Move to Jagran APP

Donyi Polo Airport: अरुणाचल प्रदेश में नवनिर्मित हवाई अड्डे के नए नाम को केंद्रीय कैबिनेट से मिली मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर के होलोंगी में नवनिर्मित ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का नाम डोनी पोलो एयरपोर्ट ईटानगर रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। यह हवाई अड्डा 4100 वर्ग मीटर में फैला हुआ है और सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaPublished: Wed, 02 Nov 2022 03:50 PM (IST)Updated: Wed, 02 Nov 2022 03:50 PM (IST)
Donyi Polo Airport: अरुणाचल प्रदेश में नवनिर्मित हवाई अड्डे के नए नाम को केंद्रीय कैबिनेट से मिली मंजूरी
अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर में ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के नए नाम को कंद्रीय कैबिनेट से मिली मंजूरी। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, पीटीआइ। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर के होलोंगी में नवनिर्मित ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का नाम डोनी पोलो एयरपोर्ट, ईटानगर रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इस ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) द्वारा केंद्र और राज्य सरकार की मदद से 646 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जा रहा है। इससे पहले अरुणाचल प्रदेश विधानसभा के तीन दिवसीय मानसून सत्र के पहले ही दिन इस हवाई अड्डे के नए नाम को मंजूरी दे दी गई थी। यह हवाई अड्डा 4,100 वर्ग मीटर में फैला हुआ है और सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस है।

loksabha election banner

पीएम मोदी की अध्यक्षता में दी गई मंजूरी

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के नामकरण को 'डोनी पोलो एयरपोर्ट, ईटानगर' के रूप में मंजूरी दे दी है। मालूम हो कि इस हवाई अड्डे के नाम को अरुणाचल प्रदेश सरकार ने 'डोनी पोलो एयरपोर्ट, ईटानगर' रखने के प्रस्ताव को पहले ही पारित कर दिया था।

साल 2019 में केंद्र सरकार से मिली थी मंजूरी

सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, नवनिर्मित ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का यह नाम राज्य की परंपराओं और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक सूर्य (डोनी) और चंद्रमा (पोलो) के प्रति लोगों की अटूट श्रद्धा को दर्शाता है। मालूम हो कि केंद्र सरकार ने जनवरी 2019 में हवाई अड्डे के विकास के लिए अपनी मंजूरी दी थी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की वेबसाइट पर मौजूद आंकड़ों के मुताबिक देश में कुल 131 परिचालन हवाईअड्डे हैं।

आधुनिक सुविधाओं से लैस है एयरपोर्ट 

नवनिर्मित ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट 4,100 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। यह हवाई अड्डा पीक आवर्स (Peak Hour) के दौरान 200 यात्रियों को एक साथ संभालने में सक्षम होने के साथ-साथ इसमें आठ चेक-इन काउंटर है, जो सभी आधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस है।

 यह भी पढ़ें- गोवा हवाई अड्डे के बंद होने की अफवाहों को नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री वीके सिंह ने किया खारिज

यह भी पढ़ें- भाजपा विधायक जंबे ताशी का बीमारी के चलते निधन, सीएम पेमा खांडु ने जताया शोक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.