Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

यहां पर दस बड़ी खबरें दी गई हैं, जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 21 May 2018 08:39 AM (IST)Updated: Mon, 21 May 2018 12:42 PM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1- ताजाखबरः पाकिस्तान का शांति बहाली का 'ड्रामा', फिर तोड़ा सीजफायर; सीमा से सटे स्कूल बंद

loksabha election banner

जम्मू। पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। एक तरफ तो वो भारत की जवाबी कार्रवाई से डरकर शांति स्थापित करने की गुहार लगा रहा है, तो दूसरी तरफ वो लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है। बीती रात से लगातार वो रुक-रुक कर अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गोलीबारी कर रहा है। अर्निया और आरएस पुरा सेक्टर में पाकिस्तान की गोलीबारी के चलते सीमा से सटे स्कूलों को भी बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है।बीएसएफ की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान का एक रेंजर मारा गया था, जिसके बाद पाकिस्तानी ने ये कार्रवाई रोकने की अपील की थी। लेकिन हमेशा की तरह इस बार भी पाकिस्तान का दोहरा चरित्र देखने को मिला।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2-रूस के लिए रवाना हुए PM मोदी, राष्ट्रपति पुतिन से होगी मुलाकात; तैयार होगा भविष्य के एजेंडे का आधार

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के लिए रवाना हो गए हैं। रूस के शहर सोची रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से होने वाली उनकी मुलाकात दोनों देशों के विशेष रणनीतिक रिश्तों को और मजबूत करेगी। वैसे तो इस मुलाकात को दोनों पक्षों की तरफ से अनौपचारिक बताया जा रहा है, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने एक तरह से मुलाकात के एजेंडे की झलक दे दी है। जानकारों की मानें तो दोनों नेताओं की मुलाकात निकट भविष्य में भारत-रूस द्विपक्षीय सहयोग की दशा व दिशा तय करेगी। मोदी और पुतिन के बीच दिसंबर, 2018 तक चार और द्विपक्षीय मुलाकातों की तैयारी है। आगे किन मुद्दों पर दोनों देशों को सहमति बनानी है, इसका फैसला सोची में कर लिया जाएगा।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 27वीं पुण्यतिथि आज, पिता के लिए राहुल का भावनात्मक संदेश

नई दिल्ली। भारत के भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की आज 27वीं पुण्यतिथि है। यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कई नेताओं ने वीर भूमि जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। अपने पिता की पुण्यतिथि पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक भावुक संदेश भी ट्विटर पर लिखा। उन्होंने कहा, 'मेरे पिता ने मुझे सिखाया कि नफरत उन लोगों के लिए जेल है जो इसे लेकर चलते हैं। आज उनकी पुण्यतिथि पर मैं उन्हें धन्यवाद कहना चाहता हूं कि उन्होंने मुझे सभी लोगों से प्यार और सम्मान करना सिखाया।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-JDS नेता कुमारस्वामी आज दिल्ली में सोनिया और राहुल से करेंगे मुलाकात

नई दिल्ली। कर्नाटक के जनता दल सेक्युलर के नेता कुमारस्वामी सोमवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे। वे कांग्रेस नेताओं से कर्नाटक में सरकार के गठन को लेकर चर्चा करेंगे। इससे पहले मंत्रियों को विभागों के बंटवारे के बारे में पूछे जाने पर कुमारस्वामी ने कहा कि इस बारे में भी अभी कोई बातचीत नहीं हुई है। वह सोमवार (आज) को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे। इस बातचीत के आधार पर तय होगा कि कांग्रेस और जदएस के कितने-कितने विधायक मंत्री बनेंगे। वह उन्हें शपथ ग्रहण समारोह के लिए भी आमंत्रित करेंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-दिल्ली सरकार के अस्पतालों में आज हड़ताल पर रहेंगे फार्मासिस्ट, लोगों को परेशानी होना तय

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार के सभी अस्पतालों में सोमवार को फार्मासिस्ट हड़ताल पर रहेंगे। फार्मासिस्टों के संगठन फार्मासिस्ट एंप्लाइज एसोसिएशन ने इसकी घोषणा की है। इस वजह से आशंका है कि सोमवार को अस्पतालों की फार्मेसी में मरीजों को दवाएं नहीं मिल पाएंगीं। एसोसिएशन के पदाधिकारी फार्मेसी कर्मचारियों के लिए कैडर व पदोन्नति के प्रावधान व अस्पतालों में दवा वितरण के लिए अतिरिक्त काउंटर खोले जाने की सरकार से मांग कर रहे हैं। एसोसिएशन का आरोप है कि हड़ताल की सूचना दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग को अप्रैल में ही दी गई थी। इसके बाद नौ मई को दोबारा सूचित किया गया। इसके बावजूद कर्मचारियों की मांग पर खास ध्यान नहीं दिया गया।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-मोदी सरकार ने ब्रीफकेस राजनीति को डेवलपमेंट राजनीति में बदला : अमित शाह

गुवाहाटी। उत्तर पूर्व के राज्यों में विकास की कमी के लिए पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकारों को जिम्मेदार ठहराते हुए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने रविवार को कहा कि मोदी सरकार ने क्षेत्र में शांति और प्रगति के लिए काम प्रारंभ किया है। मोदी सरकार ने उत्तर पूर्व में ब्रीफकेस राजनीति को डेवलपमेंट राजनीति में बदल दिया है। नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक एलायंस (एनईडीए) के तीसरे कन्क्लेव को संबोधित करने के बाद अपने ट्वीट में शाह ने कहा कि क्षेत्र का विकास मोदी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। प्रत्येक 15 दिन में एक केंद्रीय मंत्री ने विकास कार्यो की समीक्षा के लिए क्षेत्र का दौरा किया है। वे यह भी देखते हैं कि क्षेत्र के लिए और क्या किया जा सकता है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-'कर्नाटक में कांग्रेस और जदएस के अंतर्विरोध से 2019 में भाजपा को होगा फायदा'

नई दिल्ली। भाजपा नेतृत्व का मानना है कि बेशक वह कर्नाटक में सरकार बनाने से चूक गए, लेकिन कांग्रेस और जदएस के अंतर्विरोध से 2019 में भाजपा को फायदा होगा। भगवा पार्टी उन स्थितियों पर विचार कर रही है जिनके चलते बीएस येद्दयुरप्पा को त्यागपत्र देना पड़ा। अहम कारण यह रहा कि पार्टी सात अतिरिक्त विधायकों का जुगाड़ नहीं कर सकी। एक नेता का कहना है कि बेशक हम एक लड़ाई हार गए, लेकिन निर्णायक युद्ध का नतीजा हमारे पक्ष में रहने वाला है। उनका इशारा 2019 के चुनाव पर था। 

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-ताज पर चलेंगे पीले, नीले, हरे और ग्रे क्वॉइन, 3 घंटे से अधिक समय बिताने पर लेना होगा दोबारा टिकट

आगरा। ताज पर टिकट व्यवस्था में परिवर्तन के बाद पीले, नीले, हरे और ग्रे रंग के क्वॉइन चलेंगे। ऐसा जून में टर्न स्टाइल गेट शुरू होने पर होगा। क्वॉइन से ही गेट खुलेगा और बंद होगा। वहीं, तीन घंटे से अधिक समय बिताने पर पर्यटकों को दोबारा टिकट लेना होगा। ताज पर टर्न स्टाइल गेट लगाए जा रहे हैं। पश्चिमी गेट पर टर्न स्टाइल गेट लग चुके हैं, जबकि पूर्वी गेट पर इन्हें लगाया जाना है। सोमवार से पश्चिमी गेट पर टर्न स्टाइल गेट की टेस्टिंग शुरू होगी, जो एक सप्ताह तक चलेगी। जून में टर्न स्टाइल गेटों के शुरू होने की उम्मीद है। इसके चलते ताज पर टिकट व्यवस्था में भी परिवर्तन होगा। टिकट विंडो से पर्यटकों को टिकट के बदले मेट्रो के समान क्वॉइन दिए जाएंगे, लेकिन पर्यटकों के टिकट के अनुसार इनके रंग अलग-अलग होंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-क्रूड ऑयल और कंपनियों के तिमाही नतीजे तय करेंगे शेयर बाजार की दिशा

नई दिल्ली। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन एशियाई बाजारों की मजबूत शुरुआत भारतीय बाजार के लिए सकारात्मक संकेत है। निवेशकों की नजर कंपनियों के तिमाही नतीजों, कच्चे तेल और इससे महंगाई व व्यापार घाटा पर पड़ने वाले प्रभाव पर टिकी रहेगी। इसके अतिरिक्त इस हफ्ते एसबीआइ और सिप्ला जैसी ब्लूचिप कंपनियों के नतीजे भी बाजार की चाल पर असर डालेंगे। बीता हफ्ता प्रमुख शेयर बाजारों के लिए अच्छा नहीं बीता था। इस दौरान बीएसई के सेंसेक्स में 687.49 अंक की गिरावट दर्ज की गई थी। एशियाई बाजारों का हाल: अगर एशियाई बाजारों की बात करें को आज एशियाई बाजारों ने मजबूत शुरुआत की है। सुबह के करीब 8 बजे जापान का निक्केई 0.36 फीसद की बढ़ोतरी के साथ 23013.45 पर, चीन का शांघाई 0.41 फीसद की तेजी के साथ 3206.44 एवं हैंगसेंग 1.08 फीसद की तेजी के साथ 31393.57 और ताइवान का कोस्पी 0.18 फीसद की तेजी के साथ 2465.11 फीसद की तेजी के साथ कारोबार करता देखा गया।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10-प्लेऑफ के लिए तीन टीमें हुई पक्की, जानिए कौन सी हो सकती है चौथी टीम

नई दिल्ली। कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) को दो बार आइपीएल का खिताब दिलाने वाले गौतम गंभीर को जब केकेआर ने बाहर का रास्ता दिखाकर दिनेश कार्तिक को कप्तान नियुक्त किया तो सभी ने इस फैसले की आलोचना की थी लेकिन कार्तिक ने भी अपनी कप्तानी का शानदार नमूना पेश करते हुए टीम को एक बार फिर प्लेऑफ का टिकट दिला दिया। सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपर किंग्स पहले ही प्लेऑफ में जगह बना चुकी हैं तो ऐसे में कोलकाता अंतिम चार में पहुंचने वाली तीसरी टीम बन गई है। यानि कि अब प्लेॉप के लिए सिर्फ एक ही जगह बची है और तीन टीमें इस एक स्थान के लिए अपनी दावेदारी पेश कर रही हैं। चौथी टीम के लिए राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच जंग बची हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.