Move to Jagran APP

Pakistan Government Twitter: पाकिस्तान सरकार के ट्विटर अकाउंट पर भारत में लगी रोक, किया गया ब्लॉक

एक वैधानिक मांग पर ट्विटर ने भारत में पाकिस्तान सरकार के अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है। इस कार्रवाई के बाद भारत में लोग इस अकाउंट को नहीं देख सकेंगे। हालांकि यह अकाउंट अमेरिका कनाडा जैसे देशों में एक्सेज के लिए उपलब्ध है। File Photo

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Thu, 30 Mar 2023 02:56 AM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2023 04:07 AM (IST)
Pakistan Government Twitter: पाकिस्तान सरकार के ट्विटर अकाउंट पर भारत में लगी रोक, किया गया ब्लॉक
पाक सरकार का ट्विटर अकाउंट भारत में ब्लॉक।

नई दिल्ली, रायटर्स। एक वैधानिक मांग पर ट्विटर ने भारत में पाकिस्तान सरकार के अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है। इस कार्रवाई के बाद भारत में लोग इस अकाउंट को नहीं देख सकेंगे। हालांकि, यह अकाउंट अमेरिका, कनाडा जैसे देशों में एक्सेज के लिए उपलब्ध है।

loksabha election banner

भारत में पाकिस्तान सरकार का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक

उल्लेखनीय है कंपनी की नीतियों के कारण ट्विटर किसी देश की अदालत द्वारा जारी आदेश या उचित वैधानिक मांग पर सभी तरह के अकाउंट पर रोक लगाने को बाध्य है। यह कार्रवाई भी उन्हीं नीतियों के तहत की गई है। जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान सरकार का ट्विटर अकाउंट अब भारत में उपलब्ध नहीं है।

इस संबंध में ट्विटर के साथ-साथ भारत और पाकिस्तान के आइटी मंत्रालयों ने किसी तरह की टिप्पणी नहीं की है।

पहले भी हुआ था ब्लॉक

बता दें कि इससे पहले भी भारत में पाकिस्तान सरकार का ट्विटर अकाउंट बंद किया जा चुका है। इससे पहले पिछले साल कार्रवाई हुई थी। ट्विटर की पॉलिसी के अनुसार, यह कदम स्थानीय नियमानुसार उठाया जाता है। इसके जरिए सुरक्षा और स्थानीय कानूनों को ध्यान में रखते हुए उपयोगकर्ता की अभिव्यक्ति का सम्मान भी किया जाता है।

ट्विटर करता रहा है कार्रवाई

जानकारी के अनुसार, ट्विटर ने जुलाई 2022 में गाइडलाइनों के उल्लंघन पर भारतीय यूजर्स के 45,191 अकाउंट्स पर रोक लगा दी थी। ट्विटर ने ये एक्शन अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट के बाद लिया था। गौरतलब है कि ट्विटर कंटेंट ब्लॉकिंग को लेकर केंद्र सरकार के नए नियमों का कड़ाई से पालन कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.