Move to Jagran APP

अब एक साथ होंगे दो इलाज, डायबिटीज के साथ-साथ अल्जाइमर से भी होगा बचाव

डायबिटीज और अल्जाइमर के मरीजों के लिए थोड़ी सी राहत भरी खबर है। वैज्ञानिकों ने एक शोध से निष्कर्ष निकाला है कि टाइप -2 डायबिटीज के इलाज के साथ ही अल्जाइमर बीमारी भी ठीक हो सकती है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Fri, 29 Mar 2019 02:57 PM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2019 03:02 PM (IST)
अब एक साथ होंगे दो इलाज, डायबिटीज के साथ-साथ अल्जाइमर से भी होगा बचाव
अब एक साथ होंगे दो इलाज, डायबिटीज के साथ-साथ अल्जाइमर से भी होगा बचाव

नई दिल्ली, जेएनएन। लोगों की बदलती लाइफ स्टाइल और खानपान के कारण डायबिटीज और अल्जाइमर के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। शोधकर्ताओं ने दोनों ही बीमारियों का अब एक ही इलाज खोज निकाला है। एक अध्ययन में पाया गया है कि टाइप-2 डायबिटीज का इलाज करने से अल्जाइमर बीमारी की रोकथाम हो सकती है। भूलने की यह बीमारी उन रोगियों में होने का खतरा 1.6 गुना ज्यादा रहता है जो डायबिटीज का इलाज नहीं कराते। यह निष्कर्ष 55 साल की उम्र के करीब 1300 लोगों के डाटा के विश्लेषण के आधार पर निकाला गया है।

loksabha election banner

वैज्ञानिकों का मानना है कि अल्जाइमर बीमारी प्रदूषण के साथ ही आनुवांशिक, हृदय और मेटाबोलिक संबंधी बीमारियों समेत कई समस्याओं के कारण होती है। अमेरिका की सदर्न कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रोफेसर डेनियल ए नेशन ने कहा, ‘यह संभव है कि डायबिटीज के इलाज में काम आने वाली दवाओं से फर्क आ सकता है। यह हालांकि अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है कि ये दवाएं अल्जाइमर की रोकथाम किस तरह कर सकती हैं।

आज के समय में डायबिटीज होना बहुत आम हैं। पहले डायबटीज 40 से 50 उम्र के बाद होती थी। अब डायबिटीज होने की कोई उम्र नहीं है। लोगों की बदलती लाइफ स्टाइल से डायबिटीज अब छोटे बच्चों में भी होने लगी है। आखिर ये कौन से कारण हैं, जो लोग इतनी तेजी से डायबिटीज के चपेट में आ रहे हैं।

डायबिटीज (Diabetes) होने के लक्षण:

डायबिटीज जिसे सामान्यत: मधुमेह कहा जाता है। डायबिटीज होने का प्रमुख कारण मीठे का अधिक सेवन होता है। बता दें कि डायबिटीज मेटाबॉलिस्म (चयापचय) संबंधी बीमारियों का एक समूह है। जिसमें लंबे समय तक हाई ब्लड सुगर का स्तर रहता है। हाई ब्लड सुगर के मरीजों के लक्षणों में अक्सर पेशाब आना होता है, प्यास की बढ़ोतरी होती है, और भूख में वृद्धि होती है।

डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है। तीव्र जटिलताओं में डायबिटीज Ketosididosis, Nonchatotic hyperosmolar coma, या गंभीर स्थित में मरीज की मौत तक हो सकती है। डायबिटीज जब अधिक गंभीर हो जाती है तो इसके कई जटिल रुप दिखाई देते हैं। जिसके प्रमुख लक्षण हृदय रोग, स्ट्रोक, क्रोनिक किडनी की विफलता, पैर अल्सर और आंखों की रोशनी में भी नुकसान दिखाई देता है।

अल्जाइमर (Alzheimer) के लक्षण:

अल्जाइमर का प्रमुख लक्षण 'भूलने का रोग' है। अल्जाइमरों के लक्षणों में याददाश्त की कमी पाई जाती है। जिसके प्रमुख लक्षण निर्णय न ले पाना, बोलने में दिक्कत होती है। अल्जाइमर की वजह से सामाजिक और पारिवारिक समस्याओं की गंभीर स्थिति आदि शामिल हैं। अल्जाइमर अधिकतर 60 वर्ष की उम्र के आसपास होने वाली इस बीमारी का फिलहाल कोई स्थायी इलाज नहीं है। बीमारी के शुरूआती दौर में नियमित जाँच और इलाज से अल्जाइमर पर काबू पाया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.