Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

यहां पर दस बड़ी खबरें दी गई हैं, जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 28 May 2018 08:37 AM (IST)Updated: Mon, 28 May 2018 10:47 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1- ताजा खबरः  कैराना समेत 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी

loksabha election banner

नई दिल्ली। लोकसभा की चार और विधानसभा की 10 सीटों पर आज कड़ी सुरक्षा के बीच उपचुनाव हो रहा है। सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। उपचुनाव में खासकर देश की सियासी दिशा तय करने वाले उत्तर प्रदेश पर सभी की निगाहें हैं। यहां कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव है। इसी के साथ ही बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, पंजाब, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र व नागालैंड में भी उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है। इसके परिणाम 31 मई को आएंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2-पीएम मोदी से अाज मिलेंगे कर्नाटक के सीएम कुमारस्वामी, कहा- मैं कांग्रेस की दया पर निर्भर

बेंगलुरु। कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने रविवार को कहा कि वह कर्नाटक के 6.5 करोड़ लोगों की नहीं, बल्कि कांग्रेस की दया पर निर्भर हैं। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी (जदएस) ने पूर्ण बहुमत मांगा था, जो उन्हें नहीं मिला है। दिल्ली में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात से पहले कुमारस्वामी ने भाजपा और अन्य किसान नेताओं की आलोचना करते हुए कहा, 'किसानों के काम के लिए मैं एक कदम आगे हूं। कृषि ऋण माफी पर आपको मुझे इस्तीफा देने के लिए कहने की जरूरत नहीं है। अगर मैं ऐसा नहीं कर पाया तो मैं खुद पद से इस्तीफा दे दूंगा। कृषि ऋण माफी मेरी प्राथमिकता है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3- जम्मू-कश्मीर में सेना के शिविर पर आतंकी हमले में जवान शहीद, क्रॉस फायरिंग में युवक की मौत

श्रीनगर। दक्षिण कश्मीर के काकपोरा (पुलवामा) में रविवार रात सुरक्षाबलों और सेना के शिविर पर हमला करने वाले आतंकियों के बीच मुठभेड़ में एक जवान शहीद हो गया। क्रॉस फायरिंग की चपेट में आकर एक स्थानीय टैक्सी चालक भी मारा गया, लेकिन अधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। इस बीच, रथसुना (त्राल) में आतंकियों के एक दल ने अपने दिवंगत साथी सब्जार की कब्र पर आकर हवा में गोलियां चलाकर उसे सलामी दी। आतंकी सब्जार बट उर्फ सबा डान पिछले वर्ष 27 मई को ही एक अन्य आतंकी फैजान संग सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया था। जानकारी के अनुसार, काकपोरा में रविवार रात करीब पौने 10 बजे स्वचालित हथियारों से लैस आतंकियों के एक दल ने सेना की 50 आरआर (राष्ट्रीय राइफल्स) के शिविर पर हमला कर दिया। आतंकी अंधेरे का लाभ उठाते हुए शिविर के पास पहुंच गए।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-भारत की चेतावनी, गिलगित-बाल्टिस्तान से अवैध कब्जा खत्म करे पाक

नई दिल्ली। गिलगित-बाल्टिस्तान की स्थानीय परिषद के अधिकारों को सीमित करने के पाकिस्तान सरकार के फैसले पर भारत ने कड़ा विरोध जताया है। विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी उप उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह को तलब कर पाकिस्तान सरकार के कदम पर एतराज जताया है। कहा है कि गिलगित-बाल्टिस्तान का इलाका जम्मू-कश्मीर का हिस्सा और भारत का अभिन्न अंग है। इस हिस्से पर पाकिस्तान ने सन 1947 में आक्रमण कर कब्जा कर लिया था। इसलिए उसे इलाके की स्थिति में बदलाव का कानूनी अधिकार नहीं है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने 21 मई को एक आदेश जारी कर इलाके की स्थानीय परिषद के अहम अधिकारों को खत्म कर दिया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-गर्मी का कहर पहाड़ी राज्यों में भी, मप्र सबसे अधिक तप रहा, राहत के आसार नहीं

नई दिल्ली। उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी है। मध्यप्रदेश सबसे अधिक तप रहा है। यहां खजुराहो में रविवार को अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस रहा। शाजापुर में तापमान 46.7, ग्वालियर में 46.6, दमोह में 46.5, गुना में 46.2, रतलाम में 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। छत्तीसगढ़ के भी अधिकांश इलाकों का अधिकतम तापमान 40 के आसपास रहा। सबसे ज्यादा तापमान 42 डिग्री सेल्सियस बिलासपुर में दर्ज किया गया। मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल राहत के आसार नहीं है। गर्मी से उत्तर प्रदेश के महोबा में दो और उन्नाव में एक की मौत हो गई। वहीं हरियाणा के चरखी दादरी और हिसार में गर्मी से एक-एक की मौत हो गई।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-निपाह वायरस से एक और मौत, 14 हुई मृतकों की संख्या

कोझिकोड। केरल में रविवार को निपाह वायरस के प्रकोप से एक और व्यक्ति की मौत हो गई। 26 वर्षीय आबिन वायरस का शिकार होने वाला प्रदेश का 14 वां शख्स है। करीब एक सप्ताह तक बीमार रहने के बाद कोझिकोड के एक निजी अस्पताल में आबिन की मौत हुई। पिछले सप्ताह 16 लोगों में निपाह वायरस होने का पता चला था, इनमें से 14 की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने कहा है कि मृत लोगों के संपर्क में रहे लोगों के रक्त के नमूने लिए जा रहे हैं और उन पर नजर रखी जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी वायरस पैदा होने और उसके फैलने के कारण को लेकर अभी भी संशय में हैं। अभी तक जिन चमगादड़ों के रक्त के नमूने लिए गए थे, उनमें से किसी में भी निपाह वायरस नहीं मिला है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-CBSE 10th Result 2018: इंतजार खत्म, 29 या 30 मई को आ सकता है परीक्षा परिणाम

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद सभी को 10वीं का परीक्षा परिणाम जारी होने का इंतजार है। सीबीएसई से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि 29 या 30 मई को 10वीं के परीक्षा परिणाम भी जारी कर दिए जाएंगे। सीबीएसई 10वीं के परीक्षा परिणाम को लेकर मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रलय में स्कूली शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने शनिवार को ट्वीट किया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि दो दिनों में 10वीं के परिणामों की तारीख बता दी जाएगी। माना जा रहा है कि सोमवार को परीक्षा परिणाम जारी होने की तारीख की घोषणा की जा सकती है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन का उद्घाटन आज, दिल्ली-UP व हरियाणा के लोगों को होगा लाभ

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) की मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम व कालकाजी मंदिर) का उद्घाटन सोमवार को होगा, लेकिन आम यात्री कल यानी 29 मई की सुबह से इस लाइन पर मेट्रो का लुत्फ उठा पाएंगे। जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सोमवार शाम 4.30 बजे नेहरू एनक्लेव मेट्रो स्टेशन पर इस खंड का उद्घाटन करेंगे। इसके चालू होने से न केवल दिल्ली के लोगों को बल्कि हरियाणा (गुुरुग्राम, फरीदाबाद व पलवल) के साथ यूपी (गाजियाबाद व नोएडा) के निवासियाों का बड़ा लाभ मिलेगा। खास बात तो यह है कि इस लाइन के शुरू हो जाने से नोएडा और गुड़गांव के बीच की यात्रा की अवधि में कम से कम 30 मिनट की कमी आएगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-पेट्रोल लगातार 15वें दिन हुआ महंगा, मुंबई में 86 रुपये के पार पहुंची कीमत

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली समेत देश के तमाम शहरों में पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में लगातार 15वें दिन इजाफा देखने को मिला है। जहां दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 76 रुपये के पार पहुंच गई है वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 86 रुपये प्रति लीटर से भी ज्यादा महंगा हो चुका है। राजधानी समेत देश के प्रमुख शहरों में तेजी से बढ़ रहीं ईंधन की कीमतों पर काबू पाने के लिए तरह तरह के सुझाव दिए जा रहे हैं जिसमें एक्साइज ड्यूटी में कटौती करना और फ्यूल को जीएसटी के दायरे में लाना प्रमुख रुप से शामिल है। गौरतलब है कि राजधानी समेत प्रमुख शहरों में 24 अप्रैल 2018 से 13 मई 2018 तक पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित रहीं थीं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10-धौनी की कप्तानी में चेन्नई बनी आइपीएल 2018 की चैंपियन, तीसरी बार जीता खिताब

नई दिल्ली। मुंंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर आइपीएल 2018 का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया। इस मैच में महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में सीएसके ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर आइपीएल 2018 का खिताब अपने नाम कर लिया। धौनी की कप्तानी में चेन्नई ने तीसरी बार आइपीएल खिताब पर कब्जा जमाया। इससे पहले चेन्नई ने धौनी की कप्तानी में ही वर्ष 2010 और 2011 में लगातार दो बार आइपीएल खिताब पर कब्जा किया था। इसके सात वर्ष बाद एक बार फिर से धौनी ने अपना दम दिखाते हुए टीम को खिताब दिलाया। अब धौनी आइपीएल खिताब जीतने के मामले में रोहित शर्मा की बराबरी पर आ गए हैं जिन्होंने तीन बार मुंबई को खिताब दिलाया था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.