Move to Jagran APP

कश्मीर: हंदवाड़ा में हिजबुल मॉड्यूल बेनकाब, गिरफ्त में दो आतंकी

इस मॉड्यूल में हिज्ब के दो सक्रिय आतंकियों के अलावा दो ओवर ग्राउंड वर्कर (ओजीडब्ल्यू) शामिल हैं, जिन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है।

By Manish NegiEdited By: Published: Mon, 12 Jun 2017 10:52 PM (IST)Updated: Mon, 12 Jun 2017 11:01 PM (IST)
कश्मीर: हंदवाड़ा में हिजबुल मॉड्यूल बेनकाब, गिरफ्त में दो आतंकी
कश्मीर: हंदवाड़ा में हिजबुल मॉड्यूल बेनकाब, गिरफ्त में दो आतंकी

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। दक्षिण कश्मीर की तरह उत्तरी कश्मीर में भी आतंकी संगठनों के लिए स्थानीय युवकों की भर्ती में तेजी लाने की साजिश को नाकाम बनाते हुए हंदवाड़ा पुलिस ने हिजबुल मुजाहिदीन के चार सदस्यीय मॉड्यूल को बेनकाब कर दिया। इस मॉड्यूल में हिज्ब के दो सक्रिय आतंकियों के अलावा दो ओवर ग्राउंड वर्कर (ओजीडब्ल्यू) शामिल हैं, जिन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है।

loksabha election banner

पुलिस ने बताया कि पकड़े गए चारों आरोपी दक्षिण कश्मीर में जिला पुलवामा के अंतर्गत अवंतीपोरा के रहने वाले हैं। दोनों आतंकी बीते कुछ दिनों से हंदवाड़ा में सक्रिय थे, जिनकी पहचान मेहराजुद्दीन बट व उबैद शफी मल्ला के रूप में हुई है। ओजीडब्ल्यू की पहचान शाहिद अहमद ठोकर व इरफान अहमद के रूप में हुई है। प्रवक्ता ने बताया कि मेहराजुद्दीन और उबैद को रविवार रात चौंगल हंदवाड़ा में पुलिस के विशेष अभियान दल व सेना की 21 आरआर के एक संयुक्त कार्यदल ने पकड़ा था। दोनों बीते कुछ समय से हंदवाड़ा में हिज्ब के नेटवर्क को तैयार करने में जुटे थे। पूछताछ में दोनों ने बताया कि वे पहले भी दक्षिण कश्मीर में सक्रिय आतंकियों के हथियार व अन्य साजो सामान का बंदोबस्त करने हंदवाड़ा आते रहे हैं, लेकिन अब उन्हें हंदवाड़ा और उसके साथ सटे इलाकों में हिजबुल मुजाहिदीन के लिए स्थानीय युवकों का दक्षिण कश्मीर की तर्ज पर ही एक नेटवर्क तैयार करने का जिम्मा मिला था।

मेहराज और उबैद ने बताया कि दक्षिण कश्मीर में जिस तरह से सुरक्षाबलों का दबाव लगातार बढ़ रहा है, उससे सरहद पार बैठे कमांडर परेशान हैं। अब वह चाहते हैं कि उत्तरी कश्मीर में आतंकी हिंसा में तेजी लाकर दक्षिण कश्मीर से सुरक्षाबलों का ध्यान हटाया जाए। सुरक्षबलों ने मेहराज व उबैद की निशानदेही पर हथियारों का एक बड़ा जखीरा भी बरामद किया। इसके साथ पुलिस ने अवंतीपोरा में दबिश देकर वहां से उनके दो ओजीडब्ल्यू शाहिद व इरफान को भी दबोच लिया। यह लोग सोशल मीडिया के विभिन्न मंचों का इस्तेमाल कर न सिर्फ आतंकी साजिशों को अमली जामा पहनाते थे, बल्कि अपने संगठन के अन्य सदस्यों के साथ पूरा तालमेल भी बनाए रखते थे। इसके अलावा नए लड़कों को भी गुमराह करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रहे थे। पुलिस के साइबर सेल ने इनके सोशल मीडिया अकाउंट खंगाल कर कई महत्वपूर्ण और आपत्तिजनक बातों का पता लगाया है।

यहां यह बताना असंगत नहीं होगा कि शाहिद अहमद ठोकर ने ही हंदवाड़ा के दानिश को आतंकी बनने के लिए प्रेरित किया था। दानिश ने गत सप्ताह सुरक्षाबलों के समक्ष सरेंडर किया है। फिलहाल पकड़े गए दोनों आतंकियों व उनके ओजीडब्ल्यू से पूछताछ जारी है।

यह भी पढ़ें: पाक ने पुंछ में फिर दागे गोले, 3 दिन में सातवीं बार तोड़ा सीजफायर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.