Move to Jagran APP

दुबई में UPI से होगी बेधड़क खरीदारी, UAE राष्ट्रपति ने PM मोदी को गले लगाकर कई समझौतों पर किए हस्ताक्षर

मंगलवार को दुबई में पीएम नरेन्द्र मोदी और यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद के समक्ष कुछ आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये जिनमें दो समझौते यूएई में भारतीय रुपे और यूपीआइ को स्वीकार करने को लेकर है। इसके बदले यूएई के डिजिटल भुगतान प्लेटफार्म आनी और जयवान को भारत में भी स्वीकार किया जाएगा। इसके साथ ही दोनो देशों के बीच द्विपक्षीय निवेश समझौता (बीआइटी) भी हुआ है।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Published: Tue, 13 Feb 2024 08:38 PM (IST)Updated: Tue, 13 Feb 2024 08:38 PM (IST)
दुबई में UPI से होगी बेधड़क खरीदारी (Photo Credit )

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। दुबई में छुट्टी मनाने जाने वाले भारतीय पर्यटकों या वहां काम करने वाले 3.5 लाख भारतीयों को अब वित्तीय लेन-देन के लिए बहुत परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर उनके पास भारत के किसी वित्तीय संस्थान की तरफ से जारी किया गया रूपे डेबिट या क्रेडिट कार्ड है या फिर यूपीआइ आधारित मोबाइल भुगतान एप है तो फिर इससे बेधड़क ही दुबई में भुगतान हो सकेगा।

loksabha election banner

द्विपक्षीय निवेश समझौता (बीआइटी) भी हुआ

मंगलवार को दुबई में पीएम नरेन्द्र मोदी और यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद के समक्ष कुछ आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये जिनमें दो समझौते यूएई में भारतीय रुपे और यूपीआइ को स्वीकार करने को लेकर है। इसके बदले यूएई के डिजिटल भुगतान प्लेटफार्म आनी और जयवान को भारत में भी स्वीकार किया जाएगा। इसके साथ ही दोनो देशों के बीच द्विपक्षीय निवेश समझौता (बीआइटी) भी हुआ है जिसके बाद भारत के ढांचागत क्षेत्र में यूएई के पेंशन फंड से होने वाले अरबों रुपये के निवेश का रास्ता साफ होने की बात कही जा रही है।

दोनो नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई

पीएम मोदी दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर यूएई 13 फरवरी 2024 को दिन में पहुंचे। आबूधाबी एयरपोर्ट पर उनका स्वागत स्वयं राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायेद बिन अल नाहयान ने किया। पिछले महीने जब नाहयान जब गुजरात आये थे तब पीएम मोदी ने भी परंपरा को तोड़ कर उनका एयरपोर्ट पर स्वागत किया था। इसके बाद दोनो नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई जिसमें भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर, एनएसए अजीत डोभाल, विदेश सचिव विनय क्वात्रा व दूसरे अधिकारी शामिल हुए। यूएई की टीम में भी शेख मोहम्मद कैबिनेट के सभी उच्चस्तरीय मंत्री उपस्थित थे।

सात महीनों में पांच बार मुलाकात

मोदी और शेख मोहम्मद के बीच यह जुलाई 2023 के बाद छठी बैठक थी जो बताया है कि दोनो नेता एक दूसरे देशों के पारस्परिक रिश्ते को कितना महत्व दे रहे हैं। पीएम मोदी ने बाद में बताया है कि हमने द्विपक्षीय रिश्तों के सभी आयामों पर बात की है, सहयोग के नये क्षेत्रों पर चर्चा की है और कई समझौते के सहभागी बने हैं। भारतीय प्रधानमंत्री ने यूएई राष्ट्रपति का आबूधाबी एयरपोर्ट पर व्यक्तिगत तौर पर स्वागत करने के लिए खास तौर पर धन्यवाद कहा।पीएम मोदी ने बैठक की शुरुआत में कहा कि मैं जब भी यहां आता हूं तो ऐसा लगता है कि मैं अपने घर व परिवार के पास आया हूं। हम पिछले सात महीनों में पांच बार मिल चुके हैं। आज भारत व यूएई के बीच हर सेक्टर में पारस्परिक संबंध है।

अरब के प्रमुखों की उपस्थिति में हुआ समझौता

विदेश मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि दोनो देशों के बीच भारत-मध्य पूर्व आर्थिक कारीडोर (आइएमईसी) को लेकर अंतरसरकारी फ्रेमवर्क पर एक समझौता हुआ है। आइएमईसी भारत-मध्य पूर्व-यूरोप कारीडोर का हिस्सा होगा। इसको लेकर सितंबर, 2023 में जी-20 की शिखर सम्मेलन के दौरान नई दिल्ली में भारत, यूएई, अमेरिका, फ्रांस, इटली, सउदी अरब के प्रमुखों की उपस्थिति में समझौता हुआ था। बताया जाता है कि यह चीन की अंतरराष्ट्रीय कनेक्टिविटी परियोजना का एक विकल्प दुनिया के सामने रखेगा। इसके अलावा ऊर्जा क्षेत्र में नये सहयोग के लिए एक इलेक्टि्रकल इंटरकनेक्श व ट्रेड का समझौता हुआ है।

पीएम मोदी बुधवार को करेंगे मंदिर का उद्घाटन

यूएई से भारत काफी ज्यादा पेट्रोलियम उत्पाद खरीदता है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, मोदी और शेख मोहम्मद के बीच हुई वार्ता में पेट्रोलियम संबंधों को मजबूत करने पर बात हुई है। भारत जल्द ही यूएई से एलएनजी खरीद का समझौता भी करने जा रहा है। दोनो देशों के बीच अभिलेखागारों और संग्राहलयों से संरक्षण व सहयोग को लेकर भी दो अलग अलग समझौते हुए हैं। पीएम मोदी बुधवार को आबूधाबी में पहले हिन्दू मंदिर का उद्घाटन करेंगे।

दोनों देशों के एतिहासिक संबंध होंगे और मजबूत

यूएई के राष्ट्रपति के साथ मुलाकात के दौरान भारतीय पीएम ने यूएई का और खास तौर पर राष्ट्रपति शेख मोहम्मद का इस बात के लिए धन्यवाद किया कि उन्होंने बीएपीएस मंदिर के निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध कराये। दोनों पक्ष यह मानते हैं कि इस मंदिर का निर्माण दोनों देशों के एतिहासिक संबंधों को और मजबूत करेंगे व वैश्विक समुदाय को भाईचारा, सहयोग व शांति का संदेश देंगे। आइएमईसी को यूएई से मिल रहे सहयोग के लिए उन्होंने राष्ट्रपति को धन्यवाद कहा। सनद रहे कि पीएम मोदी ने राष्ट्रपति शेख मोहम्मद को भाई (ब्रदर) कह कर संबोधित करते हैं।

यह भी पढ़ें: PM Modi Dubai Visit LIVE: 'अहलान मोदी' के नारे से गूंजा अबू धाबी का जायद स्पोर्ट्स स्टेडियम, 65 हजार भारतीय प्रवासियों को करेंगे संबोधित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.