलवे स्टेशनों - नई दिल्ली, अहमदाबाद और सीएसएमटी, मुंबई के पुनर्विकास के भारतीय रेलवे के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस परियोजना में लगभग 10,000 करोड़ रुपये का निवेश शामिल है। यह जानकारी केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को दी। 

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि नई दिल्ली, छत्रपति शिवाजी और अहमदाबाद रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए 10, 000 हजार करोड़ रुपये अनुमोदन राशि की कैबिनेट ने स्वीकृति दे दी है।

'CSMT के हेरिटेज भवन में नहीं किया जाएगा बदलाव'

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, 'नई दिल्ली रेलवे स्टेशन बसों, ऑटो और मेट्रो रेल सेवाओं के साथ ट्रेन सेवाओं को एकीकृत करेगा। अहमदाबाद रेलवे स्टेशन का नया स्वरूप मोडेरा के सूर्य मंदिर से प्रेरित है।और CSMT के हेरिटेज भवन में बदलाव नहीं किया जाएगा, उसके आसपास की इमारतों का पुनर्विकास किया जाएगा।'

तीन रेलवे स्टेशनों का होगा पुनर्विकास

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रेस कान्फ्रेंस कर कहा, 'केंद्र सरकार ने नई दिल्ली, छत्रपति शिवाजी और अहमदाबाद रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए 10,000 करोड़ रुपए अनुमोदन राशि स्वीकृति दी है। अभी कुल 199 रेलवे स्टेशन के पुनर्निमाण का कार्य भी चल रहा है।'

60000 करोड़ से 199 स्टेशनों का होगा पुनर्विकास

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, CSMT रेलवे स्टेशन, अहमदाबाद रेलवे स्टेशन सहित कुल 199 स्टेशनों के पुनर्विकास की लागत 60,000 करोड़ रुपये होगी।

गरीब कल्याण योजना को तीन महीने के लिए बढ़ाया गया

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को अगले तीन महीने (अक्टूबर 2022-दिसंबर 2022) के लिए बढ़ाने को मंज़ूरी दी है। अगले तीन महीनों में लगभग 122 एलएमटी खाद्यान्न देश भर के 80 करोड़ से ज़्यादा गरीबों को मिलेगा।

केद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत का इजाफा

केंद्रीय कैबिनेट ने भी केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 4% की वृद्धि करने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ें: Explainer: इन बड़ी घटनाओं में रहा PFI का हाथ, जानिए बैन किए जा चुके इस संगठन के बारे में सब कुछ

ये भी पढ़ें: लता मंगेशकर के नाम पर अयोध्या के चौक का हुआ नामकरण, पीएम मोदी बोले - कला जगत से जुड़े लोगों के लिए रहेगा प्रेरणा स्थल

Edited By: Achyut Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट