Move to Jagran APP

निपाह वायरस से एक और मौत, 14 हुई मृतकों की संख्या

केरल के कालीकट में शख्स की मौत हुई है। निपाह के कारण मरने वालों की संख्या 14 हो चुकी है।

By Manish NegiEdited By: Published: Sun, 27 May 2018 05:58 PM (IST)Updated: Sun, 27 May 2018 05:58 PM (IST)
निपाह वायरस से एक और मौत, 14 हुई मृतकों की संख्या
निपाह वायरस से एक और मौत, 14 हुई मृतकों की संख्या

कोझिकोड, प्रेट्र। केरल में रविवार को निपाह वायरस के प्रकोप से एक और व्यक्ति की मौत हो गई। 26 वर्षीय आबिन वायरस का शिकार होने वाला प्रदेश का 14 वां शख्स है। करीब एक सप्ताह तक बीमार रहने के बाद कोझिकोड के एक निजी अस्पताल में आबिन की मौत हुई। पिछले सप्ताह 16 लोगों में निपाह वायरस होने का पता चला था, इनमें से 14 की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने कहा है कि मृत लोगों के संपर्क में रहे लोगों के रक्त के नमूने लिए जा रहे हैं और उन पर नजर रखी जा रही है।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी वायरस पैदा होने और उसके फैलने के कारण को लेकर अभी भी संशय में हैं। अभी तक जिन चमगादड़ों के रक्त के नमूने लिए गए थे, उनमें से किसी में भी निपाह वायरस नहीं मिला है। अब कुछ और फल खाने वाले चमगादड़ों के नमूने लेकर उन्हें जांच के लिए भोपाल की प्रयोगशाला में भेजा गया है। अभी तक की जानकारी में माना जाता है कि निपाह वायरस चमगादड़, सुअर और पीडि़त व्यक्ति के जरिये ही फैलता है।
वायरस प्रकोप की खबर से प्रभावित हुए केरल के पर्यटन मंत्री के सुरेंद्रन ने कहा है कि राज्य सरकार पर्यटकों में व्याप्त भय को दूर करने और उनकी सुरक्षा के लिए सारे बंदोबस्त कर रही है। वायरस का प्रभाव कुछ जिलों में हुआ है और उसे फैलने से रोकने के लिए सरकार ने व्यापक इंतजाम किए हैं। हालात पर काबू पाने के लिए सरकार ने पर्यटन सलाहकार समिति की बैठक भी की है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.