Move to Jagran APP

ट्विटर भी भारत के नए इंटरनेट मीडिया नियमों का करेगी पालन, ये कंपनियां अपडेट करने लगीं वेबसाइटें

ट्विटर (Twitter) भी भारत के नए इंटरनेट मीडिया नियमों का पालन करेगी। ट्विटर के प्रवक्‍ता ने कहा कि हम पारदर्शिता के सिद्धांतों हर आवाज को सशक्त बनाने को प्रतिबद्ध हैं। उन्‍होंने कहा कि ट्विटर भारतीय कानून के तहत अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और गोपनीयता की रक्षा के लिए समर्पित हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 31 May 2021 05:29 PM (IST)Updated: Mon, 31 May 2021 05:54 PM (IST)
ट्विटर भी भारत के नए इंटरनेट मीडिया नियमों का करेगी पालन, ये कंपनियां अपडेट करने लगीं वेबसाइटें
ट्विटर (Twitter) भी भारत के नए इंटरनेट मीडिया नियमों का पालन करेगी।

नई दिल्ली, एजेंसियां। ट्विटर (Twitter) भी भारत के नए इंटरनेट मीडिया नियमों का पालन करेगी। ट्विटर (Twitter) के प्रवक्‍ता ने सोमवार को कहा कि हम पारदर्शिता के सिद्धांतों, हर आवाज को सशक्त बनाने को प्रतिबद्ध हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि ट्विटर (Twitter) भारतीय कानून के तहत अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और गोपनीयता की रक्षा के लिए समर्पित हैं।

loksabha election banner

वहीं गूगल और फेसबुक जैसी बड़ी कंपनियों ने नए इंटरनेट मीडिया नियमों के हिसाब से शिकायत अधिकारी की नियुक्ति समेत अन्य जानकारी सार्वजनिक करने के लिए अपनी वेबसाइटें अपडेट करनी शुरू कर दी है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि गूगल, फेसबुक और वाट्सएप जैसी बड़ी कंपनियों ने नए डिजिटल नियमों के अनुसार सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ ब्योरा साझा किया है।

मालूम हो कि नए नियमों के तहत प्रमुख इंटरनेट मीडिया कंपनियों को शिकायत निपटान अधिकारी, नोडल अधिकारी और मुख्य परिचालन अधिकारी नियुक्त करने की जरूरत है। बड़ी और प्रमुख इंटरनेट मीडिया कंपनियों की श्रेणी में वे प्‍लेटफॉर्म आते हैं जिनके यूजर्स की संख्या 50 लाख से अधिक है।

फेसबुक और वाट्सएप पहले ही अनुपालन रिपोर्ट सरकार के साथ साझा कर चुकी हैं। सूत्रों का कहना है कि नए शिकायत अधिकारियों की नियुक्ति की जानकारी इन प्लेटफॉर्मों पर अपडेट की जा रही है। गूगल ने कांटैक्ट अस पेज पर जो ग्रियर का नाम दिया है। उनका पता माउंटेन व्यू अमेरिका का है। इस पेज पर यूट्यूब के लिए शिकायत निपटान व्यवस्था के बारे में जानकारी साझा की गई है।

सरकार की ओर से जारी नए डिजिटल नियमों के अनुसार सभी इंटरनेट मीडिया कंपनियों को अपनी-अपनी वेबसाइट, एप या दोनों पर शिकायत निपटान अधिकारी और उनके पते के बारे में जानकारी देनी है। यही नहीं शिकायत के तरीके को भी बताना है जिसके जरिये यूजर अपनी शिकायत कर सके। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.